बंधवाड़ी स्थित कचरा प्रबंधन साईट तथा सैक्टर-44 स्थित कमांड एंड कंट्रोल सैंटर का किया दौरा

गुरूग्राम, 30 अप्रैल। रविवार को मेघालय अर्बन के आयुक्त वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विजय कुमार ने गुरूग्राम पहुंचकर बंधवाड़ी स्थित कचरा प्रबंधन साईट तथा सैक्टर-44 स्थित गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के कमांड एंड कंट्रोल सैंटर का दौरा किया।

बंधवाड़ी कचरा प्रबंधन साईट पर उन्होंने लीगेसी वेस्ट ट्रीटमैंट व लीचेट ट्रीटमैंट की प्रक्रिया को देखा तथा संबंधित अधिकारियों से इसके बारे में जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि गुरूग्राम तथा फरीदाबाद शहरों में घर-घर से कचरा एकत्रित करके सैंकेंडरी कलैक्शन प्वाईंटों पर ले जाया जाता है, जहां से बंधवाड़ी पहुंचाया जाता है।

लीगेसी वेस्ट ट्रीटमैंट के बारे में बताया गया कि बंधवाड़ी में नगर निगम गुरूग्राम द्वारा लीगेसी वेस्ट के निष्पादन के लिए 5 एजेंसियां कार्य कर रही हैं, जिनकी क्षमता प्रतिदिन 13000 टन कचरा निष्पादन की है। अधिकारियों ने बताया कि बरसात से पहले 12 लाख टन से अधिक लीगेसी वेस्ट का निष्पादन कर दिया जाएगा, जो कि कुल कचरे का 40 प्रतिशत से भी अधिक होगा। अधिकारियों ने बताया कि नगर निगम गुरूग्राम क्षेत्र में प्रतिदिन 1200 टन फ्रैश कचरा उत्पन्न होता है, जिसमें से 340 टन कचरा स्थानीय स्तर पर ही निष्पादित किया जा रहा है। इसके लिए 5 स्थानों पर मैटेरियल रिकवरी फैसिलिटी कार्य कर रही हैं। लीचेट ट्रीटमैंट प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि बंधवाड़ी में प्रतिदिन उत्पन्न होने वाल 400 केएलडी लीचेट के ट्रीटमैंट के लिए एक लीचेट ट्रीटमैंट प्लांट तथा 2 डीटीआरओ कार्य कर रहे हैं।

सैक्टर-44 स्थित गुरूग्राम महानगर विकास प्राधिकरण के कमांड एंड कंट्रोल सैंटर पहुंचकर भी श्री विजय कुमार ने पूरी जानकारी ली। उन्होंने सैंटर के माध्यम से किए जा रहे ट्रैफिक मैनेजमैंट सहित अन्य कार्यों को देखा तथा संबंधित अधिकारियों से इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त की। उन्होंने गुरूग्राम में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।

error: Content is protected !!