धर्मपाल वर्मा

चंडीगढ़। किसी ने आज के हालातों के दृष्टिगत सही कहा है कि बड़े लोग बिरादरी में नहीं बराबरी में शादियां करने लगे हैं। भारतीय जनता पार्टी के नेता और पूर्व विधायक कुलदीप बिश्नोई के बड़े बेटे विधायक भव्य बिश्नोई की सगाई टूटने की खबर आई थी परंतु उस समय भी यह रिश्ता बिश्नोई समाज में नहीं हुआ था परंतु अब कुलदीप बिश्नोई के छोटे पुत्र चैतन्य विश्नोई की सगाई भी हो गई है परंतु पता चला है कि विश्नोई समाज इस रिश्ते पर भी इसलिए सवाल उठा रहा है कि पूर्व विधायक ने अपने छोटे बेटे का रिश्ता भी विश्नोई समाज से बाहर मतलब पंजाबी समुदाय में iinter -caste कर दिया है ।यह सवाल इसलिए विशेष तौर पर उड़ाया जा रहा है कि कुलदीप बिश्नोई विश्नोई समाज के एक संगठन में संरक्षक के रूप में स्थापित हैं।

अनोखा संयोग ,दो भाई और एक बहन।………….
कुलदीप बिश्नोई के परिवार में एक अजीब संयोग देखने को मिला है इनके परिवार में कई पीढ़ियों से सबके दो बेटे और एक बेटी हुई है। कुलदीप बिश्नोई के दो बेटे भव्य और चैतन्य तथा एक बेटी सिया बिश्नोई हैं। उनके भाई चंद्रमोहन के भी दो बेटे और एक बेटी हुए। इनमें से एक बेटे का निधन हो गया था अब एक बेटा और एक बेटी है।

चौधरी भजन लाल के भी दो बेटे कुलदीप बिश्नोई और चंद्रमोहन तथा एक बेटी रोशनी बिश्नोई हैं। चौधरी भजन लाल दो भाई और एक बहन थे। कुलदीप और चंद्रमोहन के बच्चों का अभी विवाह नहीं हुआ है सगाई भी अभी कुलदीप के पुत्र चैतन्य विश्नोई की हुई है जबकि भव्य बिश्नोई सगाई टूटने के बाद अब राजनीति पर फोकस किए हुए हैं। वह कब विवाह करेंगे, अभी नहीं कहा जा सकता। अब देखना यह है कि कुलदीप बिश्नोई और चंद्रमोहन अपने बच्चों के अगले रिश्ते भी बराबरी में करेंगे या बिरादरी में !