केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने निगम अधिकारियों व निवर्तमान पार्षदों के साथ की बैठक

– बैठक में वजीराबाद खेल स्टेडियम, मल्टीलेवल पार्किंग, वाटर हारवैस्टिंग सिस्टम एवं ड्रेनेज सिस्टम, सीवरेज सफाई एवं बंधवाड़ी प्लांट तथा अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों का विकास करने संबंधी कार्यों के बारे में की समीक्षा

गुरूग्राम, 13 जून। केन्दीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने मंगलवार को गुरूग्राम पहुंचकर नगर निगम के अधिकारियों तथा निवर्तमान निगम पार्षदों के साथ बैठक की।

स्थानीय लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह में आयोजित इस बैठक में उन्होंने वजीराबाद खेल स्टेडियम निर्माण, मल्टीलेवल पार्किंग निर्माण, वाटर हारवैस्टिंग सिस्टम एवं ड्रेनेज सिस्टम, सीवरेज सफाई, बंधवाड़ी प्लांट तथा अमृत सरोवर योजना के तहत तालाबों का विकास करने संबंधी कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने बैठक में उपस्थित निगम पार्षदों से उनके वार्ड से संबंधित शिकायतें भी सुनी तथा मौके पर ही अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि चूंकि निगम पार्षदों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है, लेकिन जब तक नई टीम चुनकर ना आए, तब तक इन्हें पूरी तवज्जो दें। निगम पार्षदों को उनके वार्ड से संबंधित समस्याओं की अधिक जानकारी है, इसलिए उन्हें पूर्ण सहयोग दें तथा तालमेल बनाकर रखें। उन्होंने पार्षदों से भी कहा कि वे अधिकारियों से लगातार संपर्क बनाए रखें।

बैठक में वजीराबाद खेल स्टेडियम निर्माण की समीक्षा के दौरान निगमायुक्त पीसी मीणा ने बताया कि प्रिंसीपल आर्किटैक्ट से इसका डिजायन वैट करवाया जा रहा है तथा इस माह के अंत तक टैंडर करने का प्रयास है। इसी प्रकार सैक्टर-53 में बनने वाले कला एवं सांस्कृतिक भवन का भी कार्य साथ-साथ ही शुरू किया जाएगा। इस पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि वे स्वयं खिलाड़ी रहे हैं, इसलिए खेल से उनका विशेष लगाव है। खेल स्टेडियम का निर्माण होने से गुरूग्राम के बच्चों को एक बेहतर सुविधा मिलेगी तथा वे देश-विदेश में गुरूग्राम का नाम रोशन करेंगे।

मल्टीलेवल पार्किंग के बारे में बताया गया कि सदर बाजार में बन रही मल्टीलेवल पार्किंग का 70 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा हो चुका है तथा सितंबर माह तक इसका उदघाटन करवाने का प्रयास है। इसके अलावा, कमान सराय में पार्किंग निर्माण का कार्य दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में जितनी जगह फिलहाल उपलब्ध है, उस पर निर्माण होगा तथा दूसरे चरण में शेष बची जमीन की सभी अड़चने दूर होने उपरान्त कार्य किया जाएगा। तीसरी पार्किंग पोस्ट ऑफिस के पीछे स्थित जमीन पर बननी है। इसके बारे में बताया गया कि जमीन से संबंधित मुद्दे का समाधान किया जा रहा है, जो कि जल्द ही होने की संभावना है। इन तीनों पार्किंग की क्षमता 1000 से अधिक गाडिय़ों की होगी।

वाटर हारवैस्टिंग सिस्टम के बारे में बताया गया कि निगम क्षेत्र में लगभग 400 वाटर हारवैस्टिंग सिस्टम हैं, जिनमें से 165 चालू हालत में हैं तथा शेष को चालू करने का कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा, अरावली क्षेत्र में चैक डैम व क्रीक बनाई गई हैं, जिससे अरावली का पानी संचित होता है। केन्द्रीय मंत्री ने मानसून से पूर्व जलनिकासी के पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश अधिकारियों को दिए तथा कहा कि सीवरेज व ड्रेनेज की सफाई मानसून से पूर्व सुनिश्चित की जाए। निगमायुक्त ने बताया कि नगर निगम जल्द ही 8 सुपरसकर तथा 8 बैकेट मशीन खरीदने की दिशा में प्रयासरत है। दौलताबाद क्षेत्र में जमा पानी के समाधान निकालने के लिए एक कमेटी बनाने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए। तालाबों के बारे में बताया गया कि निगम क्षेत्र में कुल 73 तालाब हैं, जिनमें से 37 को रिवाईव किया गया है तथा 25 पर कार्य चल रहा है। शेष बचे तालाबों का भी जल्द ही कार्य शुरू किया जाएगा। बंधवाड़ी कचरा प्रबंधन के बारे में बताया गया कि जनवरी माह से अब तक 8.5 लाख टन लीगेसी कचरे का निष्पादन किया जा चुका है। इस कार्य के लिए 5 एजेंसियां लगाई गई हैं तथा अन्य 3 एजेंसियों के बारे में टैंडर प्रक्रिया की जा रही है।

इस मौके पर जीएमडीए के सीईओ एवं निगमायुक्त पीसी मीणा, निवर्तमान मेयर मधु आजाद, पूर्व मेयर विमल यादव, अतिरिक्त निगमायुक्त अमरदीप ङ्क्षसह, संयुक्त आयुक्त प्रदीप कुमार, जीएमडीए के चीफ इंजीनियर राजेश बंसल तथा नगर निगम के एसई राधेश्याम शर्मा सहित निवर्तमान निगम पार्षद एवं अधिकारीगण उपस्थित थे।

You May Have Missed

error: Content is protected !!