मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किया महान योद्धा हरि सिंह नलवा व महाराजा रणजीत सिंह पर लिखित पुस्तकों का विमोचन

खालसा सेना के मुख्य सेनापति महान योद्धा हरि सिंह नलवा का महाराजा रणजीत सिंह के साम्राज्य की स्थापना में रहा महत्वपूर्ण योगदान
मुख्यमंत्री ने हरि सिंह नलवा की वंशज और पुस्तकों की लेखक डा. वनित नलवा को दी बधाई, आजादी के अमृत काल में युवा पीढ़ी को महान योद्धा के जीवन से प्रेरणा मिलेगी

गुरूग्राम, 21 मई। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने आज गुरूग्राम के पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस महान योद्धा हरि सिंह नलवा तथा महाराजा रणजीत के जीवन पर आधारित पुस्तकों का विमोचन किया।

मुख्यमंत्री ने इन पुस्तकों की लेखक डा. वनित नलवा जोकि महान योद्धा हरि सिंह नलवा की सातवीं पीढ़ी से है को बधाई देते हुए कहा कि राष्ट्र अपने अमृत काल में देश की एकता, अखंडता व स्वतंत्रता में योगदान देने वाले वीर बलिदानियों का स्मरण कर रहा है। इन पुस्तकों के माध्यम से देश की युवा पीढ़ी को महाराजा रणजीत सिंह और उनके सेना के प्रमुख हरि सिंह नलवा की वीरता एवं पराक्रम के बारे में जानने का मौका मिलेगा। वनित नलवा ने जानकारी देते हुए बताया कि इन पुस्तकों में भारत के इतिहास में विशिष्ट स्थान रखने वाले वीरों के जीवन के अनेक पहलुओं का जिक्र किया गया है। हरि सिंह नलवा ने अफगान सीमा से आने वाले विदेशी आक्रमणकारियों को अनेक युद्धों में हराया। उनकी बहादुरी के किस्से आज भी याद किए जाते है। इन पुस्तकों में उनके जीवन पर उचित शोध पर आधारित जानकारी उपलब्ध है।

उल्लेखनीय है कि महान योद्धा हरि सिंह नलवा खालसा सेना के मुख्य सेनापति थे। उन्होंने महाराजा रणजीत सिंह के साम्राज्य की स्थापना में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।उन्होंने कम से कम बीस प्रमुख और ऐतिहासिक युद्धों में खालसा सेना के योद्धा की भूमिका निभाई थी।

इस दौरान मुख्यमंत्री के पब्लिक सेफ्टी एडवाइजर अनिल राव, प्रीति नलवा व हरि सिंह नलवा के जीवन पर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर वेब सीरीज बनाने की तैयारी कर रहें हरमीत बिंद्रा भी मौजूद रहे। हरमीत बिंद्रा ने बताया कि हरि सिंह नलवा बचपन से उनके हीरो रहे हैं। वेब सीरीज बनाने का आइडिया उन्हें न्यूयॉर्क के एक म्यूजियम से मिली जानकारी के बाद आया। इस वेब सीरीज से युवाओं को अपने वीर यौद्धा से रूबरू होने का मौका मिलेगा।

Previous post

गुरुग्राम जिला में आयोजित एचसीएस और एलाइड सर्विसेज परीक्षा के विभिन्न केंद्रों को एडीसी ने किया चेक

Next post

स्वतंत्रता सेनानी महाशय परमानंद यादव का 104 वर्ष की उम्र में निधन, पैतृक गांव फाजिलपुर बादली में हुआ अंतिम संस्कार

You May Have Missed

error: Content is protected !!