WordPress database error: [Deadlock found when trying to get lock; try restarting transaction]
CREATE OR REPLACE VIEW wp_5pzm3tzkyg_wsm_monthWisePageViews AS SELECT DATE_FORMAT(CONVERT_TZ(visitLastActionTime,'+00:00','+05:30'),'%Y-%m') as recordMonth, SUM(totalViews) as pageViews FROM wp_5pzm3tzkyg_wsm_pageViews GROUP BY DATE_FORMAT(CONVERT_TZ(visitLastActionTime,'+00:00','+05:30'),'%Y-%m')

शादी ऐप के माध्यम महिलाओं के साथ दोस्ती करके धोखाधड़ी से रुपए ऐंठने/ठगने के मामले में 01 नाइजीरियन सहित 02 आरोपी गिरफ्तार - Bharat Sarathi

दिनांक: 19 मई 2023 – दिनांक 31 मार्च 2023 को एक महिला ने थाना साईबर अपराध दक्षिण गुरुग्राम में एक लिखित शिकायत दी कि इसने shaadi.com ऐप पर अपनी प्रोफाइल बना रखी है। मार्च 2023 में इसके पास एक लड़के की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई जिसे इसने एक्सेप्ट कर लिया। उससे बातचीत के दौरान अपने आपको भारतीय नागरिक बताया और कहा कि वह डायमंड क्वालिटी कंस्ट्रक्शन लिमिटेड टर्की में प्रोजेक्ट मैनेजर के पद पर कार्य करता है। बातचीत में दौरान उसने इंडिया आने की बाते कही और उसने इसको पार्सल/गिफ्ट भेजने के लिए भी कहा। अगले दिन उसके पास एक फोनकॉल आई, फोन करने वाले व्यक्ति ने कहा कि वह मुंबई एयरपोर्ट से बोल रहा है और आपके दोस्त शिवा जाधव ने आपके लिए पार्सल भेजे है, जिसके आपको कस्टम ड्यूटी के ₹38500 देने होंगे, जो रुपए इसने दे दिए। इसी तरह धोखाधड़ी से कस्टम ड्यूटी के नाम पर इससे कुल ₹173000 ठग लिए। इस शिकायत पर थाना साईबर अपराध दक्षिण, गुरुग्राम में आईपीसी की धारा 419, 420 120B के तहत अभियोग अंकित किया गया।

थाना साईबर अपराध दक्षिण, गुरुग्राम की पुलिस टीम ने उपरोक्त अभियोग की वारदात को अंजाम देने में संलिप्त नाइजीरिया मूल के 01 आरोपी व 01 महिला सहित कुल 02 आरोपियों को कल दिनांक 18 मई 2023 को ओम विहार उत्तम नगर, दिल्ली से गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल की है। आरोपियों की पहचान डेनियल गोजे (DANIEL GOZIE) उम्र 38 वर्ष व गैब्रेला शर्मिला(गैब्रिएला शर्मिला) उम्र 33 वर्ष के रूप में हुई।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ की आरोपी महिला गैब्रेला शर्मिला दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल की निवासी है तथा यह अपने अन्य व उक्त नाईजीरियन के साथ मिलकर ठगी करती है, उपरोक्त अभियोग में भी इसने पीड़ित से कस्टम अधिकारी बनकर बात की थी और रुपए ट्रांसफर कराए थे। उपरोक्त आरोपी डेनियल गोजे (नाइजीरियन) इस गोरोह में सिम कार्ड तथा बैंक खाते उपलब्ध कराता था, जिनका प्रयोग करके ये ठगी करते थे।

आरोपियों से पुलिस पूछताछ में यह भी ज्ञात हुआ कि उपरोक्त अभियोग में शिकायतकर्ता युवती से इसके अन्य साथी ने स्वयं को भारतीय मूल का व टर्की में अच्छी नौकरी करने की बात कही तथा उससे बातचीत करके अपने विश्वास में लेकर उसे महंगे गिफ्ट पार्सल भेजने का विश्वास दिलाया। मंहगे गिफ्ट पार्सल भेजने की कहानी को आगे जोड़ते हुए इसके एक अन्य साथी द्वारा मुम्बई एयरपोर्ट से कस्टम ड्यूटी अधिकारी बनकर कस्टम ड्यूटी के नाम पर रुपए ट्रांसफर करवा लिए। शिकायतकर्ता/पीड़ित महिला द्वारा ट्रांसफर किए गए रुपए इसने (उपरोक्त आरोपी) ATM के माध्यम से निकाल लिए। आरोपी से पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि उपरोक्त व अन्य प्रकार महिलाओं, लड़कियों के साथ दोस्ती करके उन्हें विश्वास में लेकर उन्हें गिफ्ट भेजने की कस्टम ड्यूटी के नाम पर, विदेश से भारत मिलने आने पर रुपए एक्सचेंज ड्यूटी इत्यादि के नाम पर धोखाधड़ी करते है और इन वारदातों को करने के लिए इन्होंने एक गिरोह बनाया हुआ है और एक-दूसरे की तालमेल में उपरोक्त तरह से ठगी करते है। वारदात में प्रयोग किए गए 05 मोबाईल फोन भी इनके (आरोपियों) के कब्जा से बरामद किए गए हैं।

इससे पहले इस अभियोग में एक नाइजीरियन आरोपी इगनाटूस नगोसाईन (IGNATUS NGOSINE) को गिरफ्तार करके जेल भेजा गया था, जिसके कब्जा से 13 डेबिट कार्ड, 06 मोबाईल फोन व 05 बैंक पासबुक भी बरामद किए गए थे।

पुलिस टीम द्वारा उपरोक्त दोनों आरोपियों को माननीय न्यायालय में पेश करके पुलिस हिरासत रिमांड पर लिया जाएगा। पुलिस हिरासत रिमांड के दौरान अन्य साथी आरोपियों व अन्य वारदातों के बारे में गहनता से पूछताछ करते हुए उपरोक्त अभियोग में आगामी कार्यवाही की जाएगी। अभियोग का अनुसंधान जारी है।

error: Content is protected !!