एबीआरसी व बीआरपी ने सीखे गुणवत्तापूर्ण मॉनिटरिंग के गुर

गुरूग्राम, 18 मार्च। जिले के सरकारी विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण मॉनिटरिंग सुनिश्चित करने के लिए सभी एबीआरसी बीआरपी के लिए दो दिवसीय मेंटर्स क्षमतावर्धन कार्यशाला का आयोजन किया गया । जिले के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बजघेड़ा में हरियाणा मौलिक शिक्षा विभाग द्वारा दो दिवसीय कैपिसिटी डेवलपमेंट कार्यशाला का आयोजन किया गया । इस कार्यशाला का शुभारम्भ महामहिम राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित राष्ट्रीय अवॉर्डी शिक्षक व निपुण हरियाणा मिशन के जिला नोडल अधिकारी मनोज कुमार लाकड़ा व विद्यालय की प्राचार्या चंचल नोहरिया ने किया ।

इस गुणवत्तापूर्ण मॉनिटरिंग की कार्यशाला में जिले के सभी एबीआरसी एवं बीआरपी ने भाग लिया । लैंग्वेज लर्निंग फाउंडेशन के डिस्टिक कोऑर्डिनेटर एवम ट्रेनर परवीन कुमार एवं उषा सोलंकी ने सभी एबीआरसी बीआरपी को निपुण हरियाणा मिशन एवं एफएलएन मिशन का परिचय कराया, एफएलएन के लक्ष्य, कार्य योजना एवं गुणवत्तापूर्ण मॉनिटरिंग के गुर सिखाए ।

इस कार्यशाला की मुख्य अतिथि जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशि बाला अहलावत ने सभी मॉनिटरस को गुणवत्तापूर्ण मॉनिटरिंग हेतु अभिप्रेरित किया एवं जिले में शिक्षा प्रगति के लिए इस कार्यशाला के महत्व के विषय में भी बताया । जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी शशिबाला ने बताया कि निपुण जिला स्कोरबोर्ड में गुरुग्राम जिले का सातवां स्थान है जो कि एबीआरसी व बीआरपी द्वारा संभव हो पाया है ।

निपुण हरियाणा मिशन के जिला नोडल अधिकारी मनोज कुमार लाकड़ा ने बताया कि इस दो दिवसीय कार्यशाला से जिले के सभी मॉनिटर्स को जिले के विद्यालयों में एफएलएन के बेहतरीन कार्यों को बल मिलेगा । इस अवसर पर एम 3 एम फाउंडेशन के डायरेक्टर डॉ ऐश्वर्य महाजन ने भी ट्रेनिंग सेंटर में पहुंचकर सभी प्रतिभागियों का हौसलावर्धन किया । डॉ ऐश्वर्य महाजन ने जिले की सुपर 20 निपुण एफएलएन योद्धा स्कीम की सराहना करते हुए बताया कि अध्यापक एवम सभी मॉनिटर्स हेतु यह स्कीम बहुत अच्छी है और इस स्कीम में, व जिले में प्रिंटरीच वातावरण हेतु भी उनका पूरा सहयोग रहेगा ।

लैंग्वेज एंड लर्निंग फाउंडेशन द्वारा एम3 एम फाउंडेशन के सहयोग से गुरुग्राम में दो दिवसीय मेंटर्स हेतु क्षमतावर्धन कार्यशाला का आयोजन किया गया। ट्रेनर प्रवीण कुमार ने बताया कि कार्यशाला का उद्देश्य जिले में कार्यरत एबीआरसी तथा बीआरपी का एफएलएन पर क्षमतावर्धन था ताकि वे अपने क्षेत्र में विद्यालय भ्रमण के दौरान कक्षा की परिस्थितियों को समझ पाए तथा FLN कार्यक्रम के अंतर्गत सुझाई गई गतिविधियों को लागू करना सुनिश्चित कर पाएं। इस दो दिवसीय प्रशिक्षण में प्रतिभागियों के साथ भाषा शिक्षण की विभिन्न विधाओं, कक्षा कक्ष में की जा सकने वाली विभिन्न गतिविधियों पर समझ बनाई गई। साथ ही एबीआरसी व बीआरपी को अपनी भूमिका में मेंटरिंग एवं मॉनिटरिंग जैसे कार्यों पर समझ बनाई गई प्रशिक्षण दौरान सभी ने सक्रिय भागीदारी निभाई। कार्यक्रम का संचालन एलएलएफ तथा इसकी अध्यक्षता जिला एफएलएन कोऑर्डिनेटर मनोज कुमार लाकड़ा ने की ।

कार्यक्रम में एम3एम फाउंडेशन से ऐश्वर्य महाजन, तथा एलएलएफ से जिला अकादमिक कोऑर्डिनेटर प्रवीण व उषा की भागीदारी रही । इस कार्यशाला में संपर्क फाउंडेशन के अंकित पाठक, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बजघेड़ा की प्राचार्या चंचल लाहोरिया भी मौजूद रहे ।

error: Content is protected !!