सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक कांटी में 40 लाख का घोटाला

दो पूर्व प्रबंधकों के खिलाफ मामला दर्ज, मृतक के लोन अकाउंट में किया फ्रॉड

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। अटेली नांगल तहसील के गांव कांटी के सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक में 40 लाख का घोटाला हुआ है बैंक के वरिष्ठ प्रबंधक ने इसको लेकर पुलिस को शिकायत दी है। बैंक के पूर्व प्रबंधक नरेंद्र कुमार और पूर्व सहायक प्रबंधक खुशीराम पर एक खाते के जरिए लाखों रुपए के घोटाले के आरोप हैं । यह घोटाला वर्ष 2013 और 2019 के बीच हुआ है। पुलिस ने शिकायत मिलने पर केस दर्ज कर छानबीन शुरू कर दी है।

पुलिस को दी शिकायत में वरिष्ठ प्रबंधक बजरंग लाल यादव ने बताया कि गांव खेड़ी के छाजू राम ने तत्कालीन गुड़गांव ग्रामीण बैंक जिसे बाद में सर्व हरियाणा बैंक में विलय कर दिया गया था से 5 लाख का ऋण लिया था। बाद में खाताधारक डिफाल्टर हो गया तथा खाता धारक छाजूराम की मौत भी 2019 में हो गई। उक्त डिफाल्टर खाते की लिमिट बढ़ाने के लिए तत्कालीन बैंक प्रबंधक नरेंद्र कुमार व तत्कालीन सहायक मैनेजर खुशीराम ने मिलीभगत करके बैंक को नुकसान पहुंचाने की नियत से फर्जी दस्तावेज तैयार कर लिए । उनको छाजू राम के नाम लोन खाता में लगा दिया। इस प्रकार उन्होंने फर्जी दस्तावेज तैयार करके बैंक को करीब 40 लाख रुपए का नुकसान पहुंचाया। विडंबना देखिए बैंक उस समय कोर्ट में छाजू राम के खिलाफ केस भी नहीं लगा सका।

अगर नरेंद्र कुमार व खुशीराम फर्जी दस्तावेज तैयार करके बैंक की फाइल में नहीं लगाते तो लिमिट के आधार पर उनके वारिस के खिलाफ केस किया जा सकता था। अब दोनों अधिकारी भी बैंक से सेवानिवृत्त हो चुके हैं। शिकायत मिलने के बाद पुलिस ने दोनों आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 467, 468, 471 और 120 बी के तहत मामला दर्ज किया है।

पुलिस मामले की जांच कर रही है फिलहाल दोनों आरोपी पूर्व प्रबंधको में से किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!