जिला इंचार्ज जिलों में खरीद प्रक्रिया की करेंगे समीक्ष व निरीक्षण – मुख्य सचिव

खरीद सीजन के दौरान गेहूं, जौ और चना की खरीद 1 अप्रैल, 2023 से शुरू

राज्य सरकार ने गेहूं के लिए 408, सरसों के लिए 103 मंडियां/खरीद केंद्र खोले – संजीव कौशल

चंडीगढ़, 1 अप्रैल – हरियाणा के मुख्य सचिव श्री संजीव कौशल ने राज्य में रबी सीजन 2023-24 की खरीद प्रक्रिया का सुचारू, निर्बाध और परेशानी मुक्त संचालन सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न प्रशासनिक सचिवों को जिलों के इंचार्ज के तौर पर प्रतिनियुक्त किया है। इस संबंध में मुख्य सचिव द्वारा विभिन्न प्रशासनिक सचिवों को पत्र लिखा गया है।

श्री कौशल ने बताया कि खरीद सीजन के दौरान, गेहूं, जौ और चना की खरीद 1 अप्रैल, 2023 से शुरू हो रही है, जबकि सरसों की खरीद 20 मार्च, 2023 से शुरू हो चुकी है। विभिन्न मंडियों में खरीद एजेंसियां अर्थात खाद्य आपूर्ति, हैफेड, एचडब्ल्यूसी और एफसीआई द्वारा यह खरीद की जाएगी।राज्य सरकार ने गेहूं के लिए 408 मंडियां/खरीद केंद्र, सरसों के लिए 103 मंडियां/खरीद केंद्र, जौ के लिए 25 मंडियां और चना के लिए 11 मंडियां/खरीद केंद्र खोले हैं।

किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में किया जाएगा ऑनलाइन भुगतान

मुख्य सचिव ने बताया कि सरकार के लिए खरीद कार्यों के सुचारू, निर्बाध और परेशानी मुक्त संचालन सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसलिए विभिन्न जिलों में आने वाली मंडियों का निरीक्षण प्रशासनिक सचिव करेंगे। खरीद प्रक्रिया के दौरान एमएसपी के लिए पंजीकृत किसानों को सीधे उनके बैंक खातों में ऑनलाइन भुगतान किया जाएगा।

ई-खरीद प्लेटफॉर्म के माध्यम से सभी मापदंडों की मैपिंग और निगरानी की होगी सुविधा

श्री कौशल ने बताया कि ई-खरीद प्लेटफॉर्म के माध्यम से सभी मापदंडों की मैपिंग और निगरानी की सुविधा होगी। इसके अलावा, समीक्षा व निरीक्षण के लिए महत्वपूर्ण पहलुओं की एक चेकलिस्ट खरीद की शुरुआत से पहले और खरीद प्रक्रिया के दौरान जिला इंचार्ज को सौंपी जाएगी।

उन्होंने बताया कि रबी विपणन सीज़न 2023-24 के दौरान गेहूं और अन्य खरीद को नियंत्रित करने हेतू विस्तृत दिशा- निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए हैं।

इन अधिकारियों को सौंपी गई जिम्मेदारी

सभी जिलों में जिला इंचार्ज के रूप में नियुक्त प्रशासनिक सचिवों की सूची के तहत श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद को करनाल, श्री सुधीर राजपाल को पलवल, डॉ. सुमिता मिश्रा को पंचकूला, श्री अंकुर गुप्ता को अंबाला, श्री अनुराग रस्तोगी को गुरुग्राम, श्री आनंद मोहन शरण को सोनीपत, श्री राजा शेखर वुंडरू को महेंद्रगढ़, श्री अशोक खेमका को नूंह, श्री विनीत गर्ग को फतेहाबाद और श्री अनिल मलिक को फरीदाबाद जिला सौंपा गया है।

इसी प्रकार, डॉ जी. अनुपमा को कुरुक्षेत्र, श्री अपूर्व कुमार सिंह को पानीपत, श्री अरुण कुमार गुप्ता को यमुनानगर, श्री विजेंद्र कुमार को सिरसा, श्री डी. सुरेश को चरखी दादरी, श्री राजीव रंजन को कैथल, श्री पंकज अग्रवाल को भिवानी, श्री विकास गुप्ता को रोहतक, श्री विजय सिंह दहिया को जींद, श्रीमती अमनीत पी. कुमार को हिसार, श्री टी.एल. सत्यप्रकाश को झज्जर और मोहम्मद शाहीन को रेवाड़ी जिला सौंपा गया है।

ये अधिकारी उन्हें आवंटित जिलों की मंडियों का व्यक्तिगत रूप से दौरा करेंगे और वहां की सभी तैयारियों की निगरानी करेंगे और खरीद संबंधी सभी कार्यों पर पूर्ण नियंत्रण सुनिश्चित करेंगे।

error: Content is protected !!