भारत सारथी/ कौशिक

नारनौल। केंद्र सरकार देशभर के 14500 स्कूलों को पीएम श्री स्कूल योजना (प्राइम मिनिस्टर स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया) में शामिल करेगी। इसमें हरियाणा में 735 स्कूल होंगे। इसी के तहत महेंद्रगढ़ जिला में आठ स्कूलों को चयन के लिए शामिल किया है।

इसमें रिवन्यू खंड के हिसाब से कनीना व नारनौल खंड के दो-दो, नांगल चौधरी, अटेली, महेंद्रगढ़ व निजामपुर खंड से एक-एक स्कूल है। प्रत्येक रिवन्यू ब्लाक से एक स्कूल का चयनित होना है। यह स्कूल यू डायस के तहत बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर व विद्यार्थियों की अच्छी संख्या के हिसाब से चुने गए है। जिलास्तरीय की कमेटी की ओर से चयनित रिपोर्ट तैयार कर उच्च अधिकारियों के पास भेज दी गई है। अब वहां से ही बस मंजूरी मिलनी बाकी है। मंजूरी मिलने के बाद पुराने स्कूलों के ढांचे को सुंदर, मजबूत और आकर्षक बनाया जाएगा। साथ ही नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिक अव सरंचना पर विशेष जोर दिया जाएगा।

यह रहेगा खास…

पुराने स्कूलों को एक नया स्वरूप देने एवं बच्चों को स्मार्ट शिक्षा से जोड़ने के लिए यह नई योजना शुरू करने की केंद्र सरकार ने घोषणा की है। इसे शुरू करने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच सितंबर 2022 को शिक्षक दिवस पर ट्वीट कर दी थी। योजना के मुताबिक चयनित स्कूलों को मॉडल स्कूल बनाया जाएगा। इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) की पूरी भावना समाहित होगी। इसमें नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिक अवसंरचना पर विशेष जोर रहेगा। पुराने स्कूलों के ढांचे को सुंदर, मजबूत और आकर्षक बनाया जाएगा। हर ब्लाक में कम से कम एक पीएम श्री स्कूल की स्थापना की जाएगी। इस योजना के साथ प्रत्येक जिलों के एक माध्यमिक एवं वरिष्ठ माध्यमिक स्कूलों को भी जोड़ा जाएगा। डीबीटी फंडिंग सीधे स्कूलों में जाएगी। स्कूल मुखिया और स्कूल समितियां यह तय कर सकती है कि अपने नकद का 40 फीसदी कैसे खर्च किए जाए।

पर्यावरण के अनुकुल का उपयोग करते हुए स्कूल ‘हरित’ होंगे। ये स्कूल इस योजना के तहत पर्यावरण परम्पराओं और प्रथाओं आदि की भी जांच करेंगे। आरटीई अधिनियम के तहत लाभार्थी उन्मुख हकदारियां होगी। 100 प्रतिशत पीएम श्री स्कूलों को विज्ञान और गणित किट प्राप्त होंगे। डिजिटल शिक्षा शास्त्र का उपयोग करने के लिए आईसीटीए स्मार्ट क्लासरूम और डिजिटल लाइब्रेरी होगी। 100 प्रतिशत पीएम श्री स्कूलों को आईसीटी, स्मार्ट क्लासरूम और डिजिटल पहल के तहत कवर किया जाएगा।

यह आठ स्कूल किए शामिल, बैठक में तय की रणनीति

इस संबंध में डीपीसी आफिस से एपीसी-वन धर्मवीरसिंह ने बताया कि पीएमश्री योजना से जुड़ने के लिए पोर्टल पर 31 दिसंबर 2022 तक आवेदन प्रक्रिया चली थी। उसके बाद जिला लेवल पर डीईओ, डीईईओ, डीपीसी व एपीसी-वन की टीम ने नियमों के मुताबिक खरे उतरने वाले स्कूलों का चयन करके रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भेजी है।

इसमें जिला के आठ स्कूलों का प्रपोजल भेजा गया है। जिसमें अटेली खंड से जीजीएसएसएस अटेली (अर्बन), कनीना खंड से जीएसएसएस भोजावास (रूरल) व जीएसएसएस धनुंदा (रूरल), महेंद्रगढ़ खंड से जीएसएसएस खेड़ी तलवाना, नांगल चौधरी खंड से जीजीएसएसएस नांगल चौधरी (अर्बन), नारनौल खंड से जीजीएसएसएस नारनौल (अर्बन) व जीएसएसएस निवाजनगर (रूरल) और निजामपुर खंड से जीएसएसएस नांगल दर्गू (रूरल) शामिल है।

error: Content is protected !!