वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत का स्थान 180 में 161वां
-एनसीआर मीडिया क्लब ने विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पर की संगोष्ठी

अमित नेहरा

गुरुग्राम 3 मई। एनसीआर मीडिया क्लब ने बुधवार को एक संगोष्ठी करके विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया। संगोष्ठी में क्लब के सभी पदाधिकारियों और सदस्यों ने विचार व्यक्त किए। क्लब ने इस अवसर पर पत्रकारिता के दायित्व को निभाते हुए अपनी जान गंवाने वाले देश व विदेश के पत्रकारों को श्रद्धांजलि भी दी।

इस अवसर पर क्लब के प्रेसिडेंट अमित नेहरा ने कहा कि हालांकि यह दिन हर वर्ष प्रेस की स्वतंत्रता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है लेकिन वर्ल्ड प्रेस फ्रीडम इंडेक्स में भारत की स्थिति बेहद चिंताजनक है। उन्होंने बताया कि संसार के कुल 180 देशों में भारत का स्थान 161वां है। ग्लोबल मीडिया वाचडॉग संस्था रिपोर्टर्स विदऑउट बॉर्डर्स हर साल अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह रिपोर्ट प्रकाशित करती है। अमित नेहरा ने कहा कि वर्ष 2010 में भारत इस तालिका में 122वें पायदान पर था पर 2023 में हम 161वें स्थान पर लुढ़क चुके हैं। इस नॉर्वे, आयरलैंड व डेनमार्क इस सूची में टॉप पर हैं जबकि वियतनाम, चीन और उत्तरी कोरिया इसमें सबसे नीचे हैं। नेहरा ने कहा कि पिछले आठ सालों से भारत लगातार इस सूची में फिसलता जा रहा है। यह स्थिति देश के पत्रकारों व अंतरराष्ट्रीय छवि के लिए अच्छी नहीं है। उन्होंने सरकार व नागरिकों से अपील की है कि देश में पत्रकारों के लिए और ज्यादा अनुकूल व सुरक्षित वातावरण तैयार करें। उन्होंने कहा कि हाल-फिलहाल में देशभर में पत्रकारों पर कई जगह पुलिस-प्रशासन की ज्यादतियों के समाचार मिले हैं जो कि निंदनीय हैं। सरकार को पत्रकारों के साथ बदसलूकी करने वाले अधिकारियों के साथ सख्ती से निपटना चाहिए।

क्लब के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट प्रदीप डबास ने बताया कि दिसंबर 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 मई को प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाने की घोषणा की थी। तभी से हर साल 3 मई को ये दिन मनाया जाता है। हर वर्ष यह दिन किसी थीम पर आधारित होता है। इस बार इसकी थीम है ‘अधिकारों के भविष्य को आकार देना : अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता अन्य सभी मानवाधिकारों के चालक के रूप में। डबास ने सभी पत्रकारों को इस रास्ते पर चलने की सलाह दी

एनसीआर मीडिया क्लब के जनरल सेक्रेटरी नवीन धमीजा ने कहा कि 3 मई प्रेस की स्वतंत्रता के प्रति प्रतिबद्धता व्यक्त करने का दिन है। इसमें मूल रूप से तीन बातों पर ज़ोर दिया जाता है जिसमें पहली है ‘प्रेस की स्वतंत्रता के मूल सिद्धांतों का जश्न मनाया जाना,’ दूसरी ‘दुनिया भर में प्रेस की स्वतंत्रता की स्थिति का आंकलन करना’ और तीसरा ‘मीडिया को उसकी स्वतंत्रता पर होने वाले हमलों से बचाना’ शामिल है।  

क्लब की वाईस प्रेसिडेंट सरोज अग्रवाल ने कहा कि ये दिन बताता है कि लोकतंत्र के मूल्यों की सुरक्षा और उसे बहाल करने में मीडिया अहम भूमिका निभाता है। इस कारण सरकारों को पत्रकारों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी चाहिए।

एनसीआर मीडिया क्लब के ट्रेजरर राज वर्मा ने कहा कि इस दिवस का उद्देश्य प्रेस की आजादी के महत्व के प्रति जागरूकता फैलाना है। यह दिन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखने और उसका सम्मान करने की प्रतिबद्धता की बात करता है। 
इस आयोजन में, मनीष राज मासूम, अल्पना सुहासिनी, संजय मेहरा, भगत सिंह तेवतिया, हनु सैनी, सीमा गिल, संजय राघव, महेश शर्मा, सीमा सैनी, मुकेश बघेल, पवन नेहरा, रेनू कैलाश, संजीव सैनी और प्रियंका सरकार सहित क्लब के अनेक पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

error: Content is protected !!