– मुख्यमंत्री के सलाहकार देवेंद्र सिंह ने अधिकारियों को दिए निर्देश, लंबित शिकायतों का निपटारा करने के लिए एमिनेंट पर्सन को भी किया जाए शामिल

– एडीसी हितेश कुमार मीणा ने बैठक में दी जानकारी, गुरूग्राम जिला में 8429 शिकायतों में से हुआ 8080 का निपटारा

गुरूग्राम, 15 मई। हरियाणा के मुख्यमंत्री के सलाहकार (सिंचाई एवं सीएम विंडो) देवेंद्र सिंह सेवानिवृत आईएएस ने सोमवार को गुरूग्राम जिला में सीएम विंडो पर लंबित शिकायतों की समीक्षा की। उन्होंने लघु सचिवालय स्थित कांफ्रेंस हॉल में आयोजित समीक्षा बैठक के एजेंडे में शामिल लंबित शिकायतों की सुनवाई की संबंधित विभागों के अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। एडीसी हितेश कुमार मीणा ने समीक्षा बैठक में एजेंडे में शामिल 10 शिकायतों का सिलसिलेवार विवरण दिया।

श्री देवेंद्र सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सीएम विंडो के माध्यम के माध्यम से आने वाली शिकायतों का निपटारा करने के लिए विभागाध्यक्षों को गंभीरता से कार्य करना चाहिए। हरियाणा सरकार ने सीएम विंडो पर आने वाली शिकायतों के लिए एमिनेंट पर्सन भी बनाए है। ऐसे में लंबित शिकायतों के निपटारे के लिए एमिनेंट पर्सन को भी शामिल किया जाए। सीएम विंडो से जुड़ी गाइडलाइन का सभी विभागाध्यक्ष पालन करें और अपने एक्शन की रिपोर्ट पोर्टल पर भी समय रहते अपडेट करें। उन्होंने यह भी कहा कि जिन शिकायतों से जुड़े मामले न्यायालय में भी विचाराधीन है उनकी भी रिपोर्ट उचित तरीक से की जाए।

उन्होंने नगर परिषद सोहना क्षेत्र में रिहायशी इलाके के समीप पोल्ट्री फार्म से संबंधित मामले में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड व स्थानीय निकाय अधिकारियों की संयुक्त टीम को साइट विजिट करने के निर्देश दिए। इसी तरह निजी रिहायशी सोसायटीज में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट्स में नियमों के उल्लंघन को लेकर एक शिकायत में डीटीपी (ई) व हाइड्रोलॉजिस्ट की टीम को मौके का मुआयना कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम गुरूग्राम, सिंचाई विभाग, जीएमडीए, एचएफडीसी, एचएसवीपी आदि से जुड़े अलग-अलग मामलों में कार्रवाई करने की रिपोर्ट भी भेजने के निर्देश दिए।  

 एडीसी हितेश कुमार मीणा ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रशासन, गुरूग्राम के पास सीएम विंडो पर अब तक 8429 शिकायतें मिली है जिनमें से 8080 का निपटारा कर दिया गया है। वहीं 163 शिकायतों की एटीआर पोर्टल पर अपलोड है। सीएम विंडो के स्कोर के मामले में गुरूग्राम प्रदेश में पहले स्थान पर है। उन्होंने लंबित शिकायतों का विवरण देते हुए बताया कि सभी अधिकारियों को इस संदर्भ में पहले ही निर्देश जारी कर दिए जा चुके हैं और नियमित आधार पर इन शिकायतों की मॉनिटरिंग भी की जा रही है।

इस अवसर पर सोहना के एसडीएम प्रदीप सिंह, नगर निगम गुरूग्राम के एडिशनल कमिश्नर रोहताश बिश्नोई, संयुक्त आयुक्त विजय कुमार यादव, सीटीएम दर्शन यादव, डीडीपीओ विरेंद्र सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, सीएम विंडो एमिनेंट पर्सन तथा लंबित शिकायतों से संबंधित शिकायतकर्ता भी बैठक में उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!