ऑनलाइन ठगी की तीन वारदात, कोथल कला, गणियार व मण्डी अटेली में 3 लोगों से ठगी

फेसबुक से भैंस की खरीद में एक लाख रुपए हड़प लिए दूसरे केस में 54 हजार
अपना बन कर 54 हजार की चपत लगाई
मंडी अटेली में एक व्यक्ति से 1लाख 23 हजार का फ्रॉड, ओला कंपनी की स्कूटी ऑनलाइन बुक की थी, बार-बार ठगों ने अकाउंट में डलवाए रुपए

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। फेसबुक पर ऑनलाइन भैंस खरीदने के नाम पर एक व्यक्ति से 1लाख रुपए हड़प लिए गए वहीं एक अन्य मामले में पिता का पारिवारिक मित्र बताकर एक व्यक्ति ने युवक के खाते से 54 हजार रुपए निकाल लिए । दोनों ने इसकी शिकायत साईबर थाना में दी है। इसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

गांव कोथल कला के रहने वाले अभय सिंह ने बताया कि उसने फेसबुक पर भैंस का विज्ञापन देखा था। दिए गए नंबर पर उसने कॉल की तो उसे बताया गया कि वह अशोक शर्मा डेयरी फार्म जयपुर से बोल रहा है । उसने उसे एक अच्छी भैंस के बारे में बात की बात तय होने के बाद उसने कहा कि उसका ड्राइवर रतन आप तक भैंस की पहुंच दे देगा।

उसके आश्वासन में आकर राहुल नामक युवक व बबिता नामक महिला के अकाउंट में से एक लाख भेज दिए। बाद में जब भैंस नहीं आई तो दिए गए नंबरों पर फोन करने पर कोई जबाब नहीं मिला, उसकी कॉल को भी अटेंड नहीं किया गया। इसके बाद उसने साइबर सेल में इसकी शिकायत दी। जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

एक अन्य मामले में अटेली थाना अंतर्गत गांव गणियार के व्यक्ति करतार सिंह ने बताया कि उसके पास एक कॉल आई थी। कॉल करने वाले ने अपना नाम राधेश्याम बताया उसने फोन पर बताया कि वह अंबाला से बोल रहा है और उसके पिता के साथ काम करता था। वह कुछ पैसे उसके खाते में डाल रहा है।

इसके बाद उसने पारिवारिक बात की तथा उसके व्हाट्सएप पर 20000, 5000 व 2000 के कई लिंक भेजे। लेकिन जैसे ही उसने लिंक को क्लिक किया तो उसके अकाउंट से पैसे कटने शुरू हो गए तथा 54000 रुपए कट गए। उसने अपने साथ हुई ठगी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दी है।

तीसरी घटना में मंडी अटेली निवासी एक व्यक्ति ओला कंपनी से ऑनलाइन स्कूटी खरीदना काफी महंगा पड़ा। साइबर ठगों ने उस व्यक्ति से 1 लाख 23000 खाते में डलवा लिया लेकिन स्कूटी नहीं दी। अब इसकी शिकायत पर पुलिस ने साइबर थाना में मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

पुलिस में दी शिकायत में मंडी अटेली निवासी धर्मेंद्र ने बताया कि उसने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटी कंपनी के टोल फ्री नंबर पर फोन किया तथा कहा कि उसे एक स्कूटी लेनी है। जिसके बाद शाम को करीब उसके पास 3 बजे फोन आया कि आपको स्कूटी के लिए कॉल की थी। आपको रजिस्ट्रेशन के लिए 499 रुपए जमा करवाने होंगे। इस पर उसने उनके द्वारा बताए गए फोन नंबर पर 499 रुपये भेज दिया।

उसके बाद उन्होंने एक प्रोफॉर्मा बनाकर डाउन पेमेंट के लिए फोन किया और 20000 रुपए यस बैंक के एक अकाउंट में डालने के लिए कहा। जिस पर उसने 20000 रुपए उक्त अकाउंट में डाल दिए इस प्रकार उन्होंने फिर से फोन करके कई बार 19000 रुपए विभिन्न खातों में डलवा लिये।

रात को फिर फोन आया कि 26000 रुपए फिर से डालो तथा 28500 रुपए और डालो इस प्रकार उसने 1लाख 23000 रुपए डाल दिए। बाद में उन्होंने नेट पर कंपनी का टोल फ्री नंबर सर्च किया तो कोई अन्य नंबर कंपनी का दर्शाया गया था। जिस पर फोन करने पर उन्होंने बताया कि आपके साथ फ्रॉड हुआ है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!