सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने अटेली हलका के पांच गांवों में किए जनसंवाद कार्यक्रम

अटेली के विधायक सीताराम यादव रहे मौजूद
अंतिम पंक्ति में खड़े नागरिकों का आर्थिक उत्थान करना सरकार का मुख्य ध्येय : ओमप्रकाश यादव
अंत्योदय मेलों में अकेले पशुपालन विभाग की तरफ से गरीबों को दिया 3.25 करोड़ अनुदान
जिला में 2450 नागरिकों की पेंशन आटोमेटिक मोड पर बनी
भालखी प्रोजेक्ट से दो माह बाद 62 गांवों को होगी पेयजल आपूर्ति

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल । मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार आज प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव अपने जन संवाद कार्यक्रम के दौरान अटेली हलके के 5 गांवों में नागरिकों से रुबरु हुए। इस मौके पर उन्होंने सरकार की विभिन्न योजनाओं के बारे में लोगों का फीडबैक लिया। इसके अलावा उन्होंने नागरिकों की समस्याएं भी सुनी।

जनसंवाद कार्यक्रम में संबोधित करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने कहा कि अंतिम पंक्ति में खड़े नागरिकों का आर्थिक उत्थान करना हरियाणा सरकार का मुख्य ध्येय है। सरकार ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पारदर्शी तरीके से गरीब लोगों को उनका हक देने का कार्य किया है।

उन्होंने कहा कि जिन परिवारों की वार्षिक आय 1.80 लाख से कम है उन परिवारों को मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के तहत अंत्योदय मेलों के माध्यम से आर्थिक तौर पर मजबूत करने का कार्य किया जा रहा है। इन मेलों में गरीबों को लोन देने के लिए हरियाणा सरकार खुद गारंटर बन रही है। महेंद्रगढ़ जिला में लगे अंत्योदय मेलों के माध्यम से 3.25 करोड़ अकेले पशुपालन विभाग की तरफ से अनुदान दिया गया। महेंद्रगढ़ जिला में अंत्योदय मेलों में डेयरी के लिए सबसे अधिक अनुदान मिला है।

श्री यादव ने कहा कि चिरायु हरियाणा प्रधानमंत्री आयुष्मान कार्ड योजना के माध्यम से प्रदेश के 32 लाख परिवारों को एक साल में पांच लाख तक का मुफ्त इलाज करवाने के लिए कार्ड मुहैया करवाए गए हैं। प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी ढांचागत सुविधाओं पर विशेष जोर दिया है। अगले 6 महीने में कोरियावास मेडिकल कॉलेज शुरू हो जाएगा। वहीं बाबा खेतानाथ आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज पटीकरा में क्लास लग रही है।

उन्होंने कहा कि अब परिवार पहचान पत्र के माध्यम से वृद्धावस्था सम्मान भत्ता ऑटोमेटेड मोड पर बन रही है। जिला में 2450 नागरिकों की पेंशन आटोमेटिक मोड पर बने।

पेयजल के संबंध में बोलते हुए श्री यादव ने कहा कि भालखी प्रोजेक्ट से आसपास के 62 गांवों को अगले दो माह बाद लगातार पेयजल आपूर्ति मुहैया होगी। इसी प्रकार उन्होंने गांव बिहाली में विभिन्न गांव को जोड़ने वाले 6 रास्तों को पक्का करने की मंजूरी दिलाने की घोषणा की।

वर्ष 2014 के बाद हुए बदलाव को नागरिकों ने बताया सकारात्मक

जनसंवाद कार्यक्रम में प्रदेश के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओमप्रकाश यादव ने केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में नागरिकों से फीडबैक लिया। श्री यादव ने आज बाछौद, बिहाली, खेड़ी, तलवाना व सेहलंग गांवों में जनसंवाद कार्यक्रम किया। उन्होंने वर्ष 2014 के बाद हुए बदलाव के बारे में नागरिकों से जानकारी ली। इस पर नागरिकों ने विभिन्न योजनाओं की सराहना करते हुए इस बदलाव को बहुत ही सकारात्मक बताया।

उन्होंने चिरायु हरियाणा वृद्धावस्था सम्मान भत्ता तथा परिवार पहचान पत्र के माध्यम से दी जा रही योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत की। श्री यादव ने ग्रामीणों के समक्ष विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों के नाम भी गिनाए। ग्रामीणों ने परिवार पहचान पत्र के माध्यम से पारदर्शी तरीके से दी जा रही योजनाओं की सराहना की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हो रहा प्रदेश का चहुंमुखी विकास : सीताराम यादव

जनसंवाद कार्यक्रम में संबोधित करते हुए अटेली के विधायक सीताराम यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश का चहुंमुखी विकास हो रहा है। दक्षिणी हरियाणा में सड़क, बिजली व पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं में बहुत ही बेहतरीन कार्य हुए हैं।

उन्होंने कहा कि यह इलाका 2014 से पहले पानी के लिए तरसता था लेकिन अब नहरों में पहले से दो गुना पानी उपलब्ध हो रहा है। हरियाणा सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों का जाल बिछाया है इससे लोगों का जीवन आसान हुआ है।

उन्होंने कहा कि भावांतर भरपाई योजना के तहत बाजरे की खरीद करके प्रदेश सरकार ने दक्षिणी हरियाणा के किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने का कार्य किया है।

ये रहे उपस्थित

जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान अटेली के विधायक सीताराम यादव, एएसपी प्रबीना पी, जिला परिषद के प्रधान डॉ राकेश, एसडीएम मनोज कुमार, एसडीएम कनीना सुरेंद्र कुमार, सुरेश शर्मा, कृष्ण कुमार शर्मा, अशोक लाम्बा, मनजीत सिंह, बजरंग लाल, मुकेश कुमार व कर्मवीर खींची के अलावा अन्य गणमान्य नागरिक भी मौजूद थे।

Previous post

पंजाब में झूठे वायदे करके सत्ता में आई आम आदमी पार्टी की सरकार, अब वायदे पूरे करने मुश्किल हो रहे : गृह मंत्री अनिल विज

Next post

प्रोपर्टी डीलर का अपहरण करके 05 लाख 90 हजार रुपयों की फिरौती वसूलने वाले 02 आरोपी गिरफ्तार

You May Have Missed

error: Content is protected !!