के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय के प्रांगण में आयोजित राज्य कैरम प्रतियोगिता हुई संपन्न

कैरम खेल एकाग्रता बढ़ाने में सहायक : बोधराज सीकरी, अध्यक्ष, गुरुग्राम केरम एसोसिएशन l

गुरुग्राम। तीन दिन से चल रही हरियाणा राज्य कैरम प्रतियोगिता का समापन हो गया। यह प्रतियोगिता के.आर. मंगलम विश्वविद्यालय के प्रांगण में आयोजित की गई थी। यह प्रतियोगिता हरियाणा कैरम संघ द्वारा गुरुग्राम जिला कैरम संघ के साथ मिल कर आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता में 14 ज़िलों के लगभग 250 प्रतिभागियों ने 10 विभिन्न वर्गों में भाग लिया और अपने कौशल और प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

सोहना के उप प्रभागीय मजिस्ट्रेट प्रदीप सिंह आईएएस, समापन समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में तथा हरियाणा सी एस आर ट्रस्ट के उपाध्यक्ष व जिला कैरम संघ गुरुग्राम के अध्यक्ष बोध राज सीकरी ने विशिष्ट अतिथि के रूप में समापन समारोह में भाग लिया। हरियाणा कैरम संघ के अध्यक्ष श्री पंकज यादव जो भारत सरकार में कृषि विभाग में संयुक्त सचिव पद पर पदासीन है, ने समारोह की अध्यक्षता की।

बोध राज सीकरी ने अपने सम्बोधन में कि खेल की विशेषताओं को उजागर किया. उन्होंने बताया इस खेल में आयु का कोई बंधन नहीं है और यह हर जगह खेला जा सकता है। यह एकाग्रता बढ़ाता है और क्रिकेट, शूटिंग और तीरंदाजी के बड़े खिलाड़ी अपनी एकाग्रता बढ़ाने के लिए कैरम खेलते हैं। कैरम विद्यार्थियों को उनकी शिक्षा व परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद करता है। इस खेल को युवा वर्ग पेशेवर खेल के रूप में अपना सकता है। इस खेल से खिलाड़ियों को भारत सरकार व सरकारी उपकर्मो में नौकरियां मिल रही हैं तथा बड़े-बड़े कैश अवार्ड भी मिल रहे हैं।

मुख्य अतिथि प्रदीप सिंह आईएएस ने जीवन में खेलों के महत्व को उजागर किया। कैरम के खेल से हम रणनीति व योजना बनाने के कला सीख सकते हैं। उन्होंने बताया कैरम के खिलाडी कई वर्षों से विश्व विजयी हैं और भारत का नाम रोशन कर रहे हैं। कैरम का खेल एक लोकप्रिय खेल है और युवा वर्ग इस खेल से लगातार जुड़ता जा रहा है जो एक ख़ुशी की बात है। उन्होंने बताया कि वो इस खेल को प्रोत्साहन देने व इसे नयी ऊचाइंयों पर ले जाने के लिए पूरी कोशिश करेंगे।

श्री पंकज यादव आईएएस संयुक्त सचिव भारत सरकार ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा इस प्रतियोगिता में 14 ज़िलों से खिलाडियों का भाग लेना हरियाणा में इस खेल के प्रति बढ़ते हुए आकर्षण को दर्शाता है। उन्होंने बताया कि इस खेल को हरियाणा के हर ज़िले में पेशेवर खेल अपनाने के लिए व खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए नयी योजनाए व नीतियां जल्द ही लागू की जाएँगी। खिलाड़ियों व अंपायर के प्रशिक्षण के लिए अलग-अलग ज़िलों में कैंप लगाए जायेंगे व अंत: जिला टेस्ट मैच का आयोजन किया जायेगा।

सभी अतिथियों ने जीतने वाले खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरित किये। समारोह में हरियाणा कैरम संघ के महासचिव एस.के शर्मा व गुरुग्राम जिला कैरम संघ के महासचिव गौरव शर्मा भी उपस्थित थे। इस प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे :

प्रथम, दिवतीय, तृतीया व चतुर्थ स्थान अर्जित करने वाले इस प्रकार रहे –

कैडेट बालिका: वानी (फरीदाबाद), प्रशस्ता (महेन्दरगढ़), तुरवी (गुरुग्राम)
कैडेट बालक: जतिन ठाकुर (सिरसा), शशांक (फरीदाबाद), जयथ्रा (गुरुग्राम)
सब जूनियर बालिका: चंचल (सिरसा), हरमनदीप (सिरसा), कनिष्का (यमुना नगर)
सब जूनियर बालक: युवराज (फरीदाबाद), इशांत बांगा (फरीदाबाद), गुरमेश (हिसार)
जूनियर बालिका: सूक्षम (हिसार), सृष्टि (फरीदाबाद), महक (फरीदाबाद)
जूनियर बालक: जसमीत कलेर (फरीदाबाद), लक्ष्य कपूर (फरीदाबाद), आरहाँन (फरीदाबाद)

महिला एकल:
पुरुष वर्ग: moh

महिला एकल: सरिता दहिया (फरीदाबाद), रिया (फरीदाबाद), जीतिका (फरीदाबाद)
पुरुष वर्ग: दिविज बांगा (फरीदाबाद), मोहित शर्मा (फरीदाबाद), महेंद्र शर्मा (फरीदाबाद)
अंत: जिला महिला टीम: फरीदाबाद, सिरसा, यमुनानगर
अंत: जिला पुरुष टीम: फरीदाबाद, अम्बाला, झज्जर।

बोधराज सीकरी ने कहा कि युवाओं को खेलों में बढ़-चढ़कर भागीदारी निभानी चाहिए। खेल हमारे मानसिक विकास व एकाग्रता बढाने में सहायक होते हैं व वर्तमान में कैरियर बनाने के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।

Previous post

विश्व तंबाकू निषेध दिवस (31मई) पर विशेष………तंबाकू का दुष्प्रभाव पूरे जीव जगत के लिए खतरा है

Next post

केंद्रीय वित्त मंत्री ने की एनआईसीडीआईटी की शीर्ष मॉनिटरिंग अथॉरिटी की दूसरी बैठक की अध्यक्षता

You May Have Missed

error: Content is protected !!