मिलेट्स एग्री एक्सपो तथा राइजिंग हरियाणा पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का द्वीप प्रज्वलित कर किया उद्घाटन
प्रगतिशील किसानों को किसान रत्न पुरुस्कार से किया सम्मानित

चंडीगढ़, 7 अप्रैल- हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल ने आज यहां एक मीडिया समूह द्वारा ’मिलेट्स एग्री एक्सपो तथा राइजिंग हरियाणा’ विषय पर आयोजित तीन दिवसीय कार्यक्रम का द्वीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया।

इस मौके पर प्रगतिशील किसानों को सम्बोधित करते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि भारत सरकार के प्रस्ताव पर संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय पोषक आहार वर्ष के रूप में घोषित किया है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन, भोजन, पोषण और आजीविका तथा गरीबी के खिलाफ हमारी लड़ाई में बाजरा और ज्वार जैसे पोषक अनाज से अपार संभावनाएं हैं। यह गेहूं और चावल की तुलना में जलवायु परिवर्तन के प्रभावों को कम करने में मदद करता है।

उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार 2018-19 से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत राज्य में बाजरा को पोषक आहार के रूप में बढ़ावा दे रही है। हरियाणा में बाजरा लगभग 10 लाख एकड़ से 12 लाख एकड़ के क्षेत्र में उगाया जाता है, जिसकी अनुमानित उपज 800 किलोग्राम प्रति एकड़ तथा उत्पादन 12 लाख मीट्रिक टन होता है। इसके अलावा, ज्वार को लगभग 0.60 लाख एकड़ से 1.10 लाख एकड़ के क्षेत्र में उगाया जाता है। इनके अनेक स्वास्थ्य लाभों को देखते हुए अब लोगों ने इसे अपने आहार में शामिल करना शुरू कर दिया है। राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत ज्वार को बढ़ावा देने के लिए किसानों को अनुदान दिया जा रहा है।

कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि इस संदर्भ में होने जा रही ’मिलेट्स कॉन्फ्रेंस’ एक महत्वपूर्ण पहल है। इसमें मिलेट्स की खेती, उससे जुड़ी अर्थव्यवस्था, हेल्थ पर उसके प्रभाव, किसानों की आय, जैसे अनेक विषयों पर चर्चा होगी। उन्होंने कहा कि श्रीअन्न यानि देश के छोटे किसानों की समृद्धि का द्वार, श्रीअन्न यानि देश के करोड़ों लोगों के पोषण का कर्णधार, श्रीअन्न यानि देश के आदिवासी समाज का सत्कार, श्रीअन्न यानि कम पानी में ज्यादा फसल की पैदावार, श्रीअन्न यानि केमिकल मुक्त खेती का बड़ा आधार, श्रीअन्न यानि क्लाइमेट चेंज की चुनौती से निपटने का मददगार है।

उन्होंने आगे कहा कि हाल ही में राज्य सरकार द्वारा आयोजित जी-20 कार्यक्रम के दौरान आए हुए विदेशी मेहमानों को भी मिलेट्स से तैयार किया भोजन खिलाया गया जिसकी प्रतिनिधि मंडल ने सराहना भी की। राज्य सरकार द्वारा विभिन्न जिलों में भी अंतर्राष्ट्रीय पोषक आहार वर्ष -2023 के अर्न्तगत जिला व ग्राम स्तरीय मासिक कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। जिसमें किसानों को पोषक आहार के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसके अलावा, उन्हें पोषक आहार को भोजन में सम्मिलित करने से होने वाले कई तरह के स्वास्थ्य लाभ की जानकारी भी दी जा रही है। पोषक आहार केवल पौष्टिक ही नहीं होते बल्कि, उन्हें शुष्क भूमि व कम वर्षा में भी आसानी से उगाया जा सकता है। राज्य सरकार द्वारा बाजरा और ज्वार को बढ़ावा देने के लिए अनेक पहलें की जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय पोषक आहार वर्ष-2023 को जन आन्दोलन बनाने के लिए कृषि विभाग द्वारा व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है ।

इस अवसर पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल ने प्रगतिशील किसानों को किसान रत्न पुरस्कार दे कर सम्मानित किया।

error: Content is protected !!