पैक्स कर्मचारियों का नारनौल में प्रदर्शन, सरकार परेशानी नहीं देख रही

कर्मियों हड़ताल से ग्रामीण बैंकों में कामकाज प्रभावित

भारत सारथी/ कौशिक 

नारनौल। दी प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां कर्मचारी महासंघ से जुड़े कर्मियों ने अपनी मांगों को लेकर सोमवार को नारनौल में प्रदर्शन किया।  प्रदर्शन के बाद उन्होंने लघु सचिवालय में मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन जिला अधिकारियों को सौंपा। इस मौके पर जिला भर के कर्मचारी उपस्थित रहे। वहीं पैक्स कर्मचारियों की हड़ताल के कारण इनसे जुड़े बैंकों में कामकाज भी प्रभावित रहा।

प्राथमिक कृषि सहकारी समितियां कर्मचारी महासंघ हरियाणा के कर्मचारियों ने सोमवार को हड़ताल रख लघु सचिवालय में प्रदर्शन किया। प्रदर्शन के बाद कर्मचारियों ने अपनी मांगों के संबंधित एक ज्ञापन भी सौंपा। ज्ञापन में मुख्यमंत्री द्वारा 2019 में वेतनमान लागू करने जिला सहकारी बैंक में पदोन्नति की घोषणा की थी। इसे लागू करवाने के लिए महासंघ को बार-बार मुख्यमंत्री के आवास के अलावा सहकारिता मंत्री के आवास पर भी प्रदर्शन किया था।

जबकि वेतनमान के बारे में विभागीय कमेटी बनाई गई कमेटी ने भी वेतनमान खामी को माना। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट विभाग को सौंप दी। इस बारे में बार-बार विभाग में सरकार के साथ कई दौर की बैठक हुई लेकिन लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ नहीं मिला। चार बरस बीत जाने के दौरान वरिष्ठ साथी 70% सेवानिवृत्त होकर घर बैठ गए, बचे हुए 50 से 60 कर्मचारी सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

ज्ञापन में बताया गया है कि इन 4 वर्षों के दौरान इन मांगों और मुद्दों की फिर से कई बार घोषणा हो चुकी है। विभाग व सरकार के नकारात्मक रवैया को लेकर लंबे समय के बाद महासंघ के सभी कार्य बंद करने के लिए मजबूर किया गया है । इसके अलावा राज्य सहकारी बैंक और जिला सहकारी बैंक दोनों को 2008 से नियमों से ज्यादा ब्याज लगाकर हजारों करोड़ों रुपए का नुकसान कर चुके हैं। आगे यही हाल रहा । 2019 से एकमुश्त ब्याज माफी का पैसा सैकड़ों करोड़ रुपए का भार भी पैक्सों पर डाल दिया गया।

ज्ञापन में बताया गया है कि उनकी मुख्य मांगों में मुख्यमंत्री घोषणा 2019 वेतनमान खामी बारे में विभागीय कमेटी की रिपोर्ट जस की तस लागू हो तथा सहकारी बैंकों में पदोन्नति आदेश भी तुरंत जारी हो। इस मौके पर अनेक कर्मचारी उपस्थित थे।

Previous post

<strong>गृह मंत्री अनिल विज की राहुल गांधी को नसीहत “कश्मीर से धारा 370 हटाने पर भाजपा का धन्यवाद करे कांग्रेस”</strong>

Next post

‘कमल खिलेगा’, दुष्यंत चौटाला को टेंशन तो नहीं दे गए अमित शाह? हरियाणा की 10 सीटों का है मामला

You May Have Missed

error: Content is protected !!