– मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वीडियो कांफ्रेंस से परीक्षा की तैयारियों को लेकर अधिकारियों को निर्देश

– एडीसी हितेश कुमार मीणा ने दी जानकारी, गुरूग्राम में प्रीलिम्स के लिए बनाए गए 83 केंद्र  

गुरूग्राम, 15 मई। हरियाणा लोक सेवा आयोग (एचपीएससी) द्वारा एचसीएस (एग्जीक्यूटिव बीआर.) व अन्य एलाइड  सर्विसेज के लिए आगामी 21 मई को प्रीलिम्स परीक्षा ली जाएगी।  गुरूग्राम सहित प्रदेश के छ: जिलों नामत: अंबाला, फरीदाबाद, करनाल, कुरुक्षेत्र व पंचकूला में दो सत्रों में यह परीक्षा आयोजित होगी। गुरूग्राम जिला में इस परीक्षा के लिए 83 परीक्षा केंद्र बनाए गए है और इन केंद्रों पर 22272 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी।

हरियाणा के मुख्य सचिव संंजीव कौशल ने एचपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारियों को लेकर सोमवार को वीडियो कांफ्रेंस से अधिकारियों की बैठक ली। उनके साथ एचपीएससी के चेयरमैन आलोक वर्मा भी वीसी के दौरान मौजूद रहे। गुरूग्राम से एडीसी हितेश कुमार मीणा जोकि इस परीक्षा के लिए जिला में नोडल अधिकारी भी है, लघु सचिवालय स्थित एनआईसी के वीसी कक्ष से बैठक में शामिल हुए।

मुख्य सचिव ने कहा कि एचसीएस (एक्जीक्यूटिव बीआर.) हरियाणा की प्रीमियर सॢवस है। ऐसे में परीक्षा की पवित्रता को बनाए रखने में सभी अधिकारियों को गंभीरता से अपनी ड्यूटी का निर्वहन करना चाहिए। उन्होंने परीक्षा केंद्रों पर जैमर, सीसीटीवी, पीने के पानी, रोशनी के इंतजाम, परीक्षा सामग्री की सुरक्षा व गोपनीयता को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि यह परीक्षा प्रातः कालीन (समय प्रात: 10 से 12 बजे-जनरल स्टडीज) व सांय कालीन (दोपहर तीन से पांच बजे तक-सीएसएटी)दो सत्रों में आयोजित होगी।

वीडियो कांफ्रेंस के उपरांत एडीसी ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गुरूग्राम जिला में परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन गंभीरता से कार्य करेगा। परीक्षा में प्रवेश के लिए आयोग की ओर से निर्धारित समय सारणी का पालन किया जाएगा। साथ ही परीक्षा को लेकर धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू की जाएगी ताकि परीक्षा की पवित्रता भंग न हो। उन्होंने बताया कि परीक्षा के दौरान केंद्रों के समीप फोटोस्टेट की दुकानें भी बंद रखी जाएंगी। पुलिस विभाग की ओर से भी पर्याप्त संख्या में पुलिस बल परीक्षा के दौरान केंद्रों पर मौजूद रहेगा।

error: Content is protected !!