-हरियाणा के आंगनवाड़ी केंद्रों की देश मे विशेष पहचान, केंद्रों में स्वच्छता बनाए रखना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी: डीसी

गुरुग्राम, 07 जून। डीसी निशांत कुमार यादव ने आज सोहना खंड के गांव निमोठ में पहुँचकर आधुनिक आंगनवाड़ी केंद्र का उद्घाटन किया। सामाजिक संस्था यूनाइटेड वे व पीएनबी हाउसिंग ने संयुक्त रूप से सोहना खंड के गांव निमोठ सहित गांव सरमथला, सतलाका व लोह सिंघानी में आंगनवाड़ी केंद्रों का आधुनिक ढंग से कायाकल्प करते हुए उपर्युक्त चारों आंगनवाड़ी केंद्रों व जिला के 17 स्कूलों में सोर ऊर्जा सिस्टम स्थापित किए हैं।

डीसी निशांत कुमार यादव ने आंगनवाड़ी केंद्र का उद्घाटन करने उपरांत उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि हरियाणा के आंगनवाड़ी केंद्रों में दी जा रही सुविधाओं के चलते इनकी देश में एक विशेष पहचान है। ऐसे में आंगनवाड़ी केंद्रों को स्वच्छ रखना हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सुविधाएं उपलब्ध कराना सरकार का काम है लेकिन उन सुविधाओं का रखरखाव संबंधित क्षेत्र के निवासियों को ही करना होगा। डीसी ने कहा कि पूरे देश मे हरियाणा प्रदेश को अपने बेहतर खानपान के लिए जाना जाता है लेकिन आज भी हमारी 18 से 40 वर्ष की महिलाएं खानपान की सही जानकारी ना होने चलते कुपोषण का शिकार हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि संबंधित क्षेत्र के आंगनवाड़ी से सम्बंधित सभी गर्भवती व 18 से 40 उम्र की महिलाएं आंगनवाड़ी केंद्रों में निरन्तर आना जारी रखें ताकि उनके स्वास्थ्य की निरन्तर मोनिटरिंग की जा सके। डीसी ने ग्रामीणों से आह्वान करते हुए कहा कि वे गांव में 6 वर्ष तक के उम्र के प्रत्येक बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों में जरूर भेंजे। डीसी निशांत कुमार यादव ने इस दौरान बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत जून माह में जन्मी बच्चियों के साथ केक काटकर उन्हें अपना आशीर्वाद भी दिया।

कार्यक्रम को संबोधित करते सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा स्वंय व विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से जिला के आंगनवाड़ी केंद्रों की सुविधाओं में निरंतर इजाफा किया जा रहा है। उन्होंने यूनाइटेड वे व पीएनबी के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि संस्था इस सामाजिक पहल से क्षेत्र की अन्य सामाजिक संस्थाओं को भी प्रेरणा मिलेगी।

कार्यक्रम में यूनाइटेड वे संस्था के सीईओ सचिन गोलवलकर, सीडीपीओ मीनाक्षी, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर अंजू कुमारी, निमोठ के सरपंच धीरज कुमार सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!