मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर में बैठकर देखते घूम रहे हैं कि किसान पूरी तरह मरा है या नहीं, खेतों में जाकर देखें तबाही का मंजर
हमारी सरकार बनी तो सारे पोर्टल खत्म करके एक पोर्टल बनाएंगे जिसमें केवल इस सरकार की भ्रष्टाचार पर कार्रवाई होगी
परिवार पहचान पत्र को खत्म किया जाएगा
कर्मचारी आयोग का गठन कर पुरानी पेंशन योजना लागू की जाएगी
सिद्धांतों से कोई समझौता नहीं, यदि दूसरे दल समझौते के लिए पेशकश करेंगे तो सोचेंगे
अगर विपक्ष भाजपा के लिए अभी भी नहीं चेता तो ओर भी बुरे दिन देखने पड़ेंगे

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। इनेलो के विधायक अभय सिंह चौटाला ने नारनौल में कहा कि इस समय किसानों पर मौसम की भारी मार है। सरसों और गेहूं की फसल शत प्रतिशत नष्ट हो गई है। लेकिन सरकार किसानों की ओर नहीं देख रही । मुख्यमंत्री केवल हेलीकॉप्टर से ही हवाई सर्वे कर देख रहे हैं कि किसान पूरी तरह मरा है या नहीं। मुख्यमंत्री को चाहिए कि वह खेतों में जाकर मौके का मुआयना कर जायजा लें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बेमौसमी बारिश व ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई जल्दी से जल्दी किसानों को करें।

अभय चौटाला रविवार को परिवर्तन यात्रा के दौरान इनेलो नेता राव होशियार सिंह के नारनौल आवास पर पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि से किसान बेहद परेशान है। सरकार उनको साइबर कैफे के चक्कर लगवा रही है। एक मंत्री किसानों के लिए पोर्टल खुलने की बात करता है तो एक मंत्री 2 दिन बाद पोर्टल खुलने की बात करता है। भाजपा वाले अखबारों में बयानबाजी कर रहे हैं जबकि किसान साइबर कैफे के चक्कर लगा लगा कर परेशान हो गया है। उन्होंने कहा कि सरकार को चाहिए कि सभी किसानों को मुआवजा दे फिर चाहे किसान ने बीमा करवा रखा हो या नहीं।

उन्होंने कहा कि उन्हें नहीं लगता कि सरकार सरसों में हुए नुकसान का मुआवजा देगी तथा गेहूं के लिए नुकसान के लिए भी बीमा का बहाना कर सरकार आनाकानी कर रही है।

उन्होंने कहा कि जब स्वर्गीय चौधरी देवीलाल व पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला की सरकार थी तब सरकार ने किसानों के को तुरंत मुआवजा दे दिया था। इसलिए सरकार को चाहिए कि किसानों को तुरंत मुआवजा रिलीज करें ताकि किसान अगली फसल की तैयारी में लग जाए।

इनेलो विधायक ने बताया कि परिवर्तन यात्रा के दौरान उन्होंने देखा कि हरियाणा के गांव व शहरों में पीने के पानी की बहुत बड़ी समस्या है। संपर्क सड़कों व ग्रामीण सड़कों का बुरा हाल है। केवल एक या दो नेशनल हाईवे को छोड़ दें तो अन्य स्टेट हाईवे व जिला रोड तथा लिंक रोड बुरी तरह से टूटे हुए हैं ।जिसके कारण लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल है । लोग स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी परेशान हैं। सीएचसी और पीएचसी में चिकित्सकों व स्टाफ के पद खाली है। कहीं तकनीकी विशेषज्ञ नहीं है तो कहीं मशीनें नहीं है। इसी तरह सरकारी स्कूलों में अध्यापकों की कमी है। सरकार के विकास कार्यों की बुरी तरह पोल खुल रही है।

श्री चौटाला ने आगे कहा कि यदि जनता उनको मौका देती है तो उनकी सरकार आने पर वृद्धावस्था पेंशन 7500 कर दी जाएगी, इसके लिए कोई भी क्राइटएरिया नही रखा जाएगा। हर घर से पढ़े लिखे युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। इसके साथ हर ग्रहणी को हर माह एक सिलेंडर मुफ्त में दिया जाएगा तथा 11 सौ रुपए उसके खाते में अतिरिक्त दिए जाएंगे। उन्होंने दोहराया कि उनकी सरकार आने पर सभी पुराने पैटर्न लागू किए जाएंगे।

इनेलो महासचिव ने कहा कि उनकी सरकार आने पर वर्तमान सरकार द्वारा जनता को परेशान किए जाने वाले सभी सेवाओं कोलेकर बने पोर्टल खत्म करके केवल एक पोर्टल रखा जाएगा जिसमें वर्तमान सरकार के भ्रष्टाचार की शिकायतों को प्रमुखता दी जाएगी। परिवार पहचान पत्र को खत्म किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र तथा राज्य सरकार ने दोनों हाथों से जनता को लूट रही है। अब केंद्र सरकार की तरफ से फरमान जारी किया गया है कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ा जाए। इसके लिए प्रति व्यक्ति 1000 रुपए जुर्माना तथा 100 रुपए सर्विस चार्ज के वसूले जा रहे हैं। यदि घर में 5 पैन कार्ड है तो 5500 रुपए गरीब व्यक्ति कहां से लाएगा? सरकार को इस तरह का कार्य निशुल्क किया जाना चाहिए।

इनेलो विधायक ने दावा किया कि उनकी यात्रा को भरपूर समर्थन मिल रहा है और जगह-जगह उनका स्वागत कर लोग अपनी समस्याओं से उनको अवगत करा रहे हैं इस यात्रा की समाप्ति के बाद मुख्यमंत्री तथा संबंधित विभागों को जन समस्याओं को लेकर पत्र लिखे जाएंगे। वह जनता की समस्याओं को लेकर विधानसभा में भी मामला उठाएंगे।

उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों की पेंशन को लेकर पूर्ववर्ती देवीलाल सरकार की भांति पेंशन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि 2004 में अटल बिहारी वाजपेई के समय पेंशन बंद करने का प्रस्ताव किया गया था। उन्होंने कहा कि अगर उन्हें अवसर मिला तो वह कर्मचारियों के लिए एक आयोग का गठन किया जाएगा जिसमें कर्मचारियों को अपनी समस्याओं को लेकर उसके समाधान करने का अधिकार दिया जाएगा।

एसवाईएल को लेकर उनका मानना है कि वर्तमान सरकार की नियत साफ नहीं है। यदि इनेलो की सरकार बनती है तो इसका निर्माण अति शीघ्र करवाया जाएगा। अगर दिल्ली की केन्द्र सरकार तब भी हठधर्मिता पर रहेगी तो दिल्ली का पानी बंद कर दिया जाएगा।

इनेलो नेता ने कहा कि यदि 2024 के चुनाव से पहले विपक्ष एकजुट नहीं हुआ तो मोदी सरकार इतनी निरंकुश हो जाएगी जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि वह सिद्धांतों से कोई समझौता नहीं करेंगे लेकिन यदि दूसरे दल हमारे पास एकजुटता का कोई अच्छा प्रस्ताव लेकर आएंगे तो उस पर विचार किया जाएगा। उनका मानना है कि मोदी को हराने के लिए विपक्ष को एकजुट होना ही पड़ेगा।

error: Content is protected !!