मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई हाई पॉवर वर्किंग कमेटी में लगभग 155 करोड़ रुपये की 4 परियोजनाओं को मिली मंजूरी

चंडीगढ़, 28 फरवरी– हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा इंजीनियरिंग वर्क्स के लिए पहली बार ई-निविदाएं आमंत्रित करने के लिए आरंभ किया गया हरियाणा इंजीनियरिंग वर्क्स (एचईडब्‍ल्यू) पोर्टल कारगर सिद्ध हो रहा है। पहली बार 10 करोड़ रुपये से अधिक के इंजीनियरिंग कार्यों के आवंटन के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में आज यहां हुई हाई पॉवर वर्किंग कमेटी में गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण की लगभग 155 करोड़ रुपये की 4 परियोजनाओं को मंजूरी प्रदान की गई।

बैठक में गुरुग्राम की मुख्य सड़क एमजी रोड का दिल्ली के लौधी रोड की तर्ज पर सौंदर्यीकरण किया जाएगा। इफको चौक से सिकंदरपुर मेट्रो स्टेशन तक सर्विस लेन, वेंडर जोन तथा बस क्यू शेल्टर को भी नया रूप दिया जाएगा। धनवापुर में 100 एमएलडी एसटीपी के निर्माण, बसई व बहरमपुर में सब स्टेशन से संबंधित परियोजनाओं को मंजूरी दी गई।

बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि पहली बार इंजीनियरिंग कार्यों के लिए एचईडब्‍ल्यू पोर्टल एक नया प्रयोग है। अब निविदाओं में भाग लेने वाले ठेकेदारों में से एल-1 और एल-2 बुलाया गया। ठेकेदारों से बातचीत कर कुल 2.62 करोड़ रुपये की बचत की गई।

उन्होंने कहा कि आज की बैठक में गुरुग्राम व फरीदाबाद की 10 परियोजनाओं के कार्य आवंटन का एजेंडा रखा गया था। इनमें से 4 परियोजनाओं की मंजूरी दी गई। कुछ तकनीकि खामियों के कारण शेष परियोजनाओं को आगामी बैठक में रखा जाएगा।

जी-20 के संबंध में पूछे गए प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह देश के लिए गौरव की बात है कि भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिली है। गुरुग्राम में 1 से 4 मार्च तक बैठकें होनी हैं। वे स्वयं भी इन बैठकों का हिस्सा होंगे। हरियाणा सरकार का प्रयास है कि सभी जी-20 सदस्य देशों के प्रतिनिधि हरियाणा से अच्छी यादें लेकर जाएं।

बैठक में मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव श्री डी एस ढेसी, गुरुग्राम महा‌नगर विकास प्राधिकरण व फरीदाबाद महा‌नगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री सुधीर राजपाल, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री वी उमाशंकर के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।