गुरुग्राम पुलिस ने यातायात, साईबर व महिला विरुद्ध अपराधों के प्रति लोगों को जागरूक करने के उदेश्य से ‘हौसला बुलंद’ साईकिल रैली का किया आयोजन

गुरुग्राम : 08 अप्रैल 2023 – गुरुग्राम पुलिस ने आज दिनांक 08.04.2023 को महिला सशक्तिकरण के विषय में आमजन को जागरूक करने के लिए 10 किलोमीटर लम्बी ‘हौसला बुलंद’ साईकिल रैली का आयोजन किया गया। इस रैली का मुख्य उद्देश्य आम जनता को महिला विरुद्ध अपराधों, साईबर अपराधों, यातायात नियमों का पालन करने व नशा मुक्ति के संबंध में जागरूक करना था।

यह साईकिल रैली पुरानी अनाज मंडी हेली मंडी, गुरुग्राम से शुरू होकर रेवाड़ी मोड़ पटौदी होते हुए राजकीय विद्यालय, गांव खोड़ ,पटौदी, गुरुग्राम में पहुंची। सरकारी विद्यालय गांव खोड़, गुरुग्राम में सहायक पुलिस उपायुक्त श्री हरिन्द्र कुमार और थाना प्रभारी सैक्टर-37, गुरुग्राम की प्रबन्धक महिला निरीक्षक सुनीता ने ग्रामीण वासियों को महिला सशक्तिकरण और समाज में बेटियों को अच्छी शिक्षा दिलाकर आगे बढ़ाने की अपील की‌ तथा ग्रामीण वासियों को महिला विरुद्ध अपराध, छेड़खानी, बच्चों के विरुद्ध अपराध, घरेलू हिंसा के विषय में जानकारी दी। किसी भी महिलाओं को अपराध का शिकार होने पर तुरंत दुर्गा शक्ति हेल्पलाइन या पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराने तथा ग्रामीण वासियों को अपने बच्चों को खेलकूद में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करने की अपील की।

इस कार्यक्रम में एसीपी पटौदी श्री हरिन्द्र सिंह ने ग्रामीण वासियों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करते हुए बताया कि वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करें तथा सीट बेल्ट का प्रयोग करें ‌ताकि गुरुग्राम शहर में सड़क सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके। इस कार्यक्रम के तहत गुरुग्राम यातायात पुलिस ने ग्रामीण वासियो से सड़क सुरक्षा अभियान में सहयोग करने की अपील की। इस रैली के माध्यम से विभिन्न प्रकार की प्रतिबंधित नशीली दवाइयों तथा उनसे होने वाले दुष्प्रभावों के बारे में ग्रामीणों को बताया। उन्होंने ग्रामीणों से अपील की कि अगर कोई भी प्रतिबंधित नशीली दवाओं का उपयोग करता है या उनका व्यापार करता है तो इसकी सूचना पुलिस को दें।

पी.एस.आई. ‌कुलदीप ने साईबर अपराध के विषय में ग्रामीण वासियों को जागरूक किया‌ तथा बताया कि किसी भी अनजान व्यक्ति से फोन या व्हाट्सएप मैसेज के द्वारा आए अनजान ब्लू लिंक पर क्लिक ना करें तथा किसी से भी अपनी बैंक से संबंधित निजी ‌जानकारी सांझा ना करें। सोशल मीडिया पर किसी भी अनजान व्यक्ति से वीडियो कॉल पर बात करते समय सावधानी बरतें‌ जिससे आप ‌साईबर अपराध से बच सकते हैं। साईबर अपराध घटित होने पर तुरंत साईबर हेल्प लाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या अपने नजदीकी पुलिस थाना में जाकर शिकायत दर्ज कराएं।

स्कूल प्रांगण में हरियाणा पुलिस और गांव खोड़ की टीम के बीच रस्साकशी खेल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें पुरुष वर्ग में गांव खोड़ की टीम और महिला वर्ग में हरियाणा पुलिस की टीम विजयी रही।

error: Content is protected !!