– नगर निगम गुरूग्राम द्वारा बनाए जाने वाले कला एवं सांस्कृतिक केन्द्र तथा वजीराबाद स्पोर्टस कॉम्पलैक्स परियोजनाओं पर किया गया विस्तार से मंथन

– दोनों परियोजनाओं के बारे में अधिकारियों को दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश

गुरूग्राम, 27 मई। शहरी स्थानीय निकाय विभाग हरियाणा के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता ने गुरूग्राम पहुंचकर नगर निगम गुरूग्राम की महत्वपूर्ण परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों के साथ वजीराबाद स्पोर्टस कंप्लेक्स साइट, बांध तथा ताऊ देवीलाल बोटेनिकल पार्क का दौरा भी किया | 

इस अवसर पर गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एव्ं नगर निगम गुरूग्राम के आयुक्त पीसी मीणा, चीफ इंजीनियर राधेश्याम शर्मा, कार्यकारी अभियंता विशाल गर्ग सहित डीआईएमटीएस के प्रतिनिधि उपस्थित थे। 

सैक्टर-44 स्थित गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के कार्यालय में आयोजित बैठक में श्री गुप्ता द्वारा सैक्टर-53 में बनाए जाने वाले कला एवं सांस्कृतिक केन्द्र तथा वजीराबाद स्पोर्टस कॉम्पलैक्स परियोजनाओं के बारे में अधिकारियों के साथ विस्तार से मंथन किया गया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे 20 जून तक दोनों परियोजनाओं की डीएनआईटी आमंत्रित करवाएं। समीक्षा के दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए, जिन्हें परियोजनाओं में शामिल किया जाएगा।

सैक्टर-53 में बनेगा बेहतरीन कला एवं सांस्कृतिक केन्द्र : नगर निगम गुरूग्राम द्वारा 209 करोड़ रूपए की लागत से 5 एकड़ जमीन पर बेहतरीन कला एवं सांस्कृतिक केन्द्र का निर्माण किया जाएगा। इसमें बेसमेंट, स्टील्ट, ग्राऊंड व चार मंजिल होंगी तथा तीन ब्लॉक बनाए जाएंगे। यहां पर 286 गाडिय़ों की पार्किंग की भी सुविधा रहेगी। केन्द्र के ब्लॉक-ए में आर्ट गैलरी, स्कल्पचर गैलरी, फॉक आर्ट गैलरी, मॉर्डन आर्ट गैलरी, लाईब्रेरी, फाईन डाईन रेस्टोरेंट, इनफोर्मेशन गैलरी, कैंटीन तथा प्रशासनिक कार्यालय बनाया जाएगा। ब्लॉक-बी में 300 सीटों का एक ऑडिटोरियम्र अकेडमी, पोट्री वर्कशॉप तथा प्रशासनिक कार्यालय होगा, जबकि ब्लॉक-सी में 1600 सीटों की क्षमता का एक ऑडिटोरियम, 600 सीटों की क्षमता का दूसरा ऑडिटोरियम, फूड कोर्ट तथा कैफेटेरिया की सुविधा रहेगी। केन्द्र में 150 सीटों की क्षमता का एक कांफ्रैंस रूम भी बनाया जाएगा। श्री गुप्ता ने सबसे ऊपरी मंजिल पर कांफ्रैंस रूम बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

कला एवं सांस्कृतिक केन्द्र की मुख्य विशेषताएं : यह एक गुणवत्तापूर्ण शहरी स्थान होने के अलावा विविधता को प्रदर्शित करने और उत्सव मनाने का एक बेहतरीन केन्द्र होगा। लोगों को परंपरा के साथ फिर से जुडऩे, संरक्षित करने और उत्कृष्टता के बुनियादी ढ़ांचे की पेशकश करेगा। यह उपयोगकर्ताओं के लिए कार्यात्मक, सौंदर्यपूर्ण, सुरक्षित और सुविधाजनक होगा तथा गुरूग्राम को एक नया सार्वजनिक स्थान प्रदान करेगा।  

वजीराबाद स्पोर्टस कॉम्पलैक्स : नगर निगम गुरूग्राम द्वारा वजीराबाद में लगभग 110 करोड़ रूपए की लागत से स्पोर्टस कॉम्पलैक्स का निर्माण किया जाएगा। इसमें 100 गाडिय़ों की पार्किंग की सुविधा रहेगी, जिसे भविष्य में स्टैग पार्किंग के माध्यम से बढ़ाया भी जा सकेगा। इसमें फूड कोर्ट, रिक्रेशनल सैंटर, 8 बैडमिंटन कोर्ट, बॉक्सिंग, कुश्ती, जूडो, टेबल टेनिस, बॉस्केट बॉल कोर्ट, कब्बडी, वॉलीवॉल, फुटबॉल, क्रिकेट प्रैक्टिस नेट, रोलर स्केटिंग, टेनिस कोर्ट आदि खेल सुविधाएं रहेंगी। कॉम्पलैक्स में बेहतरीन जिम, बच्चों के खेलने का स्थान, ओपन एयर थिएटर, शैडिड वॉक-वे, एयरोबिक्स जिम, स्टोर व लॉकर रूम, चेंजिंग रूम, शॉवर आदि का भी प्रावधान किया जाएगा। कॉम्पलैक्स की छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। आयुक्त एवं सचिव ने स्पोर्टस कॉम्पलैक्स में चौकीदार एवं केयर-टेकर के रहने के लिए कमरे बनवाने, क्लास रूम बनवाने, स्टीम, सोना, स्पा सहित स्कल्पचर लगाने का प्रावधान करने का सुझाव दिया। इसके अलावा, उन्होंने दुपहिया वाहनों व साइकिल पाकिंग बनाने के भी निर्देश दिए तथा पार्किंग एरिया में पेड़ लगवाने सहित बस के लिए पिक एंड ड्रॉप का स्थान भी बनाने को कहा।

error: Content is protected !!