जनसंवाद के दौरान सीएम को खाना खिलाने वाले के घर रेड
भाजपा कार्यकर्ता बिजली चोरी करते काबू, सीधे तार जोड़कर चला रखे थे दो ऐसी

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। नांगल चौधरी विधानसभा क्षेत्र के गांव निजामपुर में जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान जिस व्यक्ति के यहां मुख्यमंत्री ने खाना खाया था उस व्यक्ति के घर पर बिजली निगम की विजिलेंस ने छापा मारा। इस दौरान वहां न केवल पुराना काला मीटर मिला अपितु छत के ऊपर कुंडी कनेक्शन के सहारे दो एसी व बिजली उपकरण चलते पाए गए। अब बिजली निगम खपत के अनुसार जुर्माना राशि की फाइल तैयार करने में जुटा हुआ है।

दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण की चेकिंग टीमों ने जिलेभर में बिजली चोरों के खिलाफ अभियान चलाया। इस अभियान की शुरुआत अलसुबह 5 बजे ही शुरू की गई । गांव में जब टीम पहुंची तो लोगों में हड़कंप मच गया इसी कड़ी में बिजली निगम विजिलेंस की संयुक्त टीम गांव निजामपुर पहुंची। जिस पर निजामपुर में 4 जगहों पर छापेमारी की गई।

इनमें से मोहर सिंह नामक व्यक्ति मिला जिसके घर पर पुराना काला मीटर लगा हुआ था। इनके घर की छत पर से सीधा तार जोड़कर बिजली चोरी करते हुए पकड़ी गई। सीधे तार कनेक्शन के सहारे दो एयर कंडीशनर व अन्य बिजली उपकरण चलाए जा रहे थे। बताया जा रहा है कि मोहर सिंह वही व्यक्ति है जिसके यहां सीएम मनोहर लाल व विधायक डॉ अभय सिंह यादव ने गत 24 मई को दोपहर का भोजन लिया था। मोहर सिंह भाजपा के कार्यकर्ता हैं। इस गांव में बिजली टीम ने चार पांच जगहों पर छापे मारे और चोरी पकड़ी। इन सभी लोगों पर जुर्माना लगाया जा रहा है।

कहीं कुंडी लगाकर बिजली चोरी की जा रही थी तो कहीं मीटर में छेड़छाड़ की गई थी। जिलेभर में कुल 21 टीमों का गठन किया गया था। टीम द्वारा जिले भर में 1063 कनेक्शन चेक किए गए जिसमें 153 जगहों पर बिजली चोरी पकड़ी गई। इन सभी पर 51.86 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

टीम ने नांगल चौधरी में नॉन डोमेस्टिक सप्लाई में सबसे बड़ी चोरी पकड़ी है जिस पर 2.50 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। इसी प्रकार से दूसरी बड़ी चोरी महेंद्रगढ़ शहर में डोमेस्टिक सप्लाई में पकड़ी गई। इन पर 1.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जिले में जितनी भी चोरी पकड़ी गई हैं, उन पर 50 किलोवाट का लोड पाया गया। टीमों द्वारा सुबह 5 बजे से ही बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू कर दी थी। अभी लोग नींद से ही नहीं जाग पाए थे कि बिजली निगम की टीमों ने छापेमारी कर बिजली चोरी पकड़ने का काम किया। नारनौल के बस अड्डे के सामने एक इमारत पर भी बिजली निगम ने बिजली चोरी पकड़ी।

महेंद्रगढ़ शहर में सबसे ज्यादा 33 बिजली चोरी पकड़ी

महेंद्रगढ़ शहर में सबसे ज्यादा बिजली चोरी पकड़ी गई। शहर में कुल 33 बिजली चोरी पकड़ी गई है। इन 33 लोगों पर 12.45 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

महेंद्रगढ़ डिवीजन में बिजली चोर ज्यादा, जुर्माना नारनोल डिवीजन में ज्यादा लगा

महेंद्रगढ़ डिवीजन में सबसे ज्यादा बिजली चोर पकड़े गए हैं। महेंद्रगढ़ डिवीजन में 10 टीमें लगाई गई थी। यहां पर 432 जगह जांच की गई, जिसमें 82 जगह चोरी पकड़ी गई। यहां पर 171 किलोवाट का लोड पकड़ा गया। इन पर 23.13 लाख का जुर्माना किया गया। इसी प्रकार से नारनौल डिवीजन में 11 टीमें लगाई गई थी। इन टीमों द्वारा 631 जगह चेकिंग की गई। इसमें 71 जगह बिजली चोरी पकड़ी गई। यहां पर 178 किलोवाट का लोड पाया गया। इन पर 28.73 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

किस सब डिवीजन में कितनी चोरी पकड़ी व कितना जुर्माना लगाया
सब डिवीजन चोरी पकड़ी जुर्माना

सिटी नारनौल 10 4.33
सब अर्बन नारनौल 17 8.10
अटेली 9 3.30
नांगल चौधरी 19 8.20
सिहमा 16 4.80
सिटी महेंद्रगढ़ 33 12.45
सब अर्बन महेंद्रगढ़ 14 3.36
सतनाली 12 1.80
कनीना 9 2.64
बूचावास 14 2.88

बिजली निगम द्वारा आज बिजली चोरी पकड़ने का अभियान चलाया था। जिले में 153 जगह बिजली चोरी पकड़ी गई है, जिन पर 51.86 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आशुतोष पांचाल, कार्यकारी एक्सईएन, दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम, नारनौल

error: Content is protected !!