गुरुग्राम, 12 मार्च- गुरुग्राम के 18 वर्षीय शशांक सिंह कटारिया ने सुपर ट्रिपल क्लियर राउंड देकर नेशनल इक्वास्ट्रियन चैंपियनशिप 2023 में नोवाइस नेशनल फॉल्ट एंड आऊट चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर गुरुग्राम और हरियाणा का गौरव बढ़ाया है। घुड़सवारी की यह नेशनल चैंपियनशिप मेरठ में आयोजित की जा रही है। देशभर से सर्वश्रेष्ठ अश्वारोही अकादमियों और सशस्त्र बलों के 70 से अधिक सर्वश्रेष्ठ राइडर्स अपने घोड़ों के साथ इस राष्ट्रीय चैंपियनशिप में भाग ले रहे हैं जिनमें 61 कैवलरी, सशस्त्र सेवा कोर, रिमाउंट वेटरनरी, बीएसएफ, राजस्थान पुलिस आदि मुख्य रूप से शामिल हैं।

इक्वास्ट्रियन फैडरेशन ऑफ इंडिया के सदस्य कर्नल राजपाल सिंह अहलूवालिया (सेवानिवृत) ने बताया कि शशांक सिंह कटारिया उभरता हुआ घुड़सवार है, जिसने नोविस नेशनल फॉल्ट एंड आउट चैंपियनशिप में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। नेशनल इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप 2023 के दूसरे दिन शशांक सिंह कटारिया ने अपने घोड़े अला बॉन ह्यूर के साथ व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक और टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर, दोनों प्रकार की स्पर्धाओं में क्लीन स्वीप किया। एकल वाइस जंपिंग नॉरमल स्पर्धा में शशांक सिंह कटारिया अपने घोड़े अला बॉन ह्यूर के साथ प्रथम स्थान पर रहे जबकि नवीन कश्यप ने अपने गुलाब घोड़े के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया और लेफ्टिनेंट कर्नल समीर चौधरी ने अपने घोड़े दिलावर के साथ तीसरा स्थान हासिल किया। इसी प्रकार टीम स्पर्धा में हरियाणा की ओर से शशांक सिंह कटारिया, मेजर कुणाल मलिक, अंकित गुप्ता और एरिक भाटिया की टीम ने प्रथम स्थान, कर्नल ऐके गोस्वामी, परिशवनाथ, अवधेश और नवीन कश्यप की टीम दूसरे स्थान पर रही जबकि आश्रय बूटा, स्थावी अस्थाना, कविता स्वीटन और कर्नल अंकुर शर्मा की टीम ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

कर्नल अहलूवालिया ने बताया कि इक्वेस्ट्रियन फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आरवीसी सेंटर, मेरठ में आयोजित की जा रही नोविस नेशनल इक्वेस्ट्रियन चैंपियनशिप 2023 में गुरुग्राम के शशांक सिंह कटारिया और उनके घोड़े अला बॉन हियर ने शानदार ट्रिपल क्लीयर राउंड के साथ जादुई और शानदार प्रदर्शन किया।

शशांक सिंह कटारिया अपने घुड़सवारी कौशल से कड़ी मेहनत के बल पर अपनी सीमाओं को पार कर रहे हैं । 18 वर्षीय शशांक मेहनती, आत्म-प्रेरित और अनुशासित है। शशांक अपनी सफलता का श्रेय अपने कोच ऑनरेरी कप्तान सुनील कुमार को देते हैं। उसका सपना एक दिन घुड़सवारी प्रतियोगिताओं में हरियाणा और देश के लिए ओलंपिक में स्वर्ण पदक हासिल करना है।

error: Content is protected !!