– बैठक में कचरे को कम करने, रिसायकल करने तथा पुन: उपयोग के बारे में की गई चर्चा

गुरूग्राम, 17 मई। नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार की अध्यक्षता में निगम कार्यालय में स्वच्छ भारत मिशन के तहत गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स के सदस्यों के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में ठोस कचरा प्रबंधन के तहत कचरे को कम करने, रिसायकल करने तथा पुन: उपयोग के बारे में चर्चा की गई।

संयुक्त आयुक्त ने कहा कि हम अपने घर की सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं, लेकिन घर का कचरा गली या मौहल्ले सहित अन्य सार्वजनिक स्थान पर फैंक देते हैं। इस भावना का बदलना होगा तथा अपने घर के साथ-साथ गली-मौहल्ले, गांव, शहर, प्रदेश व देश को भी अपना मानकर उसकी स्वच्छता का ध्यान रखना होगा। स्वच्छता एक लगातार चलने वाला कार्य है तथा इसमें सभी की भागीदारी का होना बहुत ही आवश्यक है। उन्होंने टास्क फोर्स सदस्यों से कहा कि वे लोगों को स्वच्छता के प्रति प्रेरित करें तथा होम कंपोस्टिंग को अपनाने के लिए जागरूक करें।

डा. कुमार ने कहा कि अमूमन यह देखने में आया है कि हम अपने छोटे से स्वार्थ के चलते कचरे को इधर-उधर फैंक देते हैं या पॉलीथीन का भरपूर प्रयोग करते हैं, लेकिन इससे होने वाले नुकसान के बारे में ध्यान नहीं देते। इस प्रकार से हम अपने व अपने बच्चों के स्वास्थ्य तथा पर्यावरण को हानि पहुंचा रहे हैं। उन्होंने सदस्यों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में स्वच्छता तथा समय पर कचरा उठान की निगरानी भी करें। नागरिकों के साथ मिलकर स्वच्छता कार्यक्रम चलाएं तथा नागरिकों को स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रेरित करें। इसके साथ ही सफाई कर्मचारियों व उनके पारिवारिक सदस्यों के वैलफेयर के प्रति भी कार्य करें।

error: Content is protected !!