– सफाई कर्मचारी यूनियन प्रतिनिधियों तथा विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ की बैठक

– कर्मचारियों की शिकायतों का समाधान करने के दिए अधिकारियों को निर्देश

गुरूग्राम, 11 मई। सफाई कर्मचारी आयोग हरियाणा के अध्यक्ष इंजीनियर कृष्ण कुमार वीरवार को गुरूग्राम पहुंचे। उन्होंने सिविल लाईंस स्थित स्वतंत्रता सेनानी जिला परिषद भवन में सफाई कर्मचारी यूनियनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करके उनकी समस्याओं एवं शिकायतों के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा बाद में लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक करके कर्मचारियों की शिकायतों का समाधान करने के निर्देश दिए।

कर्मचारी यूनियन प्रतिनिधियों के साथ आयोजित बैठक में उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा ठेकेदारी प्रथा को समाप्त करने के उद्देश्य से हरियाणा कौशल रोजगार निगम का गठन किया गया है तथा सर्वप्रथम पहले से ठेके पर कार्यरत कर्मचारियों को इसमें पंजीकृत किया गया है। उन्होंने सफाई यूनियन प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि वे ठेके पर कार्यरत कर्मचारियों को इसमें पंजीकृत करवाएं। इससे एक ओर जहां ठेकेदारी प्रथा से मुक्ति मिलेगी, वहीं दूसरी ओर कर्मचारियों को समय पर वेतन भी मिलेगा। इससे कर्मचारियों को ही लाभ मिलेगा।

सफाई कर्मचारी यूनियन की तरफ से आयोग के समक्ष मुख्य रूप से सफाई कर्मचारियों को ऑन रोल करने, क्षेत्रफल व आबादी के हिसाब से पदों का सृजन करने व रिक्त पदों पर स्थाई भर्ती करने, निकाले गए कर्मचारियों को वापिस लेने, प्रतिमाह पहली तारीख को वेतन का भुगतान करवाने, हर तीन माह में कर्मचारियों की स्वास्थ्य जांच करवाने तथा स्थाई हाजरी प्वाईंट बनवाने, जिनमें पेयजल व शौचालय की व्यवस्था हो आदि मांगे रखी गई।

स्थानीय लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में चेयरमैन ने कहा कि कर्मचारियों के लिए बेहतर हाजरी प्वाईंट बनवाए जाएं। इसके अलावा, उनकी व उनके पारिवारिक सदस्यों की नियमित स्वास्थ्य जांच करवाई जाए। उन्होंने कहा कि अगले एक सप्ताह में नगर निगम गुरूग्राम के कम से कम 200 सफाई कर्मचारियों की स्वास्थ्य जांच करवाकर रिपोर्ट उनको भेजी जाए। उन्होंने श्रम विभाग तथा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इंडस्ट्रीज में लगे सफाई व सीवर सफाई कर्मचारियों का डाटा तैयार करके आयोग को भिजवाएं, ताकि उन कर्मचारियों के कल्याण हेतु भी कदम उठाए जा सकें। उन्होंने स्पष्ट किया कि मैनुअल स्क्वैंजिंग दंडनीय अपराध है तथा ऐसा करवाने वालों के खिलाफ नियम के तहत सख्त कार्रवाई किए जाने का प्रावधान है। इस बारे में प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक होना चाहिए, ताकि इससे होने वाली दुर्घटनाओं पर रोक लगे। शिक्षा विभाग के अधिकारियों से उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों के बच्चों की शिक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में कार्य किया जाए।

इस मौके पर नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त डा. नरेश कुमार, सिटी मजिस्ट्रेट दर्शन यादव, जिला शिक्षा अधिकारी इंदू बोकन कसाना, सफाई कर्मचारी यूनियन प्रतिनिधि नरेश मलकट, बसंत कुमार, राजेश कुमार, रामसिंह, वरिष्ठ सफाई निरीक्षक सुधीर कुमार व ऋषि मलिक, सफाई निरीक्षक हरीश मेहता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!