-डीसी ने कासन गांव में जलापूर्ति के लिए एक्सपर्ट कमेटी बनाने के दिये निर्देश
-आईएमटी चौक पर जलभराव की निकासी के लिए एनएचएआई के अधिकारियों को वाटर पंप लगाने के दिये निर्देश
-औद्योगिक क्षेत्र में एचएसआईआईडीसी के खाली प्लॉट पर कूड़ा डालने वालों का चालान करें मानेसर नगर निगम: डीसी

गुरुग्राम, 22 जून। मानेसर नगर निगम से जुड़े विभिन्न विषयों को लेकर डीसी निशांत कुमार यादव ने वीरवार को एचएसआईआईडीसी, एनएचएआई के अधिकारियों के साथ बैठक कर उन्हें आवश्यक दिशा निर्देश दिए। विकास कार्यों के तहत विभिन्न विभागों में बेहतर समन्वय को लेकर मानेसर निगम कार्यालय में आयोजित इस बैठक में मानेसर नगर निगम के आयुक्त साहिल गुप्ता भी मौजूद रहे।

बैठक में डीसी निशांत कुमार यादव ने आईएमटी चौक पर बारिश के समय होने वाले जलभराव पर एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिए कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण हाइवे के साथ लगती सभी ड्रेन की निरंतर सफाई करवाएं। इसके साथ ही ड्रेन से निकलने वाले पानी की निकासी के लिए भी उचित प्रबंध किए जाए। उन्होंने कहा कि चूंकि आईएमटी चौक, मानेसर में हाइवे का प्रमुख चौक होने के साथ साथ औद्योगिक क्षेत्र से निकलने वाले वाहनों का प्रमुख मार्ग भी है। ऐसे में मानूसन में यहाँ पानी की निकासी के लिए वाटर पम्पस की व्यवस्था की जाए।

बैठक में कासन गांव में पानी की सप्लाई के विषय पर चर्चा के दौरान निगम अधिकारियों ने बताया कि कासन गांव में करीब तीन एमएलडी पानी की आवश्यकता है। इसके लिए नगर निगम मानेसर व जीएमडीए की बीच सहमति हो चुकी है। उन्होंने बताया कि जीएमडीए की सप्लाई लाइन व कासन के बीच सीधी सप्लाई ना होने के चलते निगम को आईएमटी क्षेत्र में एचएसआईआईडीसी के वाटर सप्लाई लाइन के सहयोग की आवश्यकता है। डीसी ने संबंधित विषय पर एक एक्सपर्ट कमेटी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि यह कमेटी एचएसआईआईडीसी की वाटर सप्लाई लाइन व उसके माध्यम से गांव कासन को शोधित पानी भेजने की संभावनाओं पर एक रिपार्ट तैयार करें। जिसमें यह पता लगाया जाए यदि हम एचएसआईआईडीसी की वाटर सप्लाई लाइन में पानी छोड़ते है तो कासन गांव तक पानी पहुचेगा या नही।

बैठक में सेक्टर आठ में एचएसआईआईडीसी की जमीन पर लिगेसी वेस्ट पर भी चर्चा की गई। जिसमे बताया गया कि संबंधित जमीन पर पड़े 38 हजार टन लिगेसी वेस्ट में से करीब 30 हजार का उठान हो चुका व बाकी बचे 8 हजार टन लिगेसी वेस्ट का उठाना भी आगामी 15 दिनों में पूरा हो जाएगा। डीसी ने बैठक में कहा की पूरे एचएसआईडीसी क्षेत्र में कहां-कहां लीगेसी वेस्ट जमा है इसका एक स्वतंत्र एजेंसी से सर्वे करवाया जाए ताकि सही आंकड़ों के साथ उसके उठान की प्रक्रिया शुरू की जा सके। बैठक में निगम अधिकारियों ने बताया औद्योगिक क्षेत्र में खुले स्थानों पर औद्योगिक इकाइयों व ग्रामीणों द्वारा अवैध रूप से कूड़ा डाला जा रहा है जिस पर डीसी ने संबंधित अधिकारियों को दोषियों पर जुर्माना लगाने व उचित कानूनी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। बैठक में आईएमटी के सेक्टर 5 स्थित गोल्फ कोर्स के रखरखाव व उसके संचालन, औद्योगिक इकाइयों द्वारा पार्कों को अडॉप्ट करने व कासन गौशाला में बायो-मीथेनेशन प्लांट बनाने पर भी चर्चा की गई।

इस अवसर पर एचएसआईआईडीसी, एनएचएआई, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!