गुरुग्राम, 31 मई। होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. नितिका शर्मा ने आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2023 के उपलक्ष पर सेक्टर 23 ए के पार्षद कार्यालय में कभी भी नशा ना करने की शपथ दिलवाई।

होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नितिका शर्मा ने बताया कि हर साल की तरह 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष के विश्व तंबाकू निषेध दिवस की थीम है “हमें भोजन की आवश्यकता है, तंबाकू की नहीं ”। इसका उद्देश्य तंबाकू किसानों के लिए वैकल्पिक फसल उत्पादन और विपणन के अवसरों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और उन्हें टिकाऊ, पौष्टिक फसलें उगाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

डॉ. नितिका शर्मा ने बताया कि तंबाकू उत्पादों का सेवन कई रूपों में किया जाता है, जैसे बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, जर्दा, खैनी, हुक्का, चिलम आदि।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार तंबाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों से हर साल करीब 60 लाख लोगों की मौत होती है. तंबाकू के सेवन से हृदय रोग, स्ट्रोक, कैंसर और मधुमेह होता है. इसके अलावा टाइप 2 डायबिटीज का खतरा भी बढ़ जाता है। धूम्रपान न सिर्फ आपको बल्कि आपके परिवार के स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है ।धूम्रपान से निकलने वाला धुआं घर के बुजुर्गों व बच्चों का स्वास्थ्य कब खराब कर देता है हमें पता ही नहीं लगता। हम कुछ पलों के नशे के चक्कर में अपने परिवार के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर देते हैं। स्वस्थ समाज किसी भी देश की प्रगति के लिए जिम्मेदार होता है । योग सहायक जोगिंदर जी ने योगा के माध्यम से लोगों को जागरूक किया ।इस अवसर पर शकुंतला देवी पार्षद, राकेश यादव जी (युवा भाजपा नेता )सुशील, मनोज व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

error: Content is protected !!