चंडीगढ़ , 13 मई- हरियाणा के जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी तथा सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि जमीन मुहैया करवाने के साथ ही भिवानी जिला के गांव देवसर को महाग्राम योजना में शामिल कर दिया जाएगा, जिससे ग्रामीणों को 75 लीटर की बजाय 135 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन पेयजल मिलेगा तथा सीवरेज आदि की सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि भूमिगत पानी की उपलब्धता व जरूरत के अनुरूप पर्याप्त पेयजल के लिए ट्यूबवैल स्थापित करवाए जाएंगे। उन्होंने इसी जिला के गांव नंदगांव में एक अतिरिक्त वाटर टैंक के निर्माण करवाने की भी घोषणा की।

जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल शनिवार को भिवानी जिला के गांव नंदगांव में आठ करोड़ 67 लाख रुपए की लागत से तथा गांव देवसर में छह करोड़ सात लाख रुपए की लागत से नव निर्मित जलघरों का उद्घाटन करने के पश्चात ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे।

  उन्होंने इसी जिला के गांव नीमड़ीवाली में जलघर का औचक निरीक्षण किया और पानी की गुणवत्ता चैक की, जो कि सही मिली। ग्रामीणों को अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि नागरिकों के समक्ष पेयजल की किल्लत नहीं रहने दी जाएगी। उन्होंने गांव नंदगांव के अलावा क्षेत्र के गांव राजगढ़, रूपगढ़, ढ़ाणी जंगा, झरवाई, नरसिंहवास व धिराणा कलां में भी पर्याप्त पेयजल के लिए भूमिगत पानी उपलब्ध होने की स्थिति में ट्यूबवैल लगवाने की घोषणा की। उन्होंने नंदगांव के नव निर्मित जलघर का सौंदर्यकरण करवाने हेतू मौके पर मौजूद विभाग के अधिकारियों को एस्टीमेेट भिजवाने के निर्देश दिए।

ग्रामीणों को संबोधित करते हुए जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि जलघरों का तो निर्माण करवाया जा सकता है, लेकिन पानी को बनाया नहीं जा सकता है। पानी की बर्बादी रोकने के लिए गांवों में कमेटियों का गठन करें ताकि पानी को व्यर्थ बहाने वालों को तुरंत प्रभाव से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि जहां कई सालों तक पानी नहीं पहुंचा था, उन नहरों की अंतिम टेल तक पानी पहुंच रहा है, जिसमें विशेषरूप से दक्षिण हरियाणा का क्षेत्र शामिल है। सरकार की योजना है कि प्रत्येक जिला में मेडिकल कॉलेज हो, इसी के चलते नए-नए मेडिकल कॉलेज का निर्माण करवाया जा रहा है।

भिवानी विधानसभा क्षेत्र के विधायक श्री घनश्याम सर्राफ ने गांव देवसर को गोद लेने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि गांव देवसर में आदर्श ग्राम योजना के तहत 50 लाख रुपए के विकास कार्य करवाए जाएंगे। उन्होंने गांव की गौशाला में शैड व चारे के लिए पांच-पांच लाख रुपए यानि कुल दस लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि गांव देवसर में 25 लाख रुपए की लागत से गलियों का निर्माण तथा देवसर माता मंदिर से लोहारू रोड़ तक सडक़ मार्ग का निर्माण करवाया जाएगा।