मण्डी की अव्यवस्थाओं के चलते किसान गुगन रामगांव नावदी की हुई मौत, सरकार दे 10 लाख का मुआवजा

ऑल इंडिया किसान खेत मजदूर संगठन ने सरसों की दोबारा खरीद करने को लेकर दिया ज्ञापन

भारत सारथी/ कौशिक
नारनौल । आल इंडिया किसान खेत मजदूर संगठन जिला महेन्द्रगढ़ ने सरसों की खरीद को 15 दिन ओर‌ बढ़ाए जाने की मांग को लेकर सोमवार को स्थानीय लघु सचिवालय में एआईकेकेएमएस प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री हरियाणा के नाम एक ज्ञापन जिला उपायुक्त कार्यालय के माध्यम से डिप्टी सुपरिटेंडेंट को सौंपा।

जिला प्रधान कामरेड बलबीर सिंह, जिला सचिव व्रतपाल सिंह, मास्टर सुबे सिंह, छाजूराम रावत, सतीश कुमार, घनश्याम के नेतृत्व में दिए ज्ञापन में कहा गया है कि सरसों इलाके की मुख्य नक़द फ़सल है, जो दिनांक 11.5.2023 व 12.5.2033 को 2 दिन के लिए खोली गई। इतने कम समय में किसान अपनी फसल का मण्डियों में बेचान नहीं कर पाए।

ज्ञापन में कहा गया है कि सरकार किसानों से किए गए अपने वादें को निभाएं, जिसमें सरकार ने किसानों की रबी फसलों सरसों व गेहूं का एक एक दाना खरीदने की बात कही गई थी।

ज्ञापन में कहा गया है कि किसानों की बेमौसम की बारिश व‌ ओलावृष्टि से हुए नुक़सान की भरपाई के लिए मुआवजा की घोषणा भी अभी पूरी नहीं हुई। ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि किसानों के लिए मण्डियों में आवश्यक बुनियादी सुविधाओं का निन्तान अभाव है‌। किसान बेचान की इन्तजार में भूखा प्यासा बैठा है, जिसकी कोई सुध लेने वाला नहीं है।

ऐसे ही मण्डी की अव्यवस्थाओं के चलते किसान गुगन राम गांव नावदी ब्लाक अटेली की खरीद की अव्यवस्थाओं के चलते निधन हो गया, जो बेहद दुखद है। संगठन मृतक किसान के परिवार के साथ एकजुटता जाहिर करते हुए दुःख की इस घड़ी में संगठन उनके परिवार के साथ है तथा सरकार से मांग करते हैं कि सरकार मृतक किसान के परिवार को 10 लाख का मुआवजा दें, अनाज मंडी की व्यवस्थाओं को दुरस्त किया जाए ताकि ऐसी दुखद पुनरावृति ना हों।

ज्ञापन में पुरजोर मांग की है कि सरकार इलाके की मुख्य नकदी फसल सरसों की खरीद को 15 दिन और बढ़ाए और बेमौसम बारिश व‌ ओलावृष्टि से रबी की फसलों को हुए नुक़सान का पचास हजार रुपए प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा का भुगतान तत्काल किसानों कर राहत प्रदान करावें।

Previous post

सिविल अस्पताल के समक्ष एस्केलेटर और ओवर ब्रिज लगाने के लिए गृह मंत्री अनिल विज ने साइट विजिट कर अधिकारियों से चर्चा की

Next post

विस अध्यक्ष की मुहिम के बाद सरकार ने लिया बड़ा फैसला,ज्ञान चंद गुप्ता ने जताया मुख्यमंत्री का आभार

You May Have Missed

error: Content is protected !!