खाप पदाधिकारी दिल्ली के जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों के धरने पर पहुंचेंगे।
फौगाट खाप के प्रधान की अध्यक्षता में आयोजित पंचायत में कुश्ती खिलाड़ी व महासंघ के बीच चल रहे विवाद पर किया विचार विमर्श

चरखी दादरी जयवीर फौगाट,

19 जनवरी, चरखी दादरी शहर के स्वामी दयाल धाम पर बृहस्पतिवार को सर्वखाप की आपात बैठक बुलाई गई। फौगाट खाप के प्रधान बलवंत सिंह फौगाट की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में कुश्ती खिलाड़ी व कुश्ती महासंघ के बीच चल रहे विवाद को लेकर विचार विमर्श किया गया। बैठक के दौरान सर्वखाप ने खिलाड़ियों का समर्थन करते हुए उच्चस्तरीय कमेटी से मामले की जांच करवाने की मांग की है।

उल्लेखनीय है कि चरखी दादरी जिले के गांव बलाली निवासी अंतरराष्ट्रीय स्टार कुश्ती खिलाड़ी विनेश फौगाट, उनकी चचेरी बहन संगीता फौगाट और उसके पति बरजंग पुनिया सहित देश के नामी रेसलर दिल्ली में जंतर-मंतर पर धरना देकर कुश्ती महासंघ पर उत्पीड़न के आरोप लगाते हुए महासंघ के अध्यक्ष को बदलने की मांग कर रहे हैं। विनेश फौगाट ने वीडियाे जारी कर लोगों से सहयोग की भी अपील की है। उसी कड़ी में जिले की खाप पंचायते खिलाड़ियाें के इस मामले में लामबंद्ध हुई और बृहस्पतिवार दोपहर बाद फौगाट खाप-19 के प्रधान बलवंत सिंह फौगाट की अध्यक्षता में आपात बैठक बुलाई गई। जिसमें क्षेत्र के फौगाट, सांगवान, श्योराण सहित दूसरी खाप पंचायतों के प्रतिनिधियों और किसान संगठनों के पदाधिकारियों ने शिरकत कर मामले को लेकर विचार-विमर्श किया। जिसके बाद पंचायत में निर्णय लेते हुए मांग की गई कि कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष को तुरंत प्रभाव से बर्खास्त करके सुप्रीम कोर्ट के जज से मामले की जांच करवाई जाए। क्योंकि उसके पद पर रहते हुए मामले की जांच प्रभावित होगी। क्षेत्र के खाप पदाधिकारियों ने निर्णय लिया कि जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों का जो धरना चल रहा है उसका सभी खाप पंचायतें पूर्ण समर्थन करती हैं और विचार-विमर्श के बाद निर्णय लिया है की आज 20 जनवरी को सुबह 10 बजे दादरी से खाप पदाधिकारी दिल्ली के जंतर-मंतर पर खिलाड़ियों के धरने पर समर्थन देने पहुंचेंगे।

इसके अलावा दादरी जिले की खाप पंचायतों ने बैठक के बाद प्रदेश की दूसरी खाप पंचायतों से भी अपील की है कि महासंघ के खिलाफ खिलाड़ियों का जो धरना चल रहा है उसमें हरियाणा की दूसरी खाप पंचायतें भी एकजुटता दिखाते हुए खिलाड़ियों के समर्थन में आए।

बैठक में ये रहे मौजूद:

बैठक के दौरान फौगाट खाप-19 प्रधान बलवंत सिंह के अलावा सांगवान खाप 40 के सचिव सुरेंद्र सिंह, पूर्व सरपंच रणधीर सिंह घिकाड़ा, जोरावर चरखी, अत्तर सिंह, प्रीतम बलाली, पूर्व संसदीय सचिव रणसिंह मान, खाप फौगाट पदाधिकारी रामसिंह बलकरा, फौगाट खाप प्रवक्ता शमशेर सिंह खातीवास, सीताराम फौगाट, सुरेश फौगाट, सुमेर फौगाट, नत्थुराम, श्योराण खाप-25 प्रधान बिजेंद्र सिंह बेरला, खाप हवेली-12 पदाधिकारी प्रभुराम गोदारा, खाप चिड़िया पंचगामा से राजबीर शास्त्री, खाप सतगामा से रामिसंह, पंवार खाप से मास्टर महावीर सिंह, दयानंद रानिला, रणधीर कुंगड़, राजकुमार घिकाड़ा, कमलेश भैरवी आदि मौजूद थे।

खाप पंचायतें खिलाड़ियों के साथ हैं: बलवंत सिंह

खाप फौगाट 19 के प्रधान बलवंत सिंह फौगाट ने कहा कि जो खिलाड़ी आज जंतर-मंतर पर बैठे है इन्होंने एक बार नहीं बल्कि कई बार विदेशों में गोल्ड मैडल हासिल कर तिरंगा लहराया है। देश का मान बढ़ाने वाले खिलाड़ी महासंघ के अध्यक्ष पर उत्पीड़न के आरोप लगा रहे हैं ऐसे में मामले की निष्पक्ष जांच होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि खाप पंचायतें खिलाड़ियों के साथ है और वे उनकी हर संभव सहायता करेंगे।

error: Content is protected !!