कॉल सेंटर मालिक/संचालक व 03 महिलाओं सहित कुल 14 आरोपी गिरफ्तार, कब्जा से 05 मोबाईल फोन व 14 लैपटॉप बरामद।

गुरुग्राम: 08 जून 2023 – कल दिनांक 07/08.06.2023 की रात को निरीक्षक जसवीर, प्रबंधक थाना साईबर पूर्व गुरूग्राम की पुलिस टीम को एक सूचना यूनिवर्सल ट्रेड टॉवर सैक्टर-49 गुरुग्राम में अवैध/फर्जी तरीके कॉल सैन्टर चलाकर विदेशी नागरिकों को Customer Service देने के नाम पर धोखाधड़ी करते हुए ठगी करने के सम्बन्ध में प्राप्त हुई।

प्राप्त सूचना पर श्री विपिन अहलावत ACP साईबर अपराध, गुरुग्राम के नेतृत्व में एक पुलिस रेडिंग टीम गठित करके कॉल सेंटर पर रेड़ की गई। रेड़ के दौरान कॉल सेंटर फर्जी/अवैध तरीके से संचालित होना तथा विदेशी नागरिकों को तकनीकी सहायता देने के नाम पर धोखाधड़ी करके ठगी करना पाया जाने पर कॉल सेंटर के मालिक/संचालक आदित्य व 03 महिलाओं सहित कुल 14 आरोपियों को काबू किया गया। जिनकी पहचान आदित्य (संचालक), अंकित चड्डा, आकाश सेन, सूरज मिश्रा, आयुष सक्सेना, हेमंत शर्मा, संजीव शुक्ला, अजय कुमार, आशुतोष शर्मा, पंकज कुमार, तुषार कुमार तथा आरोपी महिला राजदीपा दास गुप्ता उर्फ जेनी, देविका पुरानदे व मनीषा के रूप में हुई है। पुलिस टीम द्वारा इनके (आरोपियों) विरुद्ध धारा 420, 120B IPC व 66, 66D, 75, IT Act. के तहत थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में अभियोग अंकित किया गया व आरोपियों को अभियोग में नियमानुसार गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि आरोपी आदित्य सिंह कॉल सेंटर का मालिक/संचालक है तथा यह अपने उपरोक्त 13 कर्मचारियों के साथ मिलकर इस फर्जी कॉल सैंटर को चला रहा था और सभी को कस्टमर सर्विस के लिए सेलरी/कमीशन पर रखा हुआ है। आरोपी आदित्य सिंह ने बतलाया कि यह व इसके सभी साथी आरोपी REAL PBX DAILER के माध्यम से टोल फ्री नम्बर पर आने वाली कॉल को सुनते है और विभिन्न तरीको से USA/विदेशी नागरिकों के पास Amazon, PayPal, Ebay, Zelle व Cash app इत्यादि का ऑर्डर लेने के बाद ऑर्डर कैंसिल करने की बाते कहकर उनके लिए समस्या उतपन्न करते और फिर उसी समस्या को दूर करने के नाम पर उनके साथ ठगी करतेI ये ठगी करने के बाद टोल फ्री नंबर को भी बदल देते थे।

कॉल सेंटर के उपरोक्त मालिक/संचालक से पुलिस पूछताछ में यह भी ज्ञात हुआ कि कस्टमर जब इनके द्वारा दर्शाए गए टोल फ्री नंबर पर कॉल करता तो वह कॉल इनके पास वेंडर के माध्यम से कनैक्ट होती थी। कस्टमर इन्हें अपनी परेशानी बताते तो ये उनकी परेशानी का समाधान करने के लिए पहले उन्हें अपने विश्वास में लेते और उसकी समस्या दूर करने के नाम पर Anydesk, Team Viewer, Ultra Viewer आदि एप्लिकेशन को माध्यम उसके सिस्टम का रिमोट एक्सेस प्राप्त कर लेते और उन्हें वास्तविक बात ना बताकर उन्हें अन्य समस्याओं के बारे में बताते जिनमें निजी जानकारी का रिस्क, हैकर द्वारा अकाउंट हैक करना, डिवाइस असुरक्षित, फाइनेंसियल इनफार्मेशन लीक व चाईल्ड पोर्नोग्राफी इत्यादि के बारे में बताते फिर उस समस्या को दूर करने के नाम पर कॉलर से 100-500 डॉलर की ठगी कर लेते कस्टमर से पेमेंट गिफ्ट कार्ड (Amazon, Paypal, Cash app, Gift Card etc.) व CDM के माध्यम से अपने बैंक के खाते में लेते थे।

उपरोक्त आरोपियों द्वारा इस जालसाजी में प्रयोग किए जा रहे 05 मोबाईल फोन व 14 लैपटॉप इनके के कब्जा से बरामद किए गए हैं। आरोपियों को आगामी कार्यवाही के लिए माननीय अदालत के सम्मुख पेश किया जाएगा। अभियोग अनुसन्धानाधीन है।

स्मरण रहे कि गुरुग्राम पुलिस ने बीते 01 सप्ताह में विदेशी नागरिकों के साथ कस्टमर सर्विस के नाम पर ठगी करने वाले 03 फर्जी कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ किया है तथा गुरुग्राम पुलिस द्वारा इस प्रकार से ठगी करने के कार्यो में संलिप्त लोगों के बारे में लगातार जानकारी जुटाई जा रही है, जिन पर गुरुग्राम पुलिस नियमित रूप से कार्यवाही भी कर रही है।

error: Content is protected !!