ड्रग्स तस्करी के लिए रोहतक रेंज में कोई जगह नहीं, नशा तस्करों की प्रॉपर्टी को करवाया जाएगा ध्वस्त: श्री राकेश कुमार आर्य आईपीएस, आईजीपी रोहतक रेंज

रोहतक: 25 मार्च 2023 – नशा विरुद्ध अभियान के तहत नशीले पदार्थों के अवैध धंधे पर अंकुश लगाने के लिए रोहतक रेंज पुलिस द्वारा गंभीरता एवं गहनता से कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। रोहतक रेंज के पुलिस महानिरीक्षक श्री राकेश कुमार आर्य ने समाज से नशे जैसी बुराई को मिटाने के लिए एकजुट होकर कार्य करने का आह्वान करते हुए कहा कि हरियाणा पुलिस राज्य में नशा तस्करी का सफाया करने के लिए ’सक्रिय’ दृष्टिकोण के साथ कार्य कर रही है। नशा तस्करी के अवैध धंधे में लिप्त दोषियों की संपत्ति की पहचान करके उन्हें ध्वस्त करवाया जाएगा। वहीं नशा सेवन के दुष्परिणामों के प्रति जागरूक करने के लिए रोहतक रेंज पुलिस द्वारा जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। ताकि नागरिकों को नशे के दुष्परिणामों व खतरों के बारे में अवगत कराते हुए नशा मुक्त समाज के लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके। वहीं आम लोगों को नशे के दुष्परिणामों के प्रति जागरूक करके नशे के धंधे से जुड़े दोषियों के खिलाफ समुचित कार्रवाई के लिए पुलिस पब्लिक के सहयोग को मजबूत बनाया जा सके। रेंज के अंतर्गत चारों जिलों रोहतक, झज्जर, चरखी दादरी व भिवानी की पुलिस ने नशीले पदार्थों की तस्करी के अवैध धंधे को जड़ से मिटाने के लिए गहनता से कार्यवाही अमल में लाई जा रही है। बेहतर समन्वय बनाते हुए रोहतक रेंज पुलिस ने खुफिया जानकारी के वास्तविक अदान-प्रदान से मादक पदार्थों की तस्करी पर काफी हद तक अंकुश लगाने में कामयाबी हासिल की है।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2023 में मार्च माह के दौरान रोहतक रेंज की फील्ड इकाइयों ने लगभग सभी प्रकार के नशीले पदार्थों की संभावित आपूर्ति को विफल करते हुए अलग-अलग तरह के नशीले पदार्थों को जब्त करने में कामयाबी हासिल की है। मार्च माह के प्रथम (पखवाड़ा) 15 दिन की अवधि के दौरान रोहतक रेंज पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा सतर्कता से कार्रवाई करते हुए अनेक आरोपियों को काबू करके उनके कब्जे से मादक एवं नशीले पदार्थ बरामद किए गए। रोहतक रेंज पुलिस की विभिन्न टीमों द्वारा विभिन्न स्थानों से बरामद मादक पदार्थों के संबंध में रेंज के अलग-अलग थानों में 15 मामले दर्ज किए गए। जिनमें 03 महिलाओं सहित 19 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। दर्ज मामलों में बरामद मादक एवं नशीले पदार्थों में 12 किलो 415 ग्राम चरस/सुल्फा, 351 ग्राम 012 मिलीग्राम हेरोइन, 550 ग्राम गांजा व 25 प्रतिबंधित नशीले टीके शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि नशे पर लगाम लगाने के लिए पुलिस लगातार अभियान चला रही है। साथ ही, स्कूलों, कॉलेजों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों पर ध्यान केंद्रित करते हुए नशा/ड्रग्स के दुष्प्रभावों के बारे में नागरिकों विशेषकर युवाओं को जागरूक किया जा रहा है। सभ्य समाज में नशे के लिए कोई जगह नहीं है। पुलिस द्वारा नागरिकों, विशेषकर युवाओं को मादक एवं नशीले पदार्थों के खतरे से बचाने के लिए ड्रग्स तस्करों सहित इसमें संलिप्त अन्य के खिलाफ इसी प्रकार अभियान जारी रहेगा। ड्रग्स के खिलाफ जंग जीतने के लिए आमजन का सहयोग भी जरूरी है। उन्होंने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि नशे के अवैध धंधे में लिप्त तस्करों के नेटवर्क को कुचलने के लिए इसकी बिक्री, खपत और उपयोग संबंधी जानकारी स्थानीय पुलिस के साथ साझा करें। नशीले पदार्थों की तस्करी पर अंकुश लगाने तथा तस्करी के अवैध धंधे में लिप्त दोषियों की धरपकड़ के लिए चलाया जा रहा अभियान सख्ती के साथ लगातार जारी रहेगा।

error: Content is protected !!