दिल्ली से गुरुग्राम एलिवेटेड रोड को लेकर हुई चर्चा
जल्द होगी द्वारका एक्सप्रेसवे स्थित खेड़की दौला ओवरलीफ की शुरुआत

गुरुग्राम। केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी मई में द्वारका एक्सप्रेसवे का निरीक्षण करेंगे और खेड़की दौला चौक ओवरलीफ का शुभारंभ करेंगे। यह जानकारी देते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि बुधवार को केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री श्री गडकरी से दिल्ली स्थित आवास पर मुलाकात की और क्षेत्र की अन्य समस्याओं के बारे में चर्चा की। राव ने बताया कि खेड़की दौला टोल, गुरुग्राम- पटौदी – रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग सहित दिल्ली- जयपुर नेशनल हाईवे पर चल रहे कार्यों के बारे में भी समीक्षा की गई।

राव ने बताया कि करीब 8 हजार करोड रुपए की लागत से बनाए जा रहे द्वारका एक्सप्रेसवे के गुरुग्राम के हिस्से में कार्य तेजी से चल रहा है। खेड़की दौला ओवरलीफ का कार्य लगभग पूरा होने को है। खेड़की दौला ओवरलीफ शुरू होने के बाद एसपीआर सहित दौलताबाद -धनकोट की ओर बसने वाले सेक्टरों के लोगों को इसका खासा लाभ मिल सकेगा। राव ने कहा कि खेड़की दौला टोल के संबंध में भी श्री गडकरी से चर्चा हुई और उन्हें वादा याद दिलाते हुए कहा कि द्वारका एक्सप्रेसवे शुरू होने के बाद टोल को हटाया जाए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि गुरूग्राम -पटौदी -रेवाड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग का कार्य धीमी गति से चलने की चर्चा गडकरी से हुई है, उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कार्य में तेजी लाई जाए।

राव इंद्रजीत ने बताया कि श्री गडकरी से पूर्व में हुई चर्चा के अनुसार दिल्ली के धौला कुआं से मानेसर तक एलिवेटेड रोड के बारे में भी चर्चा की गई। गडकरी ने माना कि दिनोंदिन दिल्ली- गुरुग्राम एक्सप्रेसवे पर वाहनों का दबाव बढ़ता जा रहा है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को योजना की डीपीआर तैयार करने के निर्देश पहले ही दे दिए गए हैं और जल्द ही अधिकारियों को बुलाकर इस कार्य की समीक्षा करेंगे। राव ने गडकरी को बताया कि कार्य दिवसों में दिल्ली -गुड़गांव एक्सप्रेसवे पर पीक अवर्स में जाम की स्थिति में रहता ही है अनेकों बार किसी वाहन के खराब होने पर भी घंटो तक जाम का सामना करना पड़ता है। राव ने गडकरी से आग्रह किया कि गुड़गांव के बढ़ते विस्तार व प्रदेश सरकार की योजना के अनुसार बनाई जाने वाली ग्लोबल सिटी के विस्तार को देखते हुए गुरुग्राम से मानेसर तक एलिवेटेड रोड की योजना को मूर्त रूप देना आवश्यक है।

राव ने गडकरी का आभार जताते हुए कहा कि खेड़की दौला से लेकर हरियाणा के बावल बॉर्डर तक का क्षेत्र रेवाड़ी प्रोजेक्ट डायरेक्टर के अंतर्गत आ गया है और इससे विकास कार्यों में तेजी आएगी। गडकरी का हीरो हौंडा चौक से उमंग भारद्वाज चौक कादीपुर तक एलिवेटेड रोड मंजूरी देने पर भी राव ने आभार जताया और कहा कि इस योजना को जल्द से जल्द बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए जाएं।

राव ने कहा कि दिल्ली -जयपुर नेशनल हाईवे के पचगांव चौक, राठीवास चौक व सालावास चौक पर मंजूर किए गए अंडरपास को शीघ्र शुरू किया जाए । मानेसर एलिवेटेड , बिलासपुर चौक व बावल चौक फ्लाईओवर के कार्यों टेंडर होने के बाद भी शुरू नहीं किया गया है जिसको जल्द शुरू करवाया जाए।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि मानेसर में भीष्म मंदिर की जमीन ना मिलने के कारण कार्य शुरू नहीं हो पा रहा है वही बिलासपुर चौक फ्लाईओवर का कार्य कापड़ीवास चौक फ्लाईओवर पूरा होने के बाद शुरू किया जाएगा जिससे कि यातायात जाम ना हो। अधिकारियों ने बताया कि कापड़ीवास चौक फ्लाईओवर पर चल रहे कार्य के कारण कई बार घंटों तक जाम लग जाता है, इसलिए विचार किया गया कि मानेसर एलिवेटेड फ्लाईओवर, बिलासपुर चौक फ्लाईओवर व अन्य कार्य एक साथ शुरू कर दिए गए तो जाम की स्थिति बिगड़ सकती है ।इसलिए एक के बाद एक इन कार्यों को शुरू किया जा रहा है।

राव ने कहा कि इस वर्ष गुरुग्राम में राष्ट्रीय राजमार्ग की अनेक योजनाएं शुरू होगी जिससे यातायात सुगम होने के आसार हैं। इस अवसर पर भिवानी-महेंद्रगढ़ के सांसद चौधरी धर्मवीर सिंह भी उनके साथ उपस्थित थे । केंद्रीय मंत्री व सांसद धर्मवीर ने महेंद्रगढ़ रोड व बाघोत कट सहित अनेक कार्यों को लेकर नितिन गडकरी से चर्चा की।

error: Content is protected !!