गुरुग्राम पुलिस द्वारा साईबर अपराधों, महिलाओं व बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों, यातायात नियमों की पालना करने व नशा मुक्ति के प्रति लोगों को जागरूक करने के उदेश्य से आयोजित की “जागरूकता साईकिल रैली”।

गुरुग्राम : 27 मई 2023 – श्री सिद्धांत जैन IPS पुलिस उपायुक्त दक्षिण के निर्देशन में व श्री विपिन अहलावत, सहायक पुलिस आयुक्त साईबर, गुरुग्राम के नेतृत्व में आज दिनांक 27.05.2023 को गुरुग्राम जिला के सोहना एरिया में साईबर अपराधों, महिलाओं व बच्चों के विरुद्ध होने वाले अपराधों, यातायात नियमों की पालना करने व नशा मुक्ति के प्रति लोगों को जागरूक करने के उदेश्य से “जागरूकता साईकिल रैली” आयोजित की गई।

यह जागरूकता साईकिल रैली पुलिस थाना शहर सोहना से शुरू होकर अंबेडकर चौक सोहना, जीडी गोयंका विश्वविद्यालय के सामने से होते हुए ताऊ देवी लाल स्टेडियम सोहना पहुंची।

श्रीमान पुलिस उपायुक्त दक्षिण के निर्देशन में व सहायक पुलिस आयुक्त साईबर के नेतृत्व में आयोजित इस साईकिल रैली में प्रबंधक थाना साईबर अपराध दक्षिण, प्रबंधक थाना शहर सोहना व इंचार्ज महिला पुलिस चौकी सोहना, गुरुग्राम अपनी पुलिस टीमों के साथ शामिल हुए और आमजन को महिला सशक्तिकरण, समाज में बेटियों को उचित मार्गदर्शन के साथ शिक्षा/खेलकूद में आगे बढ़ाने की अपील की‌ तथा महिला/बच्चो के विरुद्ध होने वाले अपराधों, घरेलू हिंसा के बारे में विस्तारपूर्वक बताया गया।

इस जागरूकता साईकिल रैली के माध्यम से पुलिस टीमों द्वारा लोगों को विभिन्न प्रकार से होने वाले साईबर अपराधों के बारे में बताया गया व उन अपराधों से किस प्रकार से बचा जा सकता है के बारे में विस्तारपूर्वक बताकर जागरूक किया गया। इसी प्रकार से लोगों को यातायात नियमों की पालना करने के लिए प्रेरित करते हुए बताया कि यातायात नियमों की पालना ना करने के क्या-क्या गंभीर परिणाम भुगतने होते है। इस दौरान लोगों को विभिन्न प्रकार से नशा करने वाले लोगों व उनके परिवार को नशा करने के कितने भयंकर परिणाम भुगतने पड़ते है साथ ही नशा करने वाले लोग अपने व अपने परिवार सहित समाज/सोसायटी को भी गलत तरीके से प्रभावित करते है इत्यादि प्रकार से जानकारी देते हुए लोगों से अपील की गई कि स्वास्थ व अच्छा जीवन जीने के लिए नशीले पदार्थों का सेवन ना करें और आपके आसपास को भी व्यक्ति नशीले पदार्थ बेचने/खरीदता है तो उसकी सूचना तुरन्त पुलिस को दें।

इस दौरान पुलिस टीमों द्वारा लोगों को बताया कि महिलाएं दुर्गा शक्ति ऐप या डायल 112‌ के माध्यम से पुलिस सहायता प्राप्त कर सकती है तथा किसी भी व्यक्ति के साथ कोई साईबर अपराध घटित होता है तो वो उसकी सूचना साईबर अपराध हेल्प लाईन नंबर 1930 पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कराए या अपने नजदीकी पुलिस थाना/साईबर अपराध पुलिस थाना में जाकर अपनी शिकायत दे, ताकि आपके द्वारा समय पर दी गई जानकारी/सूचना/शिकायत पर पुलिस द्वारा त्वरित कार्यवाही करके आपके साथ हुए अपराध को निष्क्रिय कर सके।

स्मरण रहे कि गुरुग्राम पुलिस प्रत्येक शनिवार को पुलिस आयुक्त महोदया के आदेशानुसार “जागरूकता साईकिल रैली” आयोजित करती है और इस रैली को माध्यम बनाकर के विभिन्न स्थानों पर लोगों के बीच जाकर उन्हें विभिन्न प्रकार के अपराधों के बारे में जानकारी देते हुए उन अपराधों से बचने के लिए तथा अपराधों होने पर पुलिस की सहायता प्राप्त करने के बारे में जागरूक करती है।