– अधिक से अधिक रक्तदान शिविर लगाएंः डॉ मुकेश अग्रवाल
-केआर मंगलम विवि में रक्त दान शिविर में एडीसी  एवं महा सचिव ने कही यह बात

गुरुग्राम। बुधवार को विश्व रक्त दाता दिवस के अवसर पर रेड क्रॉस सोसाइटी, एनएसएस और केआर मंगलम विश्वविद्यालय ने संयुक्त रूप से डोनेट ब्लड, गिव प्लाज्मा, शेयर लाइफ, शेयर अटर्नी थीम पर रक्तदान शिविर लगाया। इस अवसर पर अधिक बार रक्त दान करने वालों को सम्मानित भी किया गया। 

शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि एडीसी हितेश कुमार मीणा, हरियाणा रेड क्रॉस शाखा चंडीगढ़ के महासचिव डॉ. मुकेश अग्रवाल, विशिष्ट अतिथि हरियाणा रेड क्रॉस शाखा चंडीगढ़ की कोषाध्यक्ष सुषमा शर्मा और जिला रेड क्रॉस सोसायटी गुरुग्राम के सचिव विकास कुमार, जिला प्रशिक्षण अधिकारी ईशांक कौशिक एवं यूनिवर्सिटी के वाईस चांसलर सी एस दूबे द्वारा किया गया। 

अपने संबोधन में एडीसी हितेश कुमार मीणा ने कहा कि खून की कमी से जिनकी जान जाती है, उनका डाटा भी एकत्रित करें, ताकि वार्षिक रिपोर्ट में इन पर कारणों को खोजा जाए। उन्होंने आगे कहा की प्रत्येक व्यक्ति अपने आस-पास 20 व्यक्तियों को रक्त दान देने के लिए जागरूक करें ताकि खून की कमी से किसी की जान ना जाने जाए। 

महासचिव डा. मुकेश अग्रवाल ने रेड क्रॉस की गतिवधियों, रक्त दान के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एक यूनिट तीन लोगों की जान बचाता है। इसलिए हमें रक्तदान अवश्य करना चाहिए और रक्तदान के लिए हर नागरिक को जागरूक भी करना हमारी जिम्मेवारी है। उन्होंने सभी संस्थाओं, संस्थानों एवं नागरिकों से आग्रह किया रक्त की कमी को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक रक्तदान शिविर लगाएं।

सचिव विकास कुमार ने सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि भविष्य में भी इसी तरह से जनसेवा के लिए तैयार रहें। रक्त दान का क्रम कभी थमना नहीं चाहिए। संस्थाओं, संस्थानों और स्टार रक्तदाताओं को सम्मानित किया गया। उन्होंने बताया कि विभिन्न जगहों पर रक्तदान शिविरों का आयोजन हो रहा है जिसका विधिवत आरंभ केआर मंगलम यूनिवर्सिटी से हुआ, जहां 50 यूनिट,  कैनविन फाउंडेशन द्वारा 113 यूनिट, पारस ब्लड बैंक 89 यूनिट आर्टेमिस  ब्लड बैंक द्वारा 58 यूनिट, रोटरी ब्लड बैंक द्वारा 16 यूनिट एकत्रित किया गया।

रक्तदान शिविर का मुख्य उद्देश्य चिकित्सकीय आपात स्थिति में रक्त की निरंतर आवश्यकता को पूरा करना और नियमित रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना रहा। शिविर में टीबी के मरीजों को प्रोटीन डाइट भी वितरित की गई। रक्तदान शिविर का आयोजन कोमल यादव (कार्यक्रम समन्वयक वाईआरसी), डॉ. मोनिका यादव (कार्यक्रम समन्वयक) और डॉ. नीरज कुमारी (कार्यक्रम समन्वयक, एनएसएस) द्वारा किया गया।

रेड क्रॉस सोसायटी से अतुल कुमार पराशर, आकांक्षा, कुणाल मंगला श्यामा राजपूत, कविता सरकार, रजनी कटारिया, रोहिताश शर्मा, मंजू शर्मा, सुषमा, विनीता पीटर, आशीष कौशिक, सरोज, कमला आदि ने विशेष योगदान दिया।

error: Content is protected !!