ब्रिटिश पैट्रोलियम के उत्पाद खरीदने के नाम पर धोखा धङी से रुपए निवेश करवाकर ठगी करने के मामले में 04 गिरफ्तार

गुरुग्रामः 07 अप्रैल 2023 – दिनांक 17.12.2022 को ई-मेल के माध्यम से थाना साईबर अपराध पूर्व गुरुग्राम में एक 24 वर्षीय युवती ने शिकायत दी कि इसको कम समय में बहुत अच्छा मुनाफा दिलाने का प्रलोभन देकर “BP PLC” नामक कम्पनी की ऐप से इससे UPI के माध्यम से 02 लाख 30 हजार रुपए ट्रान्सफर करवा लिए तथा इसको एक व्हाट्सएप ग्रुप में जोङ दिया जिसमें करीब 800 लोग जुङे हुए थे। इसने विश्वास करके उक्त कम्पनी के उत्पाद खरीदने के नाम पर रुपए निवेश कर दिए। कुछ समय बाद इसने जब अपने निवेश किए हुए रुपए वापस लेने के लिए आवेदन डाला तो इसके आवेदन का कोई जवाब नही मिला और जब इसने ग्रुप एडमिन से अपने रुपए वापस मांगे तो उसने इसको धमकी देते हुए अन्य प्रकार से ब्लैकमेल करने करने लगा। शिकायत पर जांच उपरान्त धारा 419, 420, 201, 120बी भा.द.स. व 66डी आई.टी.एक्ट, के तहत थाना साईबर पूर्व, गुरुग्राम में अभियोग अंकित किया गया।

निरीक्षक जसबीर सिंह, प्रबन्धक थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम की टीम ने कार्यवाही करते हुए इस ठगी में संलिप्त 04 आरोपियों को दिनांक 03.04.2023 को दिल्ली से काबू किया जिनकी पहचान शलेश कुमार, तुषार कोहली, विनोद कुमार भसीन व राम कुमार रमन के रुप में हुई। आरोपियों को अदालत के सम्मुख पेश करके 03 दिन के पुलिस हिरासत रिमाण्ड पर लिया गया।

पुलिस हिरासत रिमाण्ड के दौरान पूछताछ में ज्ञात हुआ कि ये लोगों को ब्रिटिश पैट्रोलियम कम्पनी के उत्पाद खरीदने का झांसा देकर लोगों को अपने विश्वास में लेते है और इसके द्वारा तैयार की गई “BP PLC” ऐप के माध्यम से ये रुपए निवेश करने व 01 महिने में 03 हजार रुपयों के बदले 30 हजार रुपए रिटर्न देने का प्रलोभन देते हुए लोगों को आकर्षित करते है। उसके बाद लोगों से ये UPI के माध्यम से अपने बैंक खातों में रुपए ट्रान्सफर करवा लेते है, लोगों द्वारा निवेश किए गए रुपयों को ये ए.टी.एम. व अन्य फन्ड ट्रान्सफर से निकाल लेते थे।

आरोपियों के कब्जा से पुलिस टीम द्वारा कुल 09 लाख 26 हजार रुपयों की नगदी, 04 माबाईल फोन, 01 लैपटॉप व 01 डोंगल बरामद किए गए है। आरोपियों को आगामी कार्यवाही के लिए आज दिनांक 07.04.2023 को पुनः माननीय अदालत के सम्मुख पेश किया जाएगा। अभियोग अनुसंधानाधीन है।

Previous post

गुरुग्राम पुलिस ने ढूंढकर लौटाए आमजन के गुम हुए 276 मोबाईल फोन, अनुमानित कीमत लगभग 50 लाख रुपये

Next post

बामसेफ वामन मेश्राम के कार्यक्रम को रद्द करवाने को लेकर रोहतक आईजी व एसपी को सौंपा ज्ञापन

You May Have Missed

error: Content is protected !!