मेट्रोमोनियल वेबसाईट/ऐप के माध्यम से धोखाधड़ी करके रुपए ठगने वाले नाइजीरिया मूल के 02 आरोपी गिरफ्तार।

महिलाओं के साथ दोस्ती करने व उन्हें विश्वास में लेकर धोखाधड़ी करके रुपए ठगने वाले नाइजीरिया मूल के 02 आरोपी गिरफ्तार
वारदात में प्रयोग 11 मोबाईल फोन, 01 लैपटॉप तथा 06 पासपोर्ट आरोपियों के कब्जा से बरामद।

गुरुग्राम: 07 फरवरी 2023 – दिनांक 2 फरवरी 2023 को एक युवती ने थाना साईबर अपराध पूर्व गुरुग्राम में शिकायत दी थी कि इसकी शादी ऐप तथा संगम ऐप पर प्रोफाइल है। जुलाई 2022 मे इसके पास एक लड़के की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई जो बेंगलुरु का दिखा रहा था तो इसने रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली और उससे बात करने लगी। उस लड़के ने खुद का परिचय कुमा जॉर्डन, फ्रांस का रहने वाला व पायलेट की नौकरी करने वाला बताया।

बातचीत के दौरान उस लड़के ने इसको (शिकायतकर्ता/पीड़ित) को कहा कि वह इंडिया आ रहा है, जिसकी उसने 30 जनवरी 2023 की टिकट की फोटो इसके पास व्हाट्सएप पर भेजी। उसके बाद इसके पास 31 जनवरी 2023 को मुंबई एयरपोर्ट से फोन आया और फोन करने वाले ने कहा कि वह मुंबई एयरपोर्ट से बोल रहे है और आपके दोस्त कुमा जॉर्डन को येलो कार्ड देने के लिए ₹55000 की आवश्यकता है तो इसने ₹55000 उनके द्वारा बताए गए अकाउंट नंबर रॉबर्ट कंग नाम के व्यक्ति के अकाउंट में ₹55000 गूगल-पे द्वारा ट्रांसफर कर दिए। उसके बाद इसके पास कुमा जॉर्डन का फिर फोन आया और उसने कहा कि उसे मुंबई से दिल्ली आने के लिए ₹15000 की आवश्यकता है तो इसने 1 फरवरी को ₹15000 बताए गए अकाउंट नंबर पर ट्रांसफर कर दिए जो चैतन लूमहो नाम के व्यक्ति का था। उसके बाद फिर मुंबई एयरपोर्ट से इसके पास एक महिला का फोन आया जिसने बताया कि वह कस्टम डिपार्टमेंट से है तथा आपके दोस्त कुमा जॉर्डन के पास यूरो करेंसी है, जो भारत में अवैध है, इसके लिए ₹95000 कस्टम ड्यूटी ‌ तोर पर ₹95000 ‌भारतीय करेंसी भेज दीजिए। इसको उसकी बातों पर शक होने लगा कि इसके साथ फ्रॉड हो रहा है तो इसने थाना में शिकायत दे दी। इस शिकायत पर थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में आईपीसी की धारा 419, 420 के तहत अभियोग अंकित किया गया।

श्री प्रियांशु दीवान ACP साइबर क्राइम गुरुग्राम के निर्देशन में कार्य करते हुए पुलिस थाना साईबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम की टीम ने वारदात को अंजाम देने वाले 02 आरोपियों को कल दिनांक 6 फरवरी 2023 को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। आरोपियों की पहचान मार्टीन वेलेनटॉम(Martin Valentom) तथा टोनी इफएनी(Tony Ifeanyi) निवासी नाइजीरिया के रूप में हुई। पुलिस टीम द्वारा आरोपी मार्टीन वैलेंटाम(Martin Valentom) को सूरज विहार, दिल्ली तथा आरोपी टोनी इफेयंई(Tony Ifeanyi) को मोहन गार्डन नई दिल्ली से गिरफ्तार किया गया।

आरोपियों से प्रारम्भिक पुलिस पूछताछ में ज्ञात हुआ कि ये विभिन्न प्रकार से लड़कियों से दोस्ती करते है और उन्हें अपने विश्वास में लेकर उनके साथ धोखाधड़ी करके रुपए ठग लेते है। ये दोस्ती करने के बाद मिलने आने के बहाने उनसे एयरपोर्ट पर कस्टम डिपार्टमेंट ने ज्यादा कैश तथा महंगे सामान होने के कारण पकड़ लेने का बहाना बनाते है तथा वहां से बचने के नाम पर पीड़ित से ‌रुपए की मांग करते हैं ताकि कस्टम डिपार्टमेंट में रुपए देकर छूट जाएं। आरोपी इस धोखाधड़ी में बात करने के लिए अस्थाई अंतरराष्ट्रीय मोबाईल नंबरों का प्रयोग करते हैं।

पुलिस टीम द्वारा आरोपियों के कब्जा से 11 मोबाइल फोन, 01 लैपटॉप तथा 06 पासपोर्ट बरामद किए गए हैं।

आरोपियों को न्यायालय में पेश करके पुलिस हिरासत रिमांड पर लिया जाएगा। पुलिस हिरासत रिमांड के दौरान आरोपियों से अन्य साथी आरोपियों व अन्य वारदातों के बारे में गहनता से पूछताछ की जाएगी। पुलिस पूछताछ में जो भी तथ्य सामने आएंगे नियमानुसार आगामी कार्यवाही की जाएगी। अभियोग का अनुसंधान जारी है।

Previous post

सांसद दीपेन्द्र हुड्डा ने हरियाणा में OBC क्रीमी लेयर की आय सीमा केंद्र द्वारा निर्धारित 8 लाख करने की मांग का नोटिस दिया

Next post

आपसी झगड़े की रंजिश रखते हुए गोली चलाकर जानलेवा हमला करने वाले 02 आरोपी गिरफ्तार

You May Have Missed

error: Content is protected !!