बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा सुविधाओं का लाभ

गुरुग्राम 13 मार्च 2023। दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के प्रबंध निदेशक अमित खत्री ने आज गुरुग्राम में ऑपरेशनल रिव्यू कमेटी (ओआरसी) बैठक की। इस बैठक में गुरुग्राम में बिजली निगम द्वारा किए जा रहे सभी कार्यों की समीक्षा की गई और निर्धारित कार्य की स्थिति से अवगत करवाया गया।

इस बैठक में दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा करवाए जा रहे विकास कार्यों बारे विवरण दिया गया। इस मीटिंग में निदेशक नीरज आहूजा, दिल्ली जोन के मुख्य अभियंता नवीन वर्मा, एसई एक गुरुग्राम एमएल रोहिल्ला, एसई दो पीके चौहान, कार्यकारी अभियंता और सभी सब डिवीजन के एसडीओ मौजूद रहे।

इस बैठक में सिलसिले वार सभी बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया। बैंक में प्रेषण (आरआईबी), राजस्व लक्ष्य की स्थिति और लक्ष्य प्राप्ति की स्थिति तय की गई। एटीएंडसी/वितरण हानियों और संग्रह दक्षता की स्थिति, वितरण ट्रांसफार्मरों के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति (क्षति दर), “म्हारा गांव, जगमग गांव योजना” के तहत स्थिति/प्रगति, कुल आरडीएस फीडर, कार्य पूर्ण, कार्य प्रगति पर/पूर्ण होने की संभावना, फीडर जहां कार्य अभी शुरू होना है, 24 घंटे चलने वाले फीडरों की हानि। एलआरपी (शहरी फीडर) की स्थिति व इसके नुकसान, बकाया राशि की स्थिति व उसके बढ़ने के कारण, सरकार के विभागों पर बकाया के समाधान की स्थिति, ऑनलाइन पोर्टल्स अर्थात सीएम विंडो की गतिविधियों की स्थिति व प्रदर्शन, सोशल मीडिया, नया कनेक्शन, सरल टिकट और सरल स्कोर का विवरण लिया गया। एमसीओ, पीडीसीओ, बढ़े हुए बिलों के लंबित होने की स्थिति, चोरी का पता लगाने की स्थिति, प्रयोगशाला से जांच के लिए पैक किए गए संदिग्ध चोरी मीटरों की स्थिति, उपकेन्द्रों, फीडरों एवं वितरण ट्रांसफार्मरों के निवारक व अनुरक्षण की स्थिति तथा दिये गये कार्यादेश का विवरण एवं उनकी भौतिक व वित्तीय प्रगति जानी गई। अपवाद रिपोर्ट की स्थिति, उस पर की गई कार्रवाई, ब्रेकडाउन/ट्रिपिंग की स्थिति, खराब मीटर, इलेक्ट्रो मैकेनिकल मीटर के प्रतिस्थापन की स्थिति, ट्यूबवेल कनेक्शन जारी करने की स्थिति सुझाव/टिप्पणियां, मॉडल फीडर क्रियान्वयन कार्यक्रम के तहत चयनित फीडरों पर की गई कार्रवाई, अधोसंरचना के सुदृढ़ीकरण की स्थिति के साथ-साथ कार्यादेशों का विवरण तथा भौतिक/वित्तीय प्रगति की समीक्षा की गई। उल्लंघन के कारणों के साथ-साथ मुख्य लेखा परीक्षक, एम एंड पी टीम के साथ-साथ ऊर्जा लेखा परीक्षा टीम द्वारा देखी गई टिप्पणियों पर की गई कार्रवाई रिपोर्ट, एसीडी के अपडेशन की स्थिति बताई गई। ऑपरेशन सर्किल समीक्षा बैठक में गर्मी की तैयारी, कंडक्टरों को कसने व बदलने के लिए अभियान तथा निर्धारित लक्ष्य, एकीकृत बिलिंग सॉफ्टवेयर स्थिति, परिवार पहचान पत्र से लिंक, आरटीएस प्रदर्शन डैशबोर्ड के तहत ऑटो अपील सिस्टम पोर्टल पेंडेंसी आदि की समीक्षा भी की गई।

प्रबंध निदेशक अमित खत्री ने बताया कि बिजली उपभोक्ताओं को सुविधाओं का लाभ देने के लिए इस तरह विकास कार्यों की समीक्षा आवश्यक है और यह निरंतर जारी रहेगी। कार्यों की प्रगति में तेजी लाने के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। सभी को लक्ष्य दिए गए हैं और किसी भी अधिकारी की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

प्रवक्ता ने बताया कि प्रबंध निदेशक अमित खत्री द्वारा दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के सभी सर्कल कार्यालयों में इस तरह की समीक्षा की जाती है। आज गुरुग्राम सर्कल एक की समीक्षा बैठक सिटी डिवीजन के कार्यालय में की गई और सर्कल दो की समीक्षा बैठक उनके कार्यालय में की गई।

प्रबंध निदेशक ने महरौली रोड स्थित विद्युत स्टोर कार्यालय एवं निवासी परिसर का भी दौरा किया। उन्होंने स्टोर में सामान के उचित रखरखाव करने और आने – जाने के मार्ग को ठीक करने के आदेश दिए।

error: Content is protected !!