– सहायक अभियंता संजोग शर्मा के नेतृत्व में विष्णु गार्डन तथा भीम कॉलोनी में इनफोर्समैंट टीम ने की कार्रवाई

गुरूग्राम, 27 मार्च। बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति प्राप्त किए बिना किए जाने वाले अनाधिकृत निर्माणों के खिलाफ नगर निगम गुरूग्राम द्वारा सोमवार को बड़ी कार्रवाई की गई। इसके तहत 4 अनाधिकृत निर्माणों पर निगम का पीला पंजा चला।

सहायक अभियंता संजोग शर्मा के नेतृत्व में सोमवार को जोन-2 क्षेत्र की इनफोर्समैंट टीम जेसीबी व पुलिस बल लेकर विष्णु गार्डन व भीम कॉलोनी में पहुंची। यहां पर बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति के बिना भवनों का निर्माण कार्य जारी था।

टीम ने कुल 4 अनाधिकृत निर्माणों को धराशायी करने की कार्रवाई की। इनमें 2 अनाधिकृत निर्माण विष्णु गार्डन में तथा अन्य 2 अनाधिकृत निर्माण भीम कॉलोनी में किए जा रहे थे। किसी भी प्रकार के विरोध की स्थिति से निपटने के लिए मौके पर पुलिस बल मौजूद रहा, जिससे कानून-व्यवस्था बनाए रखने में भरपूर मदद मिली। यह कार्रवाई संयुक्त आयुक्त विजय यादव के दिशा-निर्देश पर की गई। टीम में कनिष्ठ अभियंता अमन फौगाट, राहुल शर्मा व तिलक शर्मा सहित इनफोर्समैंट विंग के अन्य कर्मचारी शामिल थे।

उल्लेखनीय है कि नगर निगम गुरूग्राम की सीमा में किसी भी प्रकार का निर्माण करने से पूर्व बिल्डिंग प्लान की स्वीकृति लेना अनिवार्य है, जिसे आम भाषा में नक्शा पास करवाना कहा जाता है। बिना स्वीकृति के किए जाने वाले निर्माण को अनाधिकृत माना जाता है तथा ऐसे निर्माणों के खिलाफ नगर निगम गुरूग्राम द्वारा समय-समय पर कार्रवाई की जाती है। निगम सीमा में भवन निर्माण करने के इच्छुक व्यक्तियों से अनुरोध है कि वे निर्माण शुरू करने से पूर्व अपना बिल्डिंग प्लान स्वीकृत करवाएं। यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाईन है तथा आर्किटैक्ट के माध्यम से आवश्यक दस्तावेजों व निर्धारित फीस के साथ बिल्डिंग प्लान के लिए आवेदन करने की सुविधा है।

error: Content is protected !!