गुरुग्राम: 16 जून 2023 – आज दिनांक 16 जून 2023 को ग्राम पुलिस के द्वारा DIET गुरुग्राम में लोगों को साईबर अपराधों के प्रति जानकारी देकर जागरूक करने के उदेश्य से विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में फरीदाबाद, गुरुग्राम, पलवल और मेवात के सभी राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्य शामिल हुए। साईबर अपराध पश्चिम के प्रभारी निरीक्षक अमित व उनकी टीम ने इस कार्यक्रम के माध्यम से साईबर अपराधों से बचने/निवारण से सम्बंधित जानकारी दी गयी। ‌इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य कार्यक्रम में मौजूद सभी को साईबर अपराधों के प्रति सचेत करना व उपस्थित लोगों को माध्यम बनाकर ओर लोगो को जागरूक करना था

इस कार्यक्रम के दौरान साईबर अपराधों की जानकारी देते हुए बताया गया कि सोशल मीडिया पर अनजान लोगो से फ्रैंड व फ्लोव रिकवेस्ट एसैप्ट ना करना, अपनी प्रोफाईल प्राइवेट रखने व अपना सुरक्षित पासवर्ड बनाए। मेल या मैसेज के माध्यम से प्राप्त किसी भी लिंक पर क्लिक न करने व सोशल मीडिया पर व्हाट्सएप/ फेसबुक/ इंस्टाग्राम पर किसी भी नंबर/आईडी से आई वीडियो कॉल को रिसीव न करने के बारे में जानकारी दी गई।

इस जागरूकता कार्यक्रम के दौरान फ्रॉड के तरीकों जैसे जानकार बनकर ठगी करना, KYC अपडेट करने का बहाना देकर बैंक या किसी नेटवर्क का कर्मचारी बनकर गोपनीय जानकारी हासिल करके ठगी करना, OLX पर कोई विज्ञापन देकर ठगी करने के तरीकों के बारे में, गूगल पर कस्टमर केयर नम्बर सर्च करके गोपनीय जानकारी देना, फ्रॉड लोन ऐप डाउनलोड करना तथा फ्रॉड ईन्वेस्टमेन्ट ऐप से फ्रॉड करने के तरीकों के बारे में जानकारी दी गई। इससे बचने के लिए किसी भी अनजान व्यक्ति से प्राप्त ईमेल, मैसेज व फोन कॉल प्राप्त करते समय सावधानी बरतने, अपनी गोपनीय जानकारी जैसे OTP, ATM CARD NO, AADHAAR NO, UPI PIN किसी से भी शेयर ना करने के बारे में बताया गया।

इस कार्यक्रम के माध्यम से बताया गया कि अपने फोन में हमेशा एप्स गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोर से डाउनलोड करें। गूगल सर्च इंजन पर केवल एचटीटीपी वाली वेबसाइट पर ही कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करें या कार्य करें।

किसी भी साईबर अपराध के घटित होने की सूरत में तुरंत प्रभाव से हेल्पलाईन नं0 1930 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज करवाएं। इसके अलावा वेबसाइट पोर्टल www.cybercrime.gov.in पर भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

error: Content is protected !!