रोडवेज बसों में आधा किराया माफ, करना होगा ऑनलाइन आवेदन
पहले सरकार ने वरिष्ठ नागरिक परिचय पत्र बनाए थे जो अब नहीं बनाए जा रहे
पीपीपी से आयुष स्थापित कर जारी करेंगे रजिस्ट्रेशन नंबर इसी आधार पर बढ़ेगा बुजुर्गों का रियायती पास

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुजुर्गों को बड़ी राहत दी है। 60 साल से ऊपर बुजुर्ग अब हरियाणा रोडवेज की बसों में आधे किराये पर सफर कर सकते हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बजट में इसकी घोषणा की थी। परिवहन विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि बुजुर्गों का किराया आधा माफ कर दिया है। 60 वर्ष से अधिक की आयु वाले लोग अब सिर्फ आधे किराये देकर बसों में सफर कर सकते हैं। इस संदर्भ में परिवहन विभाग के प्रधान सचिव ने सभी डिपो महाप्रबंधक को को पत्र जारी कर आदेश दिए हैं।

यह घोषणा अब बुजुर्गों के लिए जंजाल सी बन गई है। सरकार ने पोर्टल बनाने की घोषणा की है लेकिन अभी न तो पोर्टल बना है ना ही इस तरह के अभी कोई आवेदन लेना विभाग ने शुरू किया हैं। भाजपा सरकार सत्ता में आने से पूर्व वरिष्ठ नागरिकों को समाज कल्याण विभाग द्वारा परिचय पत्र जारी किया जाता था जिसे सरकार ने समाप्त कर दिया अब सरकार यह सुविधा देने के लिए पोर्टल विकसित करने की बात कह रही है। सरकार व परिवहन विभाग की तरफ से अभी इसके बारे में खुलकर कुछ नहीं बताया जा रहा। परिचय पत्र किस तरह बनेगा की प्रक्रिया के बारे में विभाग मौन है। ग्रामीण और शहरी सीएससी केंद्रों में इस पोर्टल के बारे में अभी कोई गाइडलाइन नहीं मिली है। बसों के परिचालक भी अभी पशोपेश में है कि वह क्या करें।

हरियाणा रोडवेज की बसों में 1 अप्रैल से 60 साल की उम्र के बुजुर्गों का आधा किराया माफ करने की घोषणा मुख्यमंत्री ने विधानसभा में की थी। किंतु अब इस सुविधा का लाभ लेने के लिए बुजुर्गों को पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य किया गया है। यह पहचान पत्र परिचालक को दिखाना होगा। तभी उसको आधे किराए की माफी दी जाएगी। इस संदर्भ में परिवहन विभाग के प्रधान सचिव ने सभी डिपो महाप्रबंधक को पत्र जारी कर आदेश दिए हैं।

इसके अनुसार रोडवेज बसों में रियायती दरों पर यात्रा का लाभ केवल हरियाणा के लोगों को मिलेगा और हरियाणा से बाहर जाने वाली रोडवेज बसों में भी रियायती दरों पर यात्रा की सुविधा दी जाएगी। बुजुर्ग पुरुषों और महिलाओं को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए सरकार के संबंधित पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के बाद लाभार्थी इसका लाभ उठा सकेंगे। सरकार के मुताबिक, रोडवेज बसों में आधे किराये पर यात्रा का लाभ सिर्फ हरियाणा के लोगों को मिलेगा। वहीं हरियाणा से बाहर जाने पर भी रियायत दरों में यात्रा कर सकते हैं। लेकिन इसके लिए हरियाणा का निवास प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

हालांकि इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए पात्र बुजुर्गों को संबंधित पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इस आवेदन का परिवार पहचान पत्र डेटाबेस से सत्यापन किया जाएगा। इसके बाद उसको रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा। इस रजिस्ट्रेशन नंबर के आधार पर संबंधित रोडवेज महाप्रबंधक ओ द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को रियायती वरिष्ठ नागरिक बसपा जारी किए जाएंगे वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा के दौरान यह बस पास अपने पास रखना होगा और यात्रा के दौरान परिचालक को दिखाना होगा तभी उसे आधा किराए की माफी दी जाएगी।

बता दें कि प्रदेश में 60 साल से ऊपर की महिलाओं को यह सुविधा पहले से ही मिल रही है। अब मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इसे पुरुषों के लिए भी कर दिया है। अब 60 साल से अधिक आयु वाले पुरुष आधे किराये पर हरियाणा रोडवेज की बसों में सफर कर सकते हैं। उनका आधा किराया माफ कर दिया गया है।

सभी पात्र व्यक्ति अपना पहचान पत्र बनवा लें

हरियाणा रोडवेज बसों में 1 अप्रैल से 60 साल के बुजुर्गों को किराए में छूट का लाभ देने के बारे में संबंधित पत्र मिल चुका है। इसके अनुसार पात्र वरिष्ठ नागरिकों को इसको लाभ लेने के लिए पहचान पत्र बनवाना अनिवार्य है। इसलिए सभी पात्र व्यक्ति अपना पहचान पत्र बनवा लें।
नवीन शर्मा महाप्रबंधक हरियाणा रोडवेज डिपो नारनौल

error: Content is protected !!