प्रदेश की 2.84 करोड़ आबादी मेरा परिवार, इनकी देखभाल करना मेरा काम : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने पलवल जिले के बड़ोली गांव में ग्रामीणों से किया संवाद

मुख्यमंत्री ने दी प्रदेशवासियों को बाबा साहेब डॉ.भीमराव अंबेडकर जयंती की शुभकामनाएं

बड़ोली  में ई-टेंडर और मेरिट पर भर्ती के लिए मुख्यमंत्री को मिला जन समर्थन

चंडीगढ़, 14 अप्रैल- हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि कहा कि प्रदेश के 2 करोड़ 84 लाख आबादी मेरा परिवार है और उनकी देखभाल करना मेरा काम है। पिछले 8 सालों में हमारी सरकार ने प्रदेश में लोगों का जीवन सरल बनाया है। उन्होंने यह बात शुक्रवार को पलवल जिला में अपने तीन दिवसीय जनसंवाद कार्यक्रम के तहत गांव बड़ोली  में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कही। बड़ोली के उपरांत गांव रसूलपुर में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने बाबा साहेब डा. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर नमन किया।

मुख्यमंत्री ने परिवार पहचान पत्र के डाटा का जिक्र करते हुए कहा इस कार्यक्रम से प्रदेश में 72 लाख परिवारों की पहचान हुई। इन परिवारों के 2 करोड़ 84 लाख सदस्यों में 3100 बुजुर्ग ऐसे मिले जो अकेले अपना जीवन यापन कर रहे हैं। उनको संभालने का काम अब हरियाणा सरकार करेगी, जिसके तहत उनके लिए आश्रम बनाए जाएंगे और उनकी देखभाल का सारा खर्च सरकार वहन करेगी। इसी तरह प्रदेश में 6 से 18 वर्ष आयु के 48 लाख बच्चों की पहचान की गई, जिनमें करीब सवा दो लाख ऐसे बच्चे भी मिले जिनका पंजीकरण मदरसों, गुरुकुल या गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में मिला। इन बच्चों को अगले वर्ष शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों का जीवन सरल बनाने के लिए अनेक कार्यक्रम चलाएं, उन्हीं का अनुसरण करते हुए हरियाणा में भी अनेक नई पहल की गई। जिन परिवारों की 1.80 लाख रुपए से कम आय थी पीपीपी के माध्यम से साढ़े 12 लाख से अधिक परिवारों के राशन कार्ड दोबारा बनाए गए।  बड़ोली  गांव भी 600 परिवारों के राशन कार्ड बने। इसी तरह आयुष्मान भारत कार्यक्रम के तहत बड़ोली  में 4716 के गोल्डन कार्ड बने।

 भ्रष्टाचार को जड़ से मिटाने की ली जिम्मेदारी

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि भ्रष्टाचार की बुराई को जड़ से समाप्त करने की हमारी सरकार ने जिम्मेदारी ली। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद ग्रामीणों से पूछा कि क्या ग्रामीण विकास के लिए ई-टेंडरिंग की व्यवस्था से वे संतुष्ट हैं तो कार्यक्रम में मौजूद बड़ोली व आस पास के दर्जनों गांवों के सरपंचों ने गांव के विकास के लिए ई-टेंडर व्यवस्था का समर्थन किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरिट पर भर्ती से प्रदेश में युवाओं का सिस्टम पर भरोसा बढा है।  बड़ोली गांव में ही वर्तमान सरकार के कार्यकाल में 68 युवाओं की नौकरी लगी है। उन्होंने युवाओं से यह भी पूछा कि नौकरियों के लिए किसी को रिश्वत तो नहीं दी तो युवाओं ने हाथ उठाकर मुख्यमंत्री का समर्थन किया।

जिन गांवों में धर्मशाला नहीं वहां बनेंगे बारातघर

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में पहुंचे सरपंचों से मांग पत्र के साथ साथ गांव की एक-एक प्रमुख मांग के बारे में पूछा तो अनेक सरपंचों ने गांव में बारातघर और शमशान घाट से जुड़ी मांग रखी। मुख्यमंत्री ने तुरंत घोषणा करते हुए कहा जिस गांव में एक भी धर्मशाला नहीं है वहां पर बारात घर खोले जाएंगे। इसी तरह शिवधाम नवीनीकरण योजना के तहत सभी गांवों में शमशान या कब्रिस्तान में चार दीवारी, शेड, पीने का पानी व रास्ता भी बनवाया जाएगा।

जनसंवाद कार्यक्रम में गांव  बड़ोली  के राजकीय महिला महाविद्यालय की छात्राओं ने भी अपनी बात रखी। उन्होंने गांव में कॉलेज खोलने पर मुख्यमंत्री का आभार जताया और कॉलेज में स्टाफ की मांग रखी। जिस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही ट्रांसफ़र ड्राइव आरम्भ होगी। अगर तब भी कमी रही तो हरियाणा कौशल रोजगार पोर्टल के माध्यम से शिक्षकों की कमी को दूर किया जाएगा।

विकास के लिए खोला घोषणाओं का पिटारा

मुख्यमंत्री ने जनसंवाद कार्यक्रम में क्षेत्र के विकास के लिए घोषणाएं करते हुए कहा कि मीसा से  बड़ोली के मार्ग को 12 फुट से 18 करने के लिए 2 करोड़ रुपए की मंजूरी, कुशक, टीकली, सरूपा नंगला सहित आधा दर्जन गांवों में एससी कम्युनिटी सेंटर बनाए जाएंगे, गांव बड़ोली में वाल्मीकि चौपाल,  बड़ोली  की पंचायत को चार करोड़ का बजट, जिला परिषद के माध्यम से  बड़ोली  में बस क्यू शेल्टर आदि बनाये जायेंगे। इसके अलावा होशंगाबाद, रसूलपुर से जतौली तथा रसूलपुर से हसनपुर तक सम्पर्क सड़कों का जल्द निर्माण किया जायेगा।

इस दौरान पलवल के विधायक दीपक  मंगला, बड़खल की विधायक सीमा त्रिखा, मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव सहित अन्य अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।

Previous post

केन्द्र व प्रदेश सरकार बाबा साहिब डॉ. भीम राव अम्बेडक़र के पदचिन्हों पर चल रही – ओमप्रकाश धनखड़

Next post

<strong>हरियाणा देश का पहला राज्य होगा जहां ग्रामीण स्तर पर सभी अस्पतालों/चिकित्सा केन्द्रों में ईसीजी की सुविधा होगी – अनिल विज</strong>

You May Have Missed

error: Content is protected !!