केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने गांव टीकली में साढ़े 15 लाख रूपए की लागत से तैयार विभिन्न विकास कार्यों का किया उद्घाटन
गांव में सड़क निर्माण के लिए सांसद निधि कोष से 25 लाख रुपए देने की घोषणा
गांव की डिस्पेंसरी को अपग्रेड करके बनाया जाएगा पीएचसी

गुरुग्राम, 14 मई। केन्द्रीय योजना, सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन राज्य मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि टीकली उनका अपना गांव है गांव का चहुंमुखी विकास करवाना हमारी पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि टीकली गांव के विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। राव इंद्रजीत सिंह रविवार को गांव टीकली स्थित राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला में आयोजित सम्मान समारोह में ग्रामीणों से सीधा संवाद कर रहे थे। गांव पहुँचने पर ग्रामीणों ने केंद्रीय राज्य मंत्री का पगड़ी और बड़ी फूल माला पहनाकर स्वागत किया।

उद्योगों में रोजगार के लिए आरक्षण को लेकर हरियाणा सरकार का अदा किया शुक्रिया
उन्होंने ग्रामीणों की भूमि गत जल स्तर और पेयजल संबंधी मांग पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि भूमिगत जलस्तर की समस्या दक्षिणी हरियाणा सहित कई क्षेत्रों में है, यहां की अधिकांश जमीन उद्योगों को दी गई है,खेती बाड़ी की जगह फैक्टरियों ने ली है। लेकिन वे इस बात के लिए हरियाणा सरकार का शुक्रिया अदा करते हैं कि सरकार द्वारा उद्योगों में रोजगार के मामलों में स्थानीय लोगों को आरक्षण का प्रावधान किया।

उन्होंने कहा कि गांव में जल संरक्षण को बढ़ावा देने और भूमिगत जल स्तर में सुधार के लिए भारत सरकार द्वारा अमृत सरोवर मिशन कार्यक्रम की शुरुआत की गई है, इस कार्यक्रम के माध्यम से पुराने बावड़ी और तालाबों की सफाई करके उनमें स्वच्छ पानी भरवाया जा रहा है जिससे न केवल जलस्तर में सुधार होगा,साथ ही जल संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा।

सीएसआर फण्ड से स्कूल में उपलब्ध कराई जाएंगी जरूरी सुविधाएं
केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि ग्रामीणों की मांग के अनुरूप राजकीय स्कूल से लेकर बस स्टैंड तक का रास्ता का निर्माण कराया जाएगा जिसके लिए उन्होंने सांसद निधि कोष से 25 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की। साथ ही गांव की डिस्पेंसरी को अपग्रेड करते हुए पीएचसी बनाया जाएगा।

सीएसआर फंड से स्कूलों में जरूरी सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।
गांव टीकली में इन विकास परियोजनाओं का हुआ लोकार्पण

इस दौरान केंद्रीय राज्य मंत्री ने जिला विकास योजना के अंतर्गत 15 लाख 67 हजार रुपए की लागत से तैयार विकास कार्यों का उदघाटन करते हुए ग्रामीणों को विकास कार्यों की सौगात दी। उन्होंने गांव की राजकीय कन्या प्राथमिक पाठशाला में जिला विकास योजना के तहत स्कूल मैदान में 6 लाख की लागत से टायल लगवाना,4 लाख रुपए की लागत से नवनिर्मित कमरा,डेढ़ लाख रुपए की लागत से तैयार शौचालय और साढ़े तीन लाख की लागत से निर्मित पक्की गली कार्यों का उद्घाटन करते हुए ग्रामीणों को समर्पित किया।

इस अवसर पर पटौदी की पूर्व विधायक बिमला चौधरी, गुरुग्राम नगर निगम की निवर्तमान मेयर मधु आजाद,पूर्व मेयर विमल यादव,पूर्व जिला प्रमुख राव अभय सिंह, जिला पार्षद श्रीभगवान, परवेश यादव,जिले सिंह, प्रेमलता ढूंढाहेड़ा,सुरेंद्र यादव, सरपंच पलड़ा अजयपाल, प्रोफेसर हंसराज बादशाह पुर,प्रो रोशनलाल,गांव की सरपंच पूजा रानी,पूर्व सरपंच वेद सिंह के अलावा जिला प्रशासन की ओर से जिला परिषद की सीईओ अन्नू श्योकंद,बीडीपीओ गुरुग्राम नरेश कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति और अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!