-सफाई महा अभियान की शुरुआत होते ही शहर में फैल गए सेवादार
-बच्चे, महिलाएं, पुरुषों की फौज ने की दिल से सफाई
-शहर के साथ ग्रामीण अंचल में भी सेवादारों ने की सफाई

गुरुग्राम। डेरा सच्चा सौदा के दूसरे पातशाही पूजनीय परमपिता शाह सतनाम सिंह जी महाराज के 104वें पावन अवतार दिवस मनाने की खुशी को दुगुना करते हुए साध-संगत ने सोमवार को गुरुग्राम समेत पूरे हरियाणा में सफाई महाअभियान चलाया। गुरुग्राम में इस अभियान की शुरुआत एमडीआई चौक के निकट नेताजी सुभाष पार्क से की गई।

हजारों की संख्या में यहां डेरा सच्चा सौदा के शाह सतनाम सिंह जी ग्रीन एस. वेलफेयर फोर्स के सेवादार रात को ही पहुंच गए थे। गुरुग्राम के अलावा पंजाब, राजस्थान व दिल्ली से यहां साध-संगत सफाई करने पहुंची। विशेष बात यही रही कि सभी संगत अपने साथ सफाई का सामान झाडू, तसले, पल्ली, कस्सी, जेली समेत काफी कृषि यंत्र लेकर पहुंचे थे। बच्चों, महिलाओं, पुरुषों में यहां सफाई करने का जोश और जज्बा अनुकरणीय था।

गुब्बारे छोड़़ व झाडृू लगाकर गुरूजी ने की शुरुआत
ठीक 10:24 बजे पूज्य गुरूजी संत डा. गुरमीत राम रहीम सिंह जी यूपी में बरनावा आश्रम से वीडियो कांफ्रेेंसिंग के माध्यम से आए। आते ही उन्होंने गुब्बारे छोड़कर इस सफाई महा अभियान का श्रीगणेश किया। उनके बाद उन्होंने स्वयं और अपनी बेटी हनीप्रीत इंसा के साथ झाड़ू लगाई। यहां मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे नगर निगम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) नरेश कुमार ने भी डेरा के प्रमुख लोगों के साथ झाड़ू लगाकर सफाई अभियान की शुरुआत की। इसके बाद सभी डेरा श्रद्धालु सफाई का सामान लेकर शहर में फैल गए। जहां-जहां उनकी ड्यूटी लगाई गई थी, वे वहीं पर अपने वाहनों में बैठकर पहुंचे और सफाई की। कार्यक्रम स्थल पर भी सेंकड़ों श्रद्धालुओं ने सफाई करके एमडीआई चौक से लेफ्टिनेंट अतुल कटारिया चौक तक की सड़क को चमका दिया।

ब्लॉक भंगीदास श्याम सुंदर इंसा, सेवादार राजेंद्र सिरोही, बहन निर्मल इंसा के मुताबिक इस सफाई अभियान का कार्यक्रम एक दिन पहले ही बना था। संगत के प्रयासों, सेवा भावना से कार्यक्रम पूरी तरह से सफल रहा। साध-संगत ने सफाई के कार्य में भाग लेकर शहर को स्वच्छ बनाया। उन्होंने गुरुग्राम की स्थानीय और बाहरी से पहुंची संगत का इस पवित्र कार्य में पहुंचने पर स्वागत किया।

डेरा की संगत के सभी काम सराहनीय: नरेश कुमार
नगर निगम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) नरेश कुमार ने गुरुजी से बात करते हुए कहा कि डेरा की संगत के सभी काम सराहनीय है। उन्होंने कहा कि गुरुजी आपसे शिक्षा लेकर संगत जनसेवा में सदा आगे रहती है। सफाई अभियान में नगर निगम का भी सदा सहयोग रहा है और आगे भी रहेगा। नरेश कुमार ने कहा कि स्वच्छता का यह बहुत अच्छा अभियान है, जो गुरुजी के जन्मदिवस पर कर रहे हैं। भगवान इनको लंबी आयु दे। साथ ही उन्होंने कहा कि जो भी कूड़ा संगत इक_ा करेगी, उसे नगर निगम उठा लेगा।

गुरुजी बोले, नशा छोडऩे की भी करें अपील
सफाई महा अभियान के दौरान साध संगत से रूबरू होते हुए गुरूजी ने संगत से कहा कि वे जिस-जिस क्षेत्र में भी सफाई कर रहे हैं, वहां पर लोगों से नशा छोडऩे की अपील करे। अगर किसी के पैरों को भी हाथ लगाना पड़े तो लगाएं, पर उनसे नशा ना करने का प्रण कराएं। क्योंकि नशा हमारे समाज को बर्बाद कर रहा है। घरों को बर्बाद कर रहा है। परिवारों में क्लेश का बड़ा कारण नशा है। डेरा सच्चा सौदा की नशा छोडऩे की मुहिम के तहत अब तक बहुत लोगों ने नशे से तौबा की है। उन्होंने फरमाया कि समाज में यह बहुत बड़ा बदलाव है कि आज हमारी बेटियां ऊंचे ओहदों पर समाज को सही दिशा दे रही हैं। सभी के स्वच्छ, सुखमय होने की गुरूजी ने कामना की।   

error: Content is protected !!