गुमशुदा/बन्धक/शोषित बच्चों, महिलाओं, व्यक्तियों को ढूँढकर उनके परिजनों तक पहुँचाने के उदेश्य से गुरुग्राम पुलिस ने किया “ऑपरेशन मुस्कान” का आगाज

गुरुग्राम: 04 अप्रैल 2023 – पुलिस महानिदेशक, हरियाणा के आदेशानुसार व अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक हरियाणा राज्य अपराध के निर्देशन में पूरे प्रदेश में गुमशुदा/बन्धक/शोषित बच्चों, महिलाओं व व्यक्तियों को ढूंढकर उनके परिजनों तक पहुँचाकर उनकी मुस्कान लौटाने के उदेश्य से 01 अप्रैल 2023 से 30 अप्रैल 2023 तक एक विशेष अभियान/ऑपेरशन “मुस्कान” चलाया जाएगा।

पुलिस आयुक्त महोदया, गुरुग्राम के कुशल नेतृत्व/मार्गदर्शन में गुरुग्राम पुलिस द्वारा इस विशेष अभियान/ऑपेरशन “मुस्कान” का आगाज किया गया है। गुरुग्राम पुलिस की विभिन्न पुलिस टीमों को विशेष दिशा-निर्देश देते हुए गुमशुदा/बन्धक/शोषित बच्चों, महिलाओं व व्यक्तियों को ढूँढकर उनके परिजनों तक पहुँचाने के लिए तैनात किया गया है। इस विशेष ऑपेरशन के तहत तैनात की गई गुरुग्राम पुलिस की सभी पुलिस टीमों द्वारा प्रभावी तरीके से उपरोक्त ऑपेरशन के अनुसार कार्यवाही शुरू कर दी है।

इस दौरान सभी थाना प्रबन्धकों, पुलिस चौकी व अपराध शाखाओं के प्रभारियों को निर्देश दिए है कि वे सभी आमजन से बेहतर तालमेल बनाते हुए मानव तस्करी करने वालों, बाल गृहों, बाल मजदूरी करवाने वालों, महिलाओं से अनैतिक कार्य करवाने वालों व अन्य किसी भी प्रकार का शोषण करने वालों के बारे में सभी जानकारी एकत्रित करें और गुमशुदा/बन्धक/शोषित बच्चों, महिलाओं, व्यक्तियों के बारे में भी सभी रिकॉर्ड व सूचनाएं एकत्रित करके उनपर प्रभावी तरीके से तत्पर कार्यवाही करें।

पुलिस टीमों को निर्देश दिए गए है कि गुमशुदा/बन्धक/शोषित बच्चों, महिलाओं, व्यक्तियों को उनके परिजनों को लौटाने और सूचित करने हेतू गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर बाल भवन, शैल्टर होम से सम्पर्क कर सम्बन्धित माता-पिता/परिजनों को उनकी मुस्कान लौटाने का हर सम्भव प्रयास करें, जिससे पीड़ितों को पुर्नवास प्राप्त हो और उनकी मुस्कान लौटाई जा सके।

गुरुग्राम पुलिस आमजन से अपील करती है कि “ऑपरेशन मुस्कान” एक अनूठी पहल है। आप सभी पुलिस का सहयोग करके और एक अच्छे नागरिक होने का फर्ज निभाए और अपने आसपास या किसी अन्य स्थान पर आपको कोई भी सन्देहजनक, पीड़ित, गुमशुदा, बन्धक, शोषित बच्चें, महिला व व्यक्ति के बारे में जानकारी हो तो उसकी सूचना तुरन्त पुलिस को डायल 112 या किसी भी अन्य माध्यम से दे। आपकी जानकारी व सहयोग पीड़ित जो अपने परिवार से किसी भी कारण के बिछड़ गए है उन्हें उनके परिजनों/घर तक पहुँचा सकती है।

You May Have Missed

error: Content is protected !!