– साहस एनजीओ के अलग करो कार्यक्रम के तहत आयोजित इस अनूठे मेले में कचरा अलगाव से संबंधित विभिन्न खेलों का आयोजन रहा मेले का आकर्षण
– मेले में 500 किलोग्राम खाद का किया गया वितरण

गुरूग्राम, 23 जनवरी। नगर निगम गुरूग्राम द्वारा गुरूग्राम में अपनी तरह के अनूठे कंपोस्ट मेले का आयोजन किया गया। मेले में कचरा अलगाव से सबंधित विभिन्न खेल आकर्षण का केन्द्र रहे।

सुशांत लोक-1 के सी-ब्लॉक स्थित मेहंदी पार्क में साहस एनजीओ के अलग करो कार्यक्रम के तहत आयोजित इस अनूठे मेले क्रिकेट, गोल्फ, बस एक मिनट, सांप-सीढ़ी जैसे खेल बच्चों के लिए कचरा अलग-अलग करने के विषय पर आधारित रहे। कठपुतली शो के माध्यम से भी उपस्थित लोगों को कचरा प्रबंधन के बारे में जागरूक किया गया। कार्यक्रम में 500 किलोग्राम से अधिक खाद का वितरण भी किया गया, जो कि कचरे से ही तैयार की गई थी।

नगर निगम गुरूग्राम के संयुक्त आयुक्त (स्वच्छ भारत मिशन) डा. नरेश कुमार ने हाऊसकीपिंग स्टाफ को कचरा अलग करने में सुधार के प्रति उनके उत्साह से समर्पण के लिए सम्मानित किया। उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को कम करने और टू वे से थ्री वे सेग्रीग्रेशन पर जोर दिया। लोगों को कचरे के अंतिम गंतव्य और उसमें शामिल महिला कार्यबल को जानने के लिए एक फोटो वॉक का भी आयोजन किया गया। मेले में लोगों ने बढ़-चढक़र भाग लिया तथा अपने साथ प्राकृतिक संसोधित खाद लेने के लिए अपने बैग व कंटेनर स्वयं लेकर आए। कार्यक्रम में सभी की जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली। कचरे को संसाधन में बदलने के अपने प्रयासों को दिखाने के लिए अभिभावक अपने बच्चों को भी साथ लेकर आए। संयुक्त आयुक्त ने यहां की आरडब्ल्यूए द्वारा स्थापित विकेन्द्रीकृत ठोस कचरा प्रबंधन केन्द्र का दौरा भी किया और साहस एनजीओ के अलग करो कार्यक्रम व आरडब्ल्यूए के प्रयासों की सराहना की। इस मौके पर वार्ड-32 से अनिल यादव भी उपस्थित रहे।