ई लर्निग को लेकर शिक्षा विभाग की बड़ी पहल, ‘ई-अधिगम’ योजना के तहत अध्यापकों को प्रशिक्षित करने को लेकर प्रशिक्षण शिविर आयोजित

-टैबलेट बेस्ड लर्निंग कार्यक्रम विद्यार्थियों की शिक्षा प्रणाली में एक क्रांतिकारी कदम: प्रदीप सिंह, एसडीएम सोहना

गुरुग्राम, 11 मई। राजकीय विद्यालयों की युवा शक्ति को शैक्षणिक प्रक्रिया में डिजिटल रूप से मजबूत करने के लिए वीरवार को सोहना खंड के राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल परिसर में हरियाणा सरकार की नई पहल ई लर्निंग को लेकर प्रारंभ की गई ‘ई-अधिगम’ योजना के तहत अध्यापकों को प्रशिक्षित करने को लेकर प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। प्रशिक्षण शिविर में बतौर मुख्यअतिथि पहुंचे एसडीएम प्रदीप सिंह ने अध्यापकों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार का यह महत्वकांशी टैबलेट बेस्ड लर्निंग कार्यक्रम शिक्षा के क्षेत्र में विद्यार्थियों की शिक्षा प्रणाली में एक क्रांतिकारी कदम साबित हो रहा है । एसडीएम ने कहा कि आने वाले समय में शिक्षा का डिजिटलाइजेशन होने जा रहा है। ऐसे में हमारे विद्यार्थी जितना जल्दी इस डिजिटल सिस्टम में सीखेंगे वे उतना ही बेहतर परफॉर्म कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि ‘ई-अधिगम ’ योजना से शिक्षा की राह सुगम होगी।

एसडीएम ने कहा कि इस योजना के तहत पूरे जिले के कक्षा नोवीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों को ई अधिगम विद्यार्थी बनाने के लक्ष्य को लेकर कार्य किया जा रहा है। पहले इस शिक्षा से जुड़े अध्यापकों को शिक्षित किया जायेगा उसके पश्चात शिक्षक विद्यार्थियों को शिक्षित करेंगे। जिले में इस योजना को शत प्रतिशत लागू करने को लेकर यह प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया है। इस योजना के लागू होने से बच्चों के व्यवहार में भी परिवर्तन आयेगा। योजना के तहत कोविड के दौरान जो विद्यार्थी पढ़ाई से वंचित हो गये थे उन्हें आधुनिक तकनीकि के जरीये शिक्षित किया जायेगा। ई-अधिगम अध्यापक व ई-अधिगम विद्यार्थी कैसे बन सकते हैं इस पर प्रशिक्षण में जोर रहेगा। इस प्रशिक्षण को पाकर बच्चों का लर्निंग लेवल बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में परिवर्तन लाने वाली इस योजना में विद्यार्थियों को टैब के साथ प्रतिदिन दो जीबी डेटा भी उपलब्ध कराया जाएगा।

इस मौके पर कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी हिया बनर्जी के अलावा शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

You May Have Missed