कहा: कमजोर जन प्रतिनिधित्व का खामियाजा भुगत रहा हल्का बाढ़ड़ा

चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

01 मई, रबी की फसल खरीद को लेकर हरियाणा सरकार ने जो दावे किए थे वो पूरी तरह फेल हो गये हैं। यह बात अखिल भारतीय किसान कांग्रेस के राष्ट्रीय संयुक्त समन्वयक राजू मान ने बाढ़डा अनाज मंडी का दौरा करने के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए कही। उन्होंने कहा कि बाढ़डा समेत जिले की सभी मंडियां अनाज से अटी पड़ी हैं। उठान सुचारू ना होने की वजह से हजारों क्विंटल अनाज खुले आसमान के नीचे पड़ा है और खराब मौसम होने के बावजूद सरकार की कोई बड़ी पहल सामने नहीं आ रही है। अधिकारी भी महज औपचारिकताएं निभा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सरकार ने कहा था कि किसानों के खाते में 48 घन्टे में पेमेंट डाल दी जाएगी जो दूर की कौड़ी नजर आ रही है। उठान बेहद धीमा है और किसान अपनी फसल के पैसे पाने के लिए तरस रहे हैं। जिन किसानों ने 15 दिन पहले मंडी में गेहूं डाले थे उनको भी भुगतान नहीं हुआ है। सरकार ने उठान के लिए स्थानीय प्रशासन की जिम्मेदारी लगाई थी लेकिन आपसी तालमेल ना होने के कारण धरातल पर उसका कोई असर नजर नहीं आ रहा है।

किसान नेता राजू ने सरसों की सरकारी खरीद बंद करने की आलोचना करते हुए कहा कि इलाके के सैकड़ों किसानों की सरसों मौसम खराब होने के कारण लेट निकली वे सब सरकार के इस मनमाने फैसले के कारण बिक्री से वंचित रह गए हैं। सरकार को पुनः सरसों की खरीद शुरू करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि किसानों को खुले बाजार में साढ़े चार हजार रूपये प्रति क्विंटल के हिसाब सरसों बेचनी पड़ रही है। सरकार को भावांतर के हिसाब से हजार रुपए क्विंटल किसानों की भरपाई करनी चाहिये।

उन्होंने कहा कि बाढ़डा कमजोर जन प्रतिनिधित्व का खामियाजा भुगत रहा है लेकिन कांग्रेस पार्टी मजबूती से कमेरे वर्ग की लड़ाई लड़ने को तैयार है। इस अवसर पर किसान नेता राजू मान के साथ बिंदर भांडवा, मामन जांगड़ा, सुनिल, वेदप्रकाश श्योराण, सतपाल ढाणी फौगाट, सुभाष मान, अनूप सांगवान, रोहताश, बलबीर समेत अनेको किसान मौजूद थे।

error: Content is protected !!