ताला तोड़कर अंदर घुसे, मामला दर्ज, बाघेश्वर धाम में पहले हो चुकी लूट

भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। जिला महेंद्रगढ़ में कनीना उपमंडल के गांव बाघोत स्थित प्राचीन शिव मंदिर में शिवलिंग के पास बनी हुई जलेरी से आठ किलो 800 ग्राम चांदी चोरी हो गई है। मंदिर कमेटी के प्रमुख सदस्य महिपाल नंबरदार ने बताया कि देर रात मंदिर में शिवलिंग के चारों तरफ 12 किलो 500 ग्राम चांदी से बनी हुई जलेरी से तकरीबन 8 किलो 800 ग्राम चांदी चोरी हो गई है। मंदिर पुजारी व ग्रामीणों ने रविवार को सदर थाना कनीना पुलिस को फोन किया गया। मौके पर पुलिस ने आकर तफ्तीश की।

श्री बागेश्वर धाम मंदिर के पुजारी महाराज रोशन पुरी ने बताया कि जब वह रविवार सुबह आरती करने के लिए मंदिर में पहुंचे तो स्वयंभू शिवलिंग के चारों तरफ लगाई गई चांदी की परत गायब थी। चांदी लगभग 12 किलो के करीब थी। उन्होंने सरपंच व ग्रामीणों को इसकी तुरंत सूचना दी। सभी लोग मौके पर पहुंच गए। बाद में घटना की शिकायत पुलिस को दी गई।

बाघेश्वर धाम में पहले हो चुकी लूट

10 जनवरी 2018 को बाघेश्वर धाम के महंत रोशन पुरी महाराज के साथ कुछ लोगों ने लूट कर ली थी जिसमें सवा किलो सोने का नाग, 15 किलो चांदी, तकरीबन 70 हजार रुपये की नगदी शामिल थी। उस समय आईजी, डीआईजी, एसपी, डीसी, पूर्व डिप्टी स्पीकर, पूर्व मंत्री ने आकर श्रद्धालुओं और ग्रामीणों को आश्वासन दिया था कि आरोपियों को बख्शा नहीं जाएगा। लेकिन आज तक एक भी आरोपी गिरफ्तार नहीं हो पाया है। तब 51 गांव की पंचायत बुलाई गई थी। जिसके अंदर 11 लोगों की एक कमेटी बनाई गई थी। जिसमें पूर्व सरपंच एसोसिएशन के अध्यक्ष रविंद्र गागड़वास को अध्यक्षता सौंपी गई थी।

चोरी के समय बंद पड़े थे सीसीटीवी कैमरे

जिस वक्त चोरी हुई उस वक्त धाम के सीसीटीवी कैमरे अधिकतर बंद पड़े थे। मंदिर कमेटी के प्रमुख सदस्य महिपाल नंबरदार ने बताया कि धाम के आसपास बंदर अधिक होने के कारण बंदर कोई भी डोरी को काट देते हैं। मंदिर में जब मेला हुआ था उस वक्त यह निर्णय लिया गया था कि जल्द ही वायरलेस सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

मंदिर की सुरक्षा के लिए क्षेत्रवासियों ने लगाई सुरक्षा की गुहार

श्रद्धालुओं ने बताया कि मंदिर की सुरक्षा के लिए विधायक, सांसद, उप मुख्यमंत्री, मुख्यमंत्री तक मंदिर की सुरक्षा के लिए अनेकों बार गुहार लगाई जा चुकी है। 51 गांव की पंचायत ने सरकार के सामने मंदिर की सुरक्षा के लिए गुहार लगाई थी। उसके बाद वर्ष में दो बार बड़ा धार्मिक मेला लगता है उसकी सुरक्षा के लिए बार-बार एसडीएम, एसपी, डीएसपी सहित अनेक अधिकारियों के सामने सुरक्षा की गुहार लगाई जाती है।

महिपाल नंबरदार ने बताया कि मंदिर में भक्तों द्वारा सोने चांदी के आभूषण लगाए हुए हैं। शनिवार रात्रि लगभग 2 बजे अज्ञात चोरों ने शिवलिंग के चारों तरफ लगाई गई चांदी की परत को उखाड़ कर चोरी कर लिया। हम प्रशासन से मांग करते की धाम की गरिमा व आस्था को देखते हुए सुरक्षा कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाए।